Monday, January 25, 2021

उत्तर प्रदेश में बिना फ़ीस के कोचिंग पाएंगे प्रतियोगी छात्र , सीएम ने की घोषणा , बसंत पंचमी से होगी शुरुवात , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

उत्तर प्रदेश में बिना फ़ीस के कोचिंग पाएंगे प्रतियोगी छात्र , सीएम ने की घोषणा , बसंत पंचमी से होगी शुरुवात , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे प्रतियोगी छात्रों की पीड़ा-परेशानी को समझते हुए योगी सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 71वें उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस उद्घाटन समारोह के मंच से घोषणा की कि प्रतियोगी छात्रों को अब कोचिंग के लिए दूसरे राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रदेश सरकार बसंत पंचमी से हर मंडल मुख्यालय पर अभ्युदय नाम से निश्शुल्क कोचिंग शुरू करने जा रही है।

राजधानी लखनऊ स्थित अवध शिल्पग्राम में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अभ्युदय कोचिंग में हर जिले के छात्र पढ़ेंगे। सरकार स्कूल-कॉलेज के इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करेगी। आइआइटी, यूपीएससी, कैट, नीट, सीडीएस, एनडीए सहित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले विषय विशेषज्ञ नियुक्त किए जाएंगे। आइएएस-आइपीएस अधिकारी भी अपने अनुभव से छात्रों को मार्गदर्शन देंगे। यहां वर्चुअल और फिजिकल पढ़ाई कराई जाएगी।

 

उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान शुरू करने की घोषणा : इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान शुरू करने की भी घोषणा की है। विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों और प्रतिभाओं को सम्मानित करने के साथ ही बोले कि अलग-अलग क्षेत्रों में प्रदेश का नाम रोशन करने वालों को उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान भी दिया जाएगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति नाम चयन करेगी। जल्द ही इस पुरस्कार की शुरुआत राज्यपाल के हाथों से कराई जाएगी।


आर्थिक-सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराई : सीएम योगी ने सरकार द्वारा अब तक उपलब्ध कराए गए रोजगार-स्वरोजगार का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना काल में चालीस लाख प्रवासी श्रमिक-कामगार प्रदेश में लौटे, जिनके खाने-रहने का प्रबंध सरकार ने किया। अब सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि पोर्टल पर पंजीयन कराने वाले यूपी के कामगार-श्रमिक दुनिया में कहीं भी रहते हों, महामारी आने पर उन्हें आर्थिक-सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।




👉Download Govt Jobs UP Android App