Saturday, January 23, 2021

वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 18 जनवरी से 23 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 18 जनवरी से 23 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े 




 1.नासा ने आकाशगंगा क्लस्टर एबेल 370 की छवि की साझा

नासा ने यह बताया कि, इस छवि में दिखने वाले अजीब आकार उन आकाशगंगाओं के विकृत रूप हैं जो क्लस्टर का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन इसके आगे स्थित हैं. ये दूर की आकाशगंगायें इस आकाशगंगा समूह के अपार गुरुत्वाकर्षण के कारण विकृत दिखती हैं.


एबेल 370 आकाशगंगा क्लस्टर में सैकड़ों आकाशगंगाओं का घर होने की सूचना मिली है. इसका नाम जॉर्ज एबेल के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने इस आकाशगंगा को सूचीबद्ध किया था. प्रत्येक आकाशगंगा में इतना अधिक द्रव्यमान होता है कि वह अपने चारों ओर के अंतरिक्ष को प्रभावित करता है.


2.लसिथ मलिंगा ने लिया फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास, मुंबई इंडियन्स के लिए नहीं खेलेंगे

श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. वे इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे. इस तेज गेंदबाज ने मुंबई इंडियन्स प्रबंधन को इस महीने की शुरुआत में अपने फैसले से अवगत कराया था, जिससे वे खुद ही चैंपियन की रिटेन्शन इच्छा सूची के लिए अनुपलब्ध हो गये.


मलिंगा वर्ष, 2008 के बाद से मुंबई इंडियन्स IPL फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहे हैं, वे विकेट लेने के मामले में मुंबई इंडियन्स के प्रमुख गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने 16 मैचों में 28 विकेट चटकाकर चौथे IPL सीज़न में सर्वाधिक विकेट लेने के लिए ‘पर्पल कैप पुरस्कार’ जीता था.


3.प्रसिद्ध भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन

नरेंद्र चंचल ने बचपन मातारानी के भजन गाते हुए बि‍ताया था. उनके भजन घर-घर मशहूर हुए. उनके गानों की बात करें तो लोगों को उनके गाने खूब पसंद थे. नरेंद्र चंचल जागरण में माता की भेंटें गाते थे और वह बॉलीवुड में भी अपनी गायकी से फैन्स का दिल जीत चुके थे. वे जिस जागरण में चले जाते थे, वहां लोगों का हुजूम टूट पड़ता था.


सालों के संघर्ष के बाद नरेंद्र चंचल ने साल 1973 में आई ऋषि कपूर-डिंपल कपाड़िया की फिल्म बॉबी के लिए एक गाना गाया था. ये बॉलीवुड गाना बेशक मंदिर मस्जिद... गाया था. इसके लिए नरेंद्र चंचल को फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक अवॉर्ड मिला था.


4.चीन ने दिया बड़ा झटका, अमेरिका के 28 अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

चीन ने डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति काल में महत्वपूर्ण पदों पर रहे 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसमें पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और पूर्व सलाहकार जॉन आर बॉल्टन का नाम भी शामिल है. यह प्रतिबंध चीन-अमेरिका संबंधों को खराब करने और चीन के अंदरुनी मामलों में दखल देने का आरोप लगाते हुए लगाए गए हैं.


ट्रम्प ने अमेरिकी राष्ट्रपति का पद छोड़ने से पहले चीन को एक और झटका दिया था. उन्होंने चीनी कंपनियों के मालिकाना हक वाले 8 ऐप से लेनदेन पर प्रतिबंध लगाने संबंधी कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे. इन ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है, उसमें वीचैट पे और जैक मा के एंट ग्रुप का अलीपे भी शामिल है.


5.ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स-2021 में भारत चौथे स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में देशों को उनकी संभावित सैन्य ताकत के आधार पर रैंक किया जाता है. ग्लोबल फायरपावर की सूची में अमेरिका की सेना को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना बताया गया है जबकि रूस को दूसरे स्थान पर और चीन को तीसरे स्थान पर रखा गया है. वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान को इस सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है.


ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में पाकिस्तान दसवें स्थान पर है. पाकिस्तान ने सैन्य शक्ति के मामले में इजरायल, इंडोनेशिया, ईरान और कनाडा को पीछे छोड़ दिया है. वर्तमान में पाकिस्तान का वार्षिक रक्षा बजट 7 बिलियन अमरीकी डॉलर है. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना में 1,204,000 सैनिक हैं.


6.अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा फैसला, पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका फिर से पेरिस जलवायु समझौते में वापसी की योजना बना रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद जो बाइडेन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की कुछ नीतियों को पलटने का काम शुरू कर दिया है.


जो बाइडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका को साल 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन पर लाने का वादा किया है. वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि जीवाश्म ईंधन का बड़े पैमाने पर उपयोग करके और ग्लोबल वार्मिंग के सबसे विनाशकारी प्रभावों से बचने के लिए आवश्यक है.


7.कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर में 850 मेगावाट के रेटले पावर प्रोजेक्ट को मंजूरी दी

इस पावर प्रोजेक्ट को अगले पांच सालों में कमीशन किया जाएगा. जम्मू कश्मीर में प्रदेश के एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर में 850 मेगावाट के रेटले पावर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. यह जम्मू कश्मीर को बिजली क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह बड़ा कदम है.


उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि परियोजना के बन जाने से जम्मू कश्मीर में बिजली की सप्लाई को सुचारू बनाने में मदद मिलेगी. सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से जम्मू कश्मीर के चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. चालीस साल बाद परियोजना जम्मू कश्मीर की हो जाएगी तथा 40 साल में पानी के इस्तेमाल के लिए 9581 करोड़ रुपये भी मिलेंगे.


8.जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली, जानें सबकुछ

डेमोक्रेटिक नेता बाइडेन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट' में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. उनसे पहले कमला हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. वे देश की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं. उन्‍हें अमेरिका की पहली महिला उप राष्‍ट्रपति बनने का गौरव भी हासिल हुआ है.


इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया है. शपथग्रहण समारोह के आयोजन स्थल पर तथा आसपास 25,000 से अधिक नेशनल गार्ड तैनात थे ताकि सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके.बाइडन और हैरिस शपथ से पहले गिरजाघर में प्रार्थना सभा में शामिल हुए. बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति हैं.


9.भारत सरकार हर साल 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के तौर पर मनायेगी

भारत सरकार ने हर साल नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी को 'पराक्रम दिवस' के तौर पर मनाने का फैसला किया है ताकि उनकी भावना से देश के युवाओं को प्रेरित किया जा सके. यह वर्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस का 125वां जयंती वर्ष है और भारत सरकार ने इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर धूमधाम से मनाने का फैसला किया है.


सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी थे, जिन्हें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से जाना जाता था, जिनकी सुदृढ़ देशभक्ति ने उन्हें भारत का जन-नायक बना दिया. हालांकि, उनके तरीकों की आलोचना भी की गई थी क्योंकि उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजी जर्मनी और साम्राज्यवादी जापान की मदद से भारत को ब्रिटिश राज से आजादी दिलाने में मदद करने का प्रयास किया था.


10.गणतंत्र दिवस पर इतिहास रचेंगी भावना कांत, परेड में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी

भावना गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day 2021) में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी. वे परेड में भारतीय वायुसेना (IAF) की झांकी का हिस्सा होंगी. इसमें हल्के लड़ाकू विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और सुखोई 30 फाइटर प्लेन शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्विटर पर उन्हें इसके लिए बधाई दी है.


भावना बिहार के दरभंगा जिले के घनश्यामपुर प्रखंड के बाऊर गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता इंजीनियर हैं जो रिफाइनरी टाउनशिप में अपनी सेवाएं देते हैं. भावना ने अपनी स्कूली शिक्षा बरौनी रिफाइनरी डीएवी पब्लिक स्कूल से ली. उसके बाद बेंगलुरु के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की.


👉Download Govt Jobs UP Android App