Monday, January 25, 2021

डेली करंट अफेयर्स :: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 25 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े

डेली करंट अफेयर्स :: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 25 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े 





 आधार की तरह अब वोटर आईडी कार्ड भी कर सकते हैं डाउनलोड, जानें कैसे

25 जनवरी यानी 'राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस' के मौके पर देशभर में इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड की सुविधा शुरू कर दी गई है. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद 25 जनवरी 2021 यानी आज मतदाता पहचान पत्र का इलेक्ट्रॉनिक संस्करण लॉन्च करेंगे. वोटर आईडी कार्ड का ई-वर्जन मोबाइल फोन या पर्सनल कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है.


अब वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए अधिक समय तक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी. वहीं अब नए वोटर कार्ड बनवाने या पुराने कार्ड में बदलाव करने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी. आप अपने फोन पर ही इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टर्स फोटो आईडेंटिटी ऐप (e-EPIC) डाउनलोड करके डिजिटल वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं.


स्पेसएक्स ने तोड़ा भारत का रिकॉर्ड, एक रॉकेट से लॉन्च किए 143 सैटेलाइट

अंतरिक्ष की दुनिया में स्पेसएक्स (SpaceX) ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. कंपनी ने एक ही रॉकेट से 143 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेज दिया है. आपकों बता दें कि स्पेसएक्स अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी है. इससे पहले ये कीर्तिमान भारत के नाम था. भारत ने साल 2017 में एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लांच करने का रिकॉर्ड बनाया था.


सैटेलाइट को लॉन्च करने का कार्यक्रम लगभग 90 मिनट तक चला. हर एक सकेंड के अंतराल पर सैटेलाइट अंतरिक्ष में जा रही थी. इन सैटेलाइट की मदद से स्पेसएक्स कंपनी साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देगी. ये कंपनी सैटेलाइट को लांच करने के लिए केवल 10 लाख डॉलर लेती है.


बजट 2021: खिलौना क्षेत्र के लिए नीति की घोषणा कर सकती है सरकार

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय पहले ही खिलौनों के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन देने हेतु कदम उठा रहा है. मंत्रालय ने क्षेत्र के लिए गुणवत्ता नियंत्रक आदेश जारी किया है और साथ ही पिछले साल खिलौनों पर आयात शुल्क बढ़ाया है. गुणवत्ता नियंत्रण आदेश से घरेलू बाजार में सस्ते कम गुणवत्ता वाले खिलौनों के प्रवाह को रोका जा सकेगा.


गुणवत्ता नियंत्रण आदेश से घरेलू बाजार में सस्ते कम गुणवत्ता वाले खिलौनों के प्रवाह को रोका जा सकेगा. अंतरराष्ट्रीय खिलौना उद्योग में भारत की हिस्सेदारी काफी कम है. वैश्विक मांग में भारत के निर्यात का हिस्सा 0.5 प्रतिशत से भी कम है. ऐसे में इस क्षेत्र में काफी अवसर हैं.


राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021: जानें इसका इतिहास और महत्व

राष्ट्रीय मतदाता दिवस मतदाताओं को समर्पित है. इस दिन मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाई जाती है. नए मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित किया जाता है. इस अवसर पर नए मतदाताओं को वोटर कार्ड देकर सम्मानित भी किया जाता है.


चुनाव आयोग का उद्देश्य उन सभी व्यस्कों और पात्र मतदाताओं की पहचान करना है, जिनकी उम्र एक जनवरी को पूरे देश के सभी मतदान केंद्रों में 18 वर्ष हो गई है. भारत में मतदान के लिए 18 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है. चुनाव आयोग मतदाता को एक पहचान पत्र प्रदान करता है.


👉Download Govt Jobs UP Android App