Sunday, January 24, 2021

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 जनवरी से 24 जनवरी 2021 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारियां

 वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 18 जनवरी से 24 जनवरी 2021 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारियां 





1.हाल ही में श्रीलंका के किस क्रिकेटर ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से सन्यास ले लिया है?

a. लसिथ मलिंगा

b. दिनेश चांदीमल

c. उपुल थरंगा

d. नुवान प्रदीप

 

2.हाल ही में किस देश ने अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो समेत 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है?

a. रूस

b. जापान

c. चीन

d. नेपाल

 

3.निम्न में से कौन सा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे कम 27 पारियों में 1000 रन बनाने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बन गए है?

a. दिनेश कार्तिक

b. ऋषभ पंत

c. महेंद्र सिंह धोनी

d. रिद्धिमान साहा

 

4.किस राज्य के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व राजस्व मंत्री माता प्रसाद का हाल ही में निधन हो गया?

a. उत्तर प्रदेश

b. बिहार

c. पंजाब

d. अरुणाचल प्रदेश

 

5.हाल ही में किस देश ने संयुक्त अरब अमीरात एवं बहरीन को प्रमुख रणनीतिक साझेदार करार दिया है?

a. नेपाल

b. अमेरिका

c. जापान

d. रूस

 

6.किस राज्य के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने 'वनस्कूल वन आईएएस’ योजना का उद्घाटन किया है?

a. कर्नाटक

b. तमिलनाडु

c. राजस्थान

d. केरल

 

7.निम्न में से किस राज्य सरकार ने बागवानी विकास मिशन की घोषणा की?

a. गुजरात

b. बिहार

c. तमिलनाडु

d. झारखंड

 

8.निम्न में से किस ट्रेन का नाम बदलकर नेताजी एक्सप्रेस कर दिया गया है?

a. पुरुषोत्तम एक्सप्रेस

b. हावड़ा कालका मेल

c. विक्रमशिला एक्सप्रेस

d. मैसूर-सोलापुर गोल गुंबज एक्सप्रेस

 

9.पद्म विभूषण से सम्मानित किस महान शास्त्रीय गायक का 89 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?

a. गुलाम मुस्तफा खान

b. बिरजू महाराज

c. अजय चक्रवर्ती

d. जयतीर्थ मेवुंडी

 

10.अमेरिका की भावी प्रथम महिला जिल बाइडेन की नीति निदेशक निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

a. मेलानिया ट्रंप

b. जैकी कैनेडी

c. माला अडिगा

d. कमला हैरिस

 

उत्तर-

 

1.a. लसिथ मलिंगा

टेस्ट और वनडे से पहले ही संन्यास ले चुके श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अब फ्रैंचाइजी क्रिकेट से भी संन्यास लेने का फैसला किया है. उन्होंने यह निर्णय मुंबई इंडियंस के उस फैसले के बाद लिया, जिसमें उन्हें इस साल आईपीएल 2021 की नीलामी से पहले रिलीज कर दिया गया था. मलिंगा आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज हैं और उन्होंने इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. आईपीएल में 122 मैच खेल चुके मलिंगा ने 170 विकेट लिए हैं.

 

2.c. चीन

चीन ने अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोंपियो समेत 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला कर लिया है. यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी. चीन का कहना है कि इन अधिकारियों ने बीजिंग की संप्रभुता का उल्लंघन किया. इस रोक के बाद अब चीन, मकाऊ व हांग कांग में इन अधिकारियों व इनके परिजनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा चीन में इनकी कंपनियों व इंस्टीट्यूशन संबंधित किसी तरह का काम और व्यापार भी नहीं हो सकेगा.

 

3.b. ऋषभ पंत

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सबसे कम 27 पारियों में 1000 रन बनाने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बन गए है. पंत ने यह आंकड़ा 27वीं पारी में छुआ जबकि धोनी ने 32 टेस्ट पारियों में 1000 रन पूरे किये थे. इंग्लैंड के खिलाफ साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पंत इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में शतक जमाने वाले भारत के अकेले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. वे अब तक 16 टेस्ट में 1088 रन बना चुके हैं जिसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं.

 

4.d अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व राजस्व मंत्री माता प्रसाद का हाल ही में निधन हो गया. राजनीति में स्वर्गीय बाबू जगजीवन राम को अपना आदर्श मानने वाले माता प्रसाद जिले के शाहगंज (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर 1957 से 1974 तक लगातार पांच बार विधायक रहे. 1980 से 1992 तक 12 वर्ष तक उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य भी रहे. देश की नरसिंह राव सरकार ने 21 अक्तूबर 1993 को इन्हें अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया और 31 मई 1999 तक ये राज्यपाल रहे.

 

5.b. अमेरिका

अमेरिका ने संयुक्त अरब अमीरात एवं बहरीन को प्रमुख रणनीतिक साझेदार करार दिया है. इसकी घोषणा व्हाइट हाउस ने की है. यह घोषणा ऐसे समय में हुयी है जब देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है. रणनीतिक भागीदारों का पद, संयुक्त राज्य, बहरीन राज्य और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मौजूदा साझेदारी को मजबूत करेगा. दोनों देशों को पूरे क्षेत्र में हिंसक अतिवाद का मुकाबला करने, असाधारण सुरक्षा साझेदारी और संयुक्त राज्य के हजारों एयरमैन, सैनिकों, नौसैनिकों और नाविकों की मेजबानी करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता के लिए नामित किया गया है.

 

6.d. केरल

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने 'वनस्कूल वन आईएएस’ योजना का उद्घाटन किया है. इसे वेदिक इरुडेइट फाउंडेशन्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने राज्य के 10 हजार प्रतिभाशाली लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मुफ्त में प्रशासनिक सेवा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग देने की योजना की शुरुआत की.

 

7.a. गुजरात

गुजरात के मुख्यमंत्री ने हाल ही में ‘बागवानी विकास मिशन’ की घोषणा की. इसे ‘बागायत विकास मिशन’ भी कहा जाता है. इस मिशन का मुख्य उद्देश्य बागवानी और औषधीय खेती में शामिल किसानों की आय को दोगुना करना है. इस मिशन के तहत, औषधीय और बागवानी फसलों की खेती के लिए गुजरात राज्य सरकार की बेकार पड़ी भूमि को तीस साल के पट्टे पर प्रदान किया जायेगा.

 

8.b. हावड़ा कालका मेल

भारतीय रेलवे ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर बड़ा एलान किया है. हावड़ा-कालका मेल का नाम अब नेताजी एक्स5प्रेस होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. एक जनवरी 1866 को कालका मेल पहली बार चली थी. उस वक्त इस ट्रेन का नाम 63 अप हावड़ा पेशावर एक्सप्रेस था. 18 जनवरी 1941 को फिरंगियों को चकमा देकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस इसी ट्रेन पर धनबाद जिले के गोमो जंक्शन से सवार होकर निकले थे. नेताजी की यादों से जुड़ी होने के कारण ही रेलवे ने कालका मेल का नामकरण नेताजी एक्सप्रेस के रूप में किया है.

 

9.a. गुलाम मुस्तफा खान

मशहूर शास्त्रीय गायक और संगीतकार उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का 17 जनवरी 2021 को निधन हो गया है. वे 89 साल के थे. उन्हें भारत सरकार ने पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया था. संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था.

 

10.c. माला अडिगा

माला अडिग को भावी प्रथम अमेरिकी महिला जिल बाइडेन की नीति निदेशक (Policy Director) के रूप में नियुक्त किया गया है. साल 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अभियान में भी अडिगा काम कर चुकी हैं. अडिगा ने जिल के एक वरिष्ठ सलाहकार और बिडेन-कमला हैरिस अभियान के वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में काम किया है. इससे पहले, अडिगा बाइडन फाउंडेशन में उच्च शिक्षा और सैन्य परिवारों के लिए निदेशक थे.