Friday, January 1, 2021

CCSU : सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में सत्र 20-22 में ऑनलाइन प्रवेश के लिए काउंसिलिंग से पहले 3 जनवरी तक ये सर्टिफिकेट करने होंगे अपलोड , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 CCSU :  सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में सत्र 20-22  में ऑनलाइन प्रवेश के लिए काउंसिलिंग से पहले 3 जनवरी तक ये सर्टिफिकेट करने होंगे अपलोड , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 






चौ. चरण सिंह विवि से संबद्ध सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में सत्र 20-22 ऑनलाइन प्रवेश के लिए जल्द ही काउंसिलिंग शुरू होगी। एंट्रेंस के बाद विवि कैंपस एवं एडेड कॉलेजों में प्रवेश ले चुके छात्र-छात्राओं व अन्य को तीन जनवरी तक अपनी लॉगइन आईडी से पोर्टल पर प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। छात्रों को सात सौ रुपये का शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगा। https://forms.ccsuresults.com/exams/EntranceTest2021/ पर एमएड प्रवेश परीक्षा से पहले भरा गया फॉर्म भी अपलोड करना होगा।  

ये प्रमाण पत्र करने होंगे अपलोड
10-12 वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर की मार्कशीट, बीएड, बीएलएड, बीए-बीएड मार्कशीट, डोमेसाइल, दिव्यांग, जाति एवं ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र यदि जरूरी हों तो। अधिक जानकारी www.ccsuniversity.ac.in से प्राप्त की जा सकती है।

प्रोफेशनल कोर्स में सम सेमेस्टर के स्पेशल बैक के फॉर्म भी चार तक
चौ.चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में बीबीए, बीसीए, बीजेएमएस सहित विभिन्न यूजी-पीजी प्रोफेशनल कोर्स में अंतिम सेमेस्टर में शामिल हो चुके स्टूडेंट को भी विवि ने स्पेशल बैक की अनुमति दे दी है। विवि के अनुसार जो छात्र अंतिम सेमेस्टर में शामिल हो चुके हैं, लेकिन किसी कारण द्वितीय, चतुर्थ, षष्टम, अष्टम या दशम सेमेस्टर के बैक पेपर या पूर्ण परीक्षा में फेल हैं अथवा उपस्थित नहीं हो सके वे स्पेशल बैक में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, छात्र टाइम बार्ड श्रेणी में होने चाहिए। विवि के अनुसार छात्र चार जनवरी तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरते हुए पांच जनवरी तक फॉर्म कॉलेज में जमा करा सकते हैं। कॉलेजों को ये फॉर्म कैंपस में छह जनवरी तक जमा करने होंगे। फॉर्म www.ccsuweb.in पर भरे जाएंगे। 

आयुर्वेद में पकड़े गए सर्वाधिक नकलची, कार्रवाई
अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में नकल करते पकड़े गए छात्र-छात्राओं पर विवि ने कार्रवाई कर दी है। कुल 111 छात्रों पर कार्रवाई की गई है। इनमें 50 से अधिक स्टूडेंट की संबंधित पेपर की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। सर्वाधिक 28 नकलची छात्र बीएएमएस कोर्स में पकड़े गए हैं। इन सबकी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। बीएड में दस छात्रों पर कार्रवाई की गई है। एलएलबी में 13 स्टूडेंट पर कार्रवाई हुई है। विवि ने यूएफएम का रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। 

दस जनवरी से शुरू होंगे छूटे हुए प्रैक्टिकल
चौ. चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स में स्नातक-स्नातकोत्तर स्तर पर छूटे हुए प्रैक्टिकल दस जनवरी से शुरू होने की उम्मीद है। विवि ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। विवि प्रशासन के अनुसार दस जनवरी से प्रैक्टिकल कराने की तैयारी है। विवि छूटे हुए प्रैक्टिकल के लिए आज ही केंद्र और तिथि तय करते हुए नोटिफिकेशन जारी करेगा। विवि ने छात्रों को यूनिवर्सिटी वेबसाइट के संपर्क में रहने के निर्देश दिए हैं। 

मेरठ कॉलेज में आज रात नौ बजे तक करें पंजीकरण
मेरठ कॉलेज में एमए, एमएससी, एमकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र आज रात नौ बजे तक कॉलेज वेबसाइट meerutcollege.edu.in पर पंजीकरण कर सकते हैं। छात्रों को विवि वेबसाइट से ऑफर लेटर डाउनलोड हुए कॉलेज वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। कॉलेज दो जनवरी को ओपन मेरिट जारी करेगा। इसके प्रवेश तीन-चार जनवरी को शाम तीन बजे तक ऑनलाइन होंगे।