Monday, January 4, 2021

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 जनवरी 2021, क्लिक करे और पढ़े 





 ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने स्वदेशी लोगों के सम्मान के लिए अपने राष्ट्रीय गान में किया संशोधन

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 31 दिसंबर, 2020 को यह सूचित किया है कि, देश के स्वदेशी समुदायों और इतिहास को पहचान प्रदान करने के लिए देश अपने राष्ट्रगान ‘एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर’ को एक नए रूप में प्रस्तुत करके नए साल में लाया है. यह बदलाव 01 जनवरी 2021 को राष्ट्रगान में लागू किया गया है.


न्यू साउथ वेल्स स्टेट प्रीमियर, ग्लेडिस बेरेज़िकक्लियान के सत्ता में आने के दो महीने से भी कम समय में, राष्ट्रगान में यह परिवर्तन किया गया है, इन्होंने स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए अपना समर्थन दिया है. स्वदेशी लोगों ने यह उल्लेख किया था कि, देश के राष्ट्रगान ने उन्हें और उनके इतिहास को प्रतिबिंबित नहीं किया है.


एडीबी असम में बिजली उत्पादन क्षमता बढ़ाने हेतु 23.1 करोड़ डॉलर का कर्ज देगा

इसके तहत 120 मेगावॉट क्षमता की जल विद्युत परियोजना स्थापित की जाएगी. एडीबी और भारत सरकार ने कर्ज समझौते पर 30 दिसंबर 2020 को हस्ताक्षर किये. असम बिजली क्षेत्र निवेश कार्यक्रम के लिये यह कर्ज की तीसरी किस्त है. इस कार्यक्रम को एडीबी निदेशक मंडल ने जुलाई 2014 में मंजूरी दी थी.


एशियाई विकास बैंक (ADB) एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसका मुख्य उद्देश्य एशिया में सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है. इसकी स्थापना दिसंबर 1966 में की गयी थी. इसका मुख्यालय मनीला (फिलीपींस) में स्थित है. इसके कुल 68 सदस्य हैं, जिनमें से 48 एशिया और प्रशांत क्षेत्र जबकि बाकी 19 अन्य क्षेत्र के हैं.


यूपी सरकार ने किसानो के लिए ‘किसान कल्याण मिशन’ शुरू किया

किसान कल्याण मिशन नाम का यह कार्यक्रम राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगा. किसान कल्याण मिशन के तहत, समूचे राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस मिशन के जरिये किसानों की तीन नये कृषि कानूनों को लेकर जारी नाराजगी को दूर करने का भी प्रयास किया जाएगा.


केंद्र सरकार हर हाल में साल 2022 तक किसानों की आमदनी बढ़ाकर डबल करने पर फोकस कर रही है. इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई हैं. इनमें पीएम-किसान सम्मान निधि योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, खेती में नई तकनीकों का इस्तेमाल, किसानों को जीरो ब्याज पर कर्ज मुहैया कराना, किसान क्रेडिट कार्ड समेत सभी योजनाएं शामिल हैं.


भारत में कोरोना टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे करें: जानें इसके बारे में सबकुछ

नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के तुरंत बाद टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में ड्राई रन की तैयारियों का खुद जायजा लिया और कहा कि अभी  सिर्फ देश के तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को फ्री वैक्सीन दिए जाएंगे.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के लिए कोविड-19 वैक्सीन वितरण की निगरानी, डाटा रखने और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकृत करवाने के लिए कोविन (Co-WIN App) नाम का एक ऐप बनाया है. कोविन ऐप में पांच मॉड्यूल हैं.


👉Download Govt Jobs UP Android App