Sunday, January 31, 2021

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 जनवरी - 31 जनवरी 2021

वीकली  करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 जनवरी -  31 जनवरी 2021





 1.भारत में प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस किस दिन मनाया जाता है?

a. 25 जनवरी

b. 12 मार्च

c. 10 अगस्त

d. 18 अप्रैल

 

2.प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए निम्न में से कितने बच्चों को चयनित किया गया है?

a. 22

b. 42

c. 32

d. 12

 

3.जर्मनवॉच के ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2021 में भारत को निम्न में से किस स्थान पर रखा गया है?

a. 7वें

b. 5वें

c. 10वें

d. 11वें

 

4.संयुक्त राष्ट्र द्वारा कैलेंडर वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?

a. 5.3 प्रतिशत

b. 7.3 प्रतिशत

c. 6.3 प्रतिशत

d. 9.3 प्रतिशत

 

5.मिस्र के लिए भारत का अगला राजदूत निम्न में से किसे नियुक्त किया गया?

a. अजीत विनायक गुप्ते

b. मंजीव सिंह पुरी

c. विनय मोहन क्वात्रा

d. रीवा गांगुली दास

 

6.किस देश ने साल 2021 में संयुक्त राष्ट्र को शांति मिशन के लिए डेढ़ लाख डॉलर की मदद करने की घोषणा की है?

a. नेपाल

b. बांग्लादेश

c. भारत

d. पाकिस्तान

 

7.अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 15 मार्च

c. 24 जनवरी

d. 12 अगस्त

 

8.अमेरिका में बाइडेन प्रशासन ने निम्न में से किस भारतवंशी को चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर नियुक्त किया है?

a. तारक शाह

b. तान्या दास

c. नारायण सुब्रमण्यम

d. शुचि तलाती

 

उत्तर-

 

1.a. 25 जनवरी

भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य युवाओं को मतदान के प्रति जागरूक करना है. मतदान करना प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक का अधिकार है क्योंकि प्रत्येक वोट नई सरकार और लोकतंत्र के भाग्य का फैसला करता है. राष्ट्रीय मतदाता दिवस पहली बार 25 जनवरी 2011 को मनाया गया था.

 

2.c. 32

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए इस साल 32 बच्चों का चयन किया गया है. बच्चों को यह पुरस्कार नवाचार, खेल, कला, संस्कृति, बहादुरी और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन और उपलब्धियों के लिए दिया जाता है. मंत्रालय के अनुसार कला एवं संस्कृति के लिए सात, नवाचार के लिए नौ, शिक्षा क्षेत्र में पांच, सात बच्चों को खेल, तीन को बहादुरी और एक बच्चे को समाज सेवा में उनके प्रयास के लिए सम्मानित किया जाएगा.

 

3.a. 7वें

ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स 2021 ने हाल ही में उन देशों की सूची जारी की जो 2019 में जलवायु परिवर्तन के चलते सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे. इस लिस्ट में भारत 7वें स्थान पर है. इस सूची में मोजाम्बिक, जिम्बाब्वे, बहामास, जापान, मलावी और अफगानिस्तान, भारत से पहले के स्थानों पर यथाक्रम मौजूद हैं. बॉन स्थित जर्मनवॉच नाम के पर्यावरण संगठन ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें साल 2000 से 2019 में हुई तीव्र और भयानक मौसम की घटनाओं के आधार पर उन देशों को शामिल किया गया है जो जलवायु परिवर्तन के चलते सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं.

 

4.b. 7.3 प्रतिशत

संयुक्त राष्ट्र द्वारा कैलेंडर वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक वृद्धि 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है. इसके साथ ही कैलेंडर वर्ष 2021 में भारत दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि हासिल करने वाला देश होगा. इस दौरान चीन की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अर्थव्यवस्था कैलेंडर वर्ष 2020 में 9.6 प्रतिशत की दर से घटेगी. इस दौरान कोरोना वायरस महामारी को काबू में करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से घरेलू खपत में कमी आई है.

 

5.a. अजीत विनायक गुप्ते

विदेश मंत्रालय ने आईएफएस अधिकारी अजीत विनायक गुप्ते को मिस्र के लिए भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया है. उन्होंने इंडियन फॉरेन सर्विस में अपनी सेवा 1991 से शुरू की थी. उन्होंने चीन की मैड्रिन भाषा की पढ़ाई की है और वह चीन के मामलों के जानकार हैं. वे 1995-98 के बीच चीन में भारत के अंडर सेक्रेटरी रह चुके हैं. इसके अलावा गुप्ते बांग्लादेश में 2004-2008 तक बतौर राजनयिक तैनात रह चुके हैं.

 

6.c. भारत

भारत ने संयुक्त राष्ट्र को शांति मिशन के लिए डेढ़ लाख डॉलर की मदद करने की घोषणा की है. साथ ही कहा है कि साल 2021 अधिक केंद्रित तरीके से और खासकर कोरोना महामारी के संदर्भ में वैश्विक समुदाय को शांति स्थापित करने का विशेष अवसर प्रदान करता है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टीएस त्रिमूर्ति ने कहा कि हम शांति स्थापना की गतिविधियों के लिए कोष का समर्थन करते हैं.

 

7.c. 24 जनवरी

शिक्षा का महत्व दुनियाभर में पहुंचाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने 03 दिसंबर 2018 को प्रस्ताव पारित करके 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप घोषित करने का निर्णय लिया था. इसका उद्देश्य शान्ति व विकास में शिक्षा की भूमिका को रेखांकित करना है. अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के लिए इस प्रस्ताव को नाइजीरिया समेत 58 देशों ने तैयार किया था.

 

8.a. तारक शाह

अमेरिका में बाइडेन प्रशासन ने ऊर्जा विभाग में अहम पदों पर चार भारतवंशियों को नियुक्त किया है. प्रशासन ने चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर तारक शाह को नियुक्त किया है. शाह इस पद पर पहुंचने वाले भारतीय मूल के पहले अमेरिकी बन गये हैं. तान्या दास को विज्ञान से जुड़े मामलों के विभाग 'ऑफिस ऑफ साइंस' की चीफ ऑफ स्टाफ बनाया गया है, नारायण सुब्रमण्यम 'ऑफिस ऑफ जनरल काउंसेल' में विधिक सलाहकार के पद पर नियुक्त हुए हैं और शुचि तलाती जीवाश्म ऊर्जा से संबंधित विभाग 'ऑफिस ऑफ फॉसिल एनर्जी' में चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त की गई हैं.


👉Download Govt Jobs UP Android App