Saturday, January 2, 2021

वीकली टॉप -10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 28 दिसंबर से 02 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप -10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 28 दिसंबर से 02 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े 





 1.WHO ने Pfizer की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी

कोरोना महामारी फैलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से किसी वैक्सीन को पहली बार मान्यता दी गई है. डब्ल्यूएचओ के इस फैसले से विश्वभर के देशों के लिए वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए रास्ते खुल गए हैं. बता दें कि फाइजर की वैक्सीन कई देशों में पहले से इस्तेमाल में है.


डब्ल्यूएचओ ने अपने एक बयान में कहा कि फाइजर-बायोटेक वैक्सीन पहली ऐसी वैक्सीन है, जिसे कोरोना महामारी के आने के बाद संगठन की ओर से इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी गई है. फाइजर की कोरोना वैक्सीन को सबसे पहले ब्रिटेन ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.


2.भारत ने आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, आत्मनिर्भर भारत के तहत देश रक्षा उपकरणों और मिसाइलों के व्यापक प्रारूपों के निर्माण की क्षमता बढ़ा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया कि आकाश देश की महत्वपूर्ण मिसाइल है और यह 96 प्रतिशत स्वदेशी प्रकृति की है.


आकाश एयर डिफेंस सिस्टम सतह से हवा में मार करने वाली एक मिसाइल है. इसकी मारक क्षमता 25 किलोमीटर तक है. आकाश मिसाइल लड़ाकू विमानों, क्रूज मिसाइलों और ड्रोन पर सटीक लक्ष्‍य साध सकती है. आकाश मिसाइल प्रणाली पूरी तरह स्वदेशी है और भारत में ही इसका विकास किया गया है.


3.गुजरात सरकार ने की नई सौर ऊर्जा नीति-2021 की घोषणा

गुजरात सरकार ने अपनी सौर ऊर्जा नीति 2021 की घोषणा की है. इसमें 2022 तक सौर और पवन ऊर्जा का उत्पादन 30 हजार मेगावाट तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है. अभी राज्य में 800 मेगावाट सौर बिजली पैदा होती है, जबकि 11 हजार मेगावाट की क्षमता विकसित की जा चुकी है.


मुख्यमत्री विजय रुपाणी ने कहा कि नई नीति में विशेष रूप से मध्यम एवं लघु उद्योगों के लिए कई प्रोत्साहनों का प्रावधान है ताकि उनकी उत्पादन लागत घटे और वे वैश्विक बाजार प्रतिस्पर्धा में खड़े हो सकें. देश में पहली बार सौर नीति शुरू करने के अतिरिक्त गुजरात ने सूर्य गुजरात योजना भी शुरू की है.


4.स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन, जानें विस्तार से

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हर्षवर्धन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईआईपीएल) को टीकों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता और भारत की अर्थव्यवस्था में इसके योगदान की पहचान करते हुए कहा कि इसके टीकों का उपयोग 170 देशों में किया जाता है.


इस 'न्यूमोसिल' टीके का विकास सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईआईपीएल) ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन जैसे भागीदारों के सहयोग से किया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दुनिया में हर तीसरे बच्चे का टीकाकरण इसके द्वारा तैयार टीका देकर किया जाता है.


5.विराट कोहली बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, धोनी को मिला ये खास सम्मान

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी का दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर और दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे पुरुष क्रिकेटर चुना गया है. विराट कोहली ने पिछले दस सालों में टेस्ट, टी20 और वनडे में 56.97 की औसत से 20,396 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दशक में 66 शतक और 94 अर्धशतक जड़ा है. कोहली इस दशक में वनडे में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.


आईसीसी ने महेंद्र सिंह धोनी को दशक का बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड दिया है. धोनी को साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच के लिए ये अवॉर्ड मिला है. धोनी ने नॉटिंघम टेस्ट के दौरान इयान बेल को रन आउट होने के बावजूद वापस खेलने के लिए बुला लिया था. अब आईसीसी ने उस खेल भावना के लिए धोनी को ये सम्मान दिया है.


