Sunday, January 17, 2021

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 जनवरी से 17 जनवरी 2021 तक , क्लिक करे पढ़े और परखे अपनी तैयारियां

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 जनवरी से 17 जनवरी 2021 तक , क्लिक करे पढ़े और परखे अपनी तैयारियां 







 1.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में किस बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है?

a. महाराष्ट्र स्थित वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक

b. देना बैंक

c. एक्सिस बैंक

d. इनमें से कोई नहीं

 

2.अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने निम्न में से किसे सीआईए (CIA) का निदेशक नियुक्त किया है?

a. हर्षवर्धन श्रृंगला

b. अहमद जावेद

c. विलियम बर्न्स

d. टेरी ब्रान्स्टेड

 

3.विश्व हिंदी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 12 अप्रैल

b. 15 मार्च

c. 20 अगस्त

d. 10 जनवरी

 

4.गुजरात के चार बार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के किस दिग्गज नेता का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया?

a. माधव सिंह सोलंकी

b. केशुभाई पटेल

c. आनंदीबेन पटेल

d. सुरेश मेहता

 

5.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के मौसम विज्ञान केंद्र के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है?

a. सऊदी अरब

b. यूएई

c. इटली

d. इज़राइल

 

6.भारत की गणतंत्र दिवस परेड, 2021 में किस देश की सैन्य टुकड़ी भाग लेगी?

a. फ्रांस

b. रूस

c. ब्रिटेन

d. बांग्लादेश

 

7.निम्न में से किस देश ने चीन के झिंजियांग प्रांत में उत्पादित कपास और टमाटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?

a. पाकिस्तान

b. जापान

c. रूस

d. अमेरिका

 

8.आरबीआई ने हाल ही में डिपॉजिट रेट के मानदंडों का उल्लंघन करने पर दिग्गज डॉएश बैंक एजी (Deutsche Bank AG) पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया?

a. 2 करोड़ रुपये

b. 3 करोड़ रुपये

c. 4 करोड़ रुपये

d. 5 करोड़ रुपये

 

9.गोवा में आयोजित होने वाले 51 वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में किस देश को ‘कंट्री इन फोकस’ के तौर पर चुना गया है?

a. पाकिस्तान 

b. बांग्लादेश

c. श्री लंका 

d. नेपाल 

 

10.दुर्लभ धातु वैनेडियम किस भारतीय राज्य में पाया गया है?

a. असम

b. मेघालय

c. नागालैंड

d. अरुणाचल प्रदेश

 

उत्तर-

 

1.a. महाराष्ट्र स्थित वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महाराष्ट्र के वसंतदादा नगरी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. इसके बाद बैंक अपनी कारोबारी गतिविधियां संचालित नहीं कर सकेगा. हालांकि इससे बैंक के 99 प्रतिशत ग्राहकों पर ज्यादा असर नहीं होगा और उन्हें पूरी रकम वापस मिलेगी. आरबीआई ने महाराष्ट्र के उस्मानाबाद स्थित बैंक का लाइसेंस रद्द करने की वजह उसका बैकिंग रेग्यूलेशल एक्ट की अनिवार्य शर्तों का पूरा करने में विफल रहना बताया है.

 

2.c. विलियम बर्न्स

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने विलियम बर्न्स को सीआईए (CIA) का निदेशक नियुक्त किया है. विलियम ब‌र्न्स ने मनमोहन सिंह के कार्यकाल में भारत-अमेरिका के बीच परमाणु समझौते में अहम भूमिका निभाई थी. रूस और जार्डन के राजदूत रह चुके ब‌र्न्स का विदेश मंत्रालय के साथ काम करने का 33 वर्षो का अनुभव है और वे रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों ही राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुके हैं.

 

3.d. 10 जनवरी

विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) प्रत्येक साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. यह दिन भारतियों के लिए बेहद खास होता है. इसका उद्देश्य विश्व भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना और हिंदी को विश्व की प्रचलित भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है. सबसे पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में हुआ था. इस सम्मेलन का उद्घाटन साल 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था.

 

4.a. माधव सिंह सोलंकी

पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा चार बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता माधव सिंह सोलंकी का 10 जनवरी 2021 को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया. माधव सिंह सोलंकी पहली बार 30 साल की उम्र में ही विधायक चुने गए थे. उन्होंने ही गुजरात में लड़कियों के लिए मुफ्त शिक्षा तथा प्राथमिक विद्यालयों में मिड-डे मील की शुरुआत की थी. वह गुजरात में नरेंद्र मोदी के बाद सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे.

 

5.b. यूएई

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत और राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, संयुक्त अरब अमीरात के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन को अपनी मंजूरी दी है. यूएई और भारत के बीच यह समझौता ज्ञापन भूकंपीय, मौसम संबंधी और महासागरीय सेवाओं जैसे उपग्रह, रडार, भूकंपीय, ज्वार गेज, और मौसम विज्ञान स्टेशनों के लिए डाटा, ज्ञान और परिचालन उत्पादों के साझाकरण के लिए सुविधा प्रदान करेगा. अरब और ओमान सागर के माध्यम से फैलने वाली सुनामी के अधिक विश्वसनीय और तेज पूर्वानुमान के लिए सुनामी मॉडल शोधकर्ताओं की विशेष क्षमताओं के विकास में भी सहयोग होगा.

 

6.d. बांग्लादेश

आने वाली 26 जनवरी, 2021 को भारत के गणतंत्र दिवस परेड में 122 सदस्यीय बांग्लादेश सशस्त्र बल भाग लेगा. यह भारत के इतिहास में केवल तीसरी बार है कि किसी भी विदेशी सैन्य दल को राजपथ पर राष्ट्रीय परेड में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. यह वर्ष, 2021 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के 50 वर्ष पूरे होने के लिए भी महत्वपूर्ण है. भारत ने वर्ष 1971 में तत्कालीन पूर्वी-पाकिस्तान अर्थात मौजूदा बांग्लादेश के साथ मिलकर, पाकिस्तान के प्रति बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध में हिस्सा लिया था जिसमें अंततः भारत और बांग्लादेश की विजय हुई थी.

 

7.d. अमेरिका

अमेरिका ने चीन के झिंजियांग प्रांत में उत्पादित कपास और टमाटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिकी सीमा शुल्क विभाग ने कहा कि यह आदेश झिंजियांग के कपास से बने कच्चे रेशों, परिधानों और वस्त्रों पर लागू होता है, साथ ही क्षेत्र से डिब्बाबंद टमाटर, सॉस, बीज और अन्य टमाटर उत्पाद के आयात को प्रतिबंधित किया गया है. अमेरिका द्वारा आयात पर रोक लगाए जाने के बाद चीन को करोड़ों रुपये का नुकसान होगा.

 

8.a. 2 करोड़ रुपये

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में डिपॉजिट रेट के मानदंडों का उल्लंघन करने पर दिग्गज डॉएश बैंक एजी (Deutsche Bank AG) पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. RBI ने आगे कहा है कि डॉएश बैंक पर यह जुर्माना बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 के सेक्शन 46 (4) (i) में मौजूद सेक्शन 47 A (1) (c) के प्रावधानों के तहत लगाया गया है. RBI ने स्पष्ट किया कि यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कर्मचारियों पर आधारित है और बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता का उच्चारण करने के लिए नहीं है.

 

9.b. बांग्लादेश

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) एशिया के सबसे महत्वपूर्ण फिल्म समारोहों में से एक है. इसकी शुरूआत 1952 में की गई थी. 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने इस बार के 'कंट्री इन फोकस' खंड बांग्लादेश को चुना है. 'कंट्री इन फोकस' संबंधित देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को मान्यता देता है. 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने इस बार के 'कंट्री इन फोकस' खंड बांग्लादेश को चुना है. 'कंट्री इन फोकस' संबंधित देश की सिनेमाई उत्कृष्टता और योगदान को मान्यता देता है. इस महोत्सव का 51वां संस्करण 16 से 24 जनवरी 2021 तक गोवा में आयोजित किया जा रहा है.

 

10.d. अरुणाचल प्रदेश

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) ने अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले में पैलेओ-प्रोटेरोज़ोइक कार्बनलेस फाइटाइट चट्टानों में वैनेडियम का संभावित भंडार पाया है. अरुणाचल प्रदेश वैनेडियम के लिए भारत का प्रमुख उत्पादक/ निर्माता बन सकता है. यह एक ऐसी उच्च-मूल्य की धातु है जिसका उपयोग स्टील और टाइटेनियम को मजबूत करने में किया जाता है. वैनेडियम के सबसे बड़े भंडार चीन में हैं, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका और रूस हैं. भारतीय खान ब्यूरो के अनुसार, भारत में वैनेडियम धातु का कुल अनुमानित भंडार 24.63 मिलियन टन है.


👉Download Govt Jobs UP Android App