Wednesday, January 13, 2021

भारतीय सेना में भी खुली महिला की पायलट बनने की राह , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

भारतीय सेना में भी खुली महिला की पायलट बनने की राह , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



 

एक बड़े कदम के तहत सेना ने अपनी उड्डयन शाखा में महिला पायलटों की शामिल करने का फैसला किया है और पहले बैच का प्रशिक्षण जुलाई में शुरू होने की संभावना है। पंद्रह जनवरी को होने वाले सेना दिवस से पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने कहा कि उन्होंने एक महीने पहले सेना की उड्डयन शाखा में महिलाओं को शामिल करने का निर्देश जारी किया था।


फिलहाल सेना की उड्डयन शाखा में महिलाओं को सिर्फ एयर ट्रैफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी दिया जाता है। सेना प्रमुख ने कहा, ''एडजुटेंट जनरल शाखा, सैन्य सचिव शाखा और उड्डयन निदेशालय में सहमति बनी है कि उड़ान भरने वाली शाखा में पायलट के रूप में महिला अफसरों की भर्ती की जा सकती है।


उन्होंने कहा, ''अगला सत्र जुलाई से शुरू होगा और महिला अफसरों को पायलट प्रशिक्षण में शामिल किया जाएगा। एक साल के प्रशिक्षण के बाद वे पायलट के तौर पर फ्रंट लाइन पर ड्यूटी कर सकेंगी।


सेना ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 2019 में महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में शामिल करना शुरू किया था। मिलिट्री पुलिस के रूप में उनकी भूमिका कैंट इलाकों, सैन्य प्रतिष्ठानों में पुलिसिंग, सैनिकों द्वारा नियमों के उल्लंघन को रोकने, शांति और युद्ध काल में सैनिकों और उपकरणों की आवाजाही की जिम्मेदारी संभालने और जरूरत होने पर असैन्य पुलिस की मदद करना शामिल है।



👉Download Govt Jobs UP Android App