6.भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, वर्ष 2025 तक होगा 5वें स्थान पर

भारत वर्ष, 2019 में यूनाइटेड किंगडम से आगे निकल कर, दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया था, लेकिन वर्ष, 2020 में वापस छठे स्थान पर पहुंच गया है. भारत अब वर्ष, 2025 तक इंग्लैंड  से आगे निकल जाएगा और भारत के बारे में वर्ष, 2030 तक विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की भविष्यवाणी भी की जा रही है.


हालांकि, भारत के कृषि क्षेत्र ने विकास दर्शाया है, जो भारत में आर्थिक सुधार का एक महत्वपूर्ण कारक  है. कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम के मामले में भी भारत कई विकासशील देशों की तुलना में बेहतर है, क्योंकि यह दुनिया के अधिकांश टीकों का निर्माता है और भारत में 42 साल से टीकाकरण कार्यक्रम चालू है जो हर साल 55 मिलियन लोगों का टीकाकरण करता है.


7.मध्य प्रदेश में भारत की पहली ‘हॉट एयर बैलून वाइल्ड लाइफ सफारी’ लॉन्च

यह सुविधा विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए उपलब्ध है. इसकी शुरुआत मध्य प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह ने की. बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य, मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है और इसे बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है.


अभी तक केवल जीप से वाइल्ड लाइफ सफारी की जाती थी, लेकिन अब अफ़्रीका में हो रही सफारी की तर्ज़ पर भारत के मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ में भी हॉट एयर वाइल्ड लाइफ सफारी की जाएगी. इस नए आकर्षण से मध्य प्रदेश का पर्यटन और बढ़ेगा.


8.ओडिशा में बनेगा भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम, 2023 विश्व कप की करेगा मेजबानी

यह स्टेडियम क्षेत्र में खेल को और लोकप्रिय बनाने और इसकी दशा बनाने में सहायता करेगा. स्टेडियम के भीतर सुविधाओं को दुनिया के बाकी बेहतरीन स्टेडियम में मानक बनी सुविधाओं को स्थापित किया जाएगा. इस स्टेडियम का निर्माण 15 एकड़ जमीन पर बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी कैंपस में किया जाएगा.


टूर्नामेंट का आयोजन राजधानी भुवनेश्वर और सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला में होगा. जिले के दिलीप तिर्की और सुनीता लाकड़ा जैसे कई मशहूर खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व किया है. हॉकी की लोकप्रियता जिलेभर में देखी जा सकती है.


9.गुजरात में स्थापित होगी देश की पहली लिथियम रिफाइनरी

इस रिफाइनरी के लिए लिथियम अयस्क को ऑस्ट्रेलिया से आयात किया जायेगा. राज्य सरकार ने बताया है कि गुजरात में भारत की पहली लिथियम रिफाइनरी शुरू होने जा रही है. यहां पर लीथिम को प्रोसेस करने का काम किया जाएगा. इस काम में मणिकरण पावर लिमिटेड बड़ा निवेश करने जा रही है.


लिथियम एक दुर्लभ तत्व है और यह भारत में नहीं पाया जाता है. हाल ही में भारत ने बोलिवियाई लिथियम भंडार तक पहुंच प्राप्त की है. भारत ने साल 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन संख्या को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है.


10.प्रधानमंत्री मोदी ने राजकोट में AIIMS का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह साल चुनौतियों से भरा रहा है. साल ये अंतिम दिन भारत के लाखों डॉक्टर्स, हेल्थ वॉरियर्स, सफाई कर्मियों, दवा दुकानों में काम करने वाले, और दूसरे फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को याद करने का है. पीएम मोदी ने कहा कि साल 2020 हमें यह सिखाकर जा रहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य ही संपदा है.


राजकोट में एम्स के लिए 201 एकड़ से अधिक भूमि आवंटित की गई है. इसके निर्माण पर लगभग 1,195 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. संस्थान का निर्माण साल 2022 के मध्य तक पूरा हो जाने की उम्मीद है. इस आधुनिक अस्पताल में 750 बिस्तर होंगे, जिनमें 30 बिस्तर आयुष ब्लॉक में होंगे.


👉Download Govt Jobs UP Android App