Sunday, January 10, 2021

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 जनवरी - 10 जनवरी 2021 तक , क्लिक करे , पढ़े और परखे अपनी तैयारियां

वीकली  करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 जनवरी - 10 जनवरी 2021 तक , क्लिक करे , पढ़े और परखे अपनी तैयारियां 





 1.भारत और किस देश ने मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआरएसएएम) रक्षा प्रणाली का सफलापूर्वक परीक्षण किया?

a. नेपाल

b. इजराइल

c. चीन

d. रूस





 

2.निम्न में से किसे दूसरी बार अमेरिकी संसद प्रतिनिधि सभा का स्पीकर नियुक्त किया गया है?

a. पॉल रयान

b. राजा कृष्णमूर्ति

c. नैंसी पेलोसी

d. प्रमिला जयपाल

 

3.हाल ही में किस मशहूर फैशन डिजाइनर का तमिलनाडु के कोयंबटूर में निधन हो गया?

a. मनीष मल्होत्रा

b. सत्य पॉल

c. रोहित बाल

d. मनीष अरोड़ा

 

4.केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-2021 में जीडीपी की विकास दर निम्न में से कितने प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है?

a. 7.7 प्रतिशत

b. 3.7 प्रतिशत

c. 5.2 प्रतिशत

d. 6.7 प्रतिशत

 

5.आरबीआई ने हाल ही में जुर्माना वसूली और संग्रह गतिविधियों समेत विभिन्न दिशानिर्देशों के उल्लंघन को लेकर किस पर 2.5 करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया है?

a. वारिस फाइनेंस लिमिटेड

b. श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड

c. बजाज फाइनेंस लिमिटