Wednesday, January 6, 2021

कोरोना वायरस न्यूज़ ::: टीका लगाए जाने के बाद मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

कोरोना वायरस न्यूज़ ::: टीका लगाए जाने के बाद मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




 राजेश भूषण ने बताया कि वैक्सीन लगाए जाने के बाद प्रमाण के रूप में क्यूआर कोड के साथ एक डिजिटल सर्टिफिकेट भी मिलेगा, जिसे डिजीलॉकर में रखा जा सकता है। इसके लिए डिजीलॉकर और को-विन को आपस में जोड़ने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।


वैक्सीन लगवाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों, सुरक्षाकर्मियों और सफाई कर्मियों को को-विन पर कोई भी पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन सबका डाटा पहले से को-विन प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। उन्हें बता दिया जाएगा कि कहां और कब वैक्सीन लेनी है। इनके अलावा 50 साल से अधिक उम्र या अन्य गंभीर बीमारियों के ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए को-विन प्लेटफार्म पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही उन्हें वैक्सीन लगाये जाने का समय और स्थान बताया जाएगा।


स्वास्थ्य कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों और सफाइकर्मियों को मुफ्त में वैक्सीन दिये जाने का एलान स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन पहले ही कर चुके हैं। लेकिन माना जा रहा है कि 50 साल से अधिक उम्र और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भी वैक्सीन मुफ्त में ही उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार ने ऐसी 30 करोड़ आबादी को प्राथमिकता की श्रेणी में रखा है।



👉Download Govt Jobs UP Android App