Sunday, January 31, 2021

सीटीईटी में गणित के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया

 सीटीईटी में गणित के प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को उलझाया





छपरा । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की परीक्षा रविवार को जिले के 17 केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित हुई।

सीटीईटी की परीक्षा के नोडल पदाधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि परीक्षा में प्रथम पाली(कक्षा एक -पांच ) में 5345 परीक्षार्थी में से 5012 उपस्थित एवं द्वितीय पाली (कक्षा छह से आठ) में 3516 परीक्षार्थी में से 3274 उपस्थित एवं 242 अनुपस्थित थे। इसबीच

बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी सह परीक्षा समन्वयक राजीव अग्रवाल एवं पवन कुमार ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है। छात्रों को कड़ी जांच के बाद सुबह आठ बजे से ही केंद्र में प्रवेश दिया गया, जबकि 9:30 बजने के बाद किसी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति अभ्यर्थियों को नहीं मिली।


गणित के प्रश्नों ने छात्रों का किया परेशान :

परीक्षा की पहली पाली में प्राथमिक शिक्षक के चयन के लिए पेपर-1 का आयोजन हुआ था। इसमें अंग्रेजी के प्रश्नों ने छात्रों का काफी समय लिया। इसमें अंग्रेजी व्याकरण से प्रश्न अधिक थे। इसके कारण छात्रों को इसमें काफी समय लगा। भागवत विद्यापीठ केंद्र से परीक्षा लेकर निकल रही अंकिता कुमारी ने बताया कि अंग्रेजी का प्रश्न कठिन था। सीटीईटी के परीक्षा में पूछा गया था कि हमारे देश का संविधान निम्नलिखित में से किसके नेतृत्व में बनाया गया था? विकल्प 1. - सरदार बल्लभ भाई पटेल 2.डॉ. भीम राव बाबा साहेब अम्बेडकर 3. सर्वपल्ली डॉ. राधा कृष्णनन 4.मोहनदास करमचंद गांधी .. उच्च प्राथमिक शिक्षक के चयन के लिए पेपर-2 की परीक्षा दोपहर दो बजे से 4.30 बजे तक हुई। इसमें सामाजिक विज्ञान एवं विज्ञान के लिए अलग-अलग प्रश्न थे। गणित के प्रश्नों ने छात्रों को उलझाया। इसमें अर्थमेटिक, अलजेबरा, ज्योमिट्री से स्तरीय प्रश्न थे। इनसेट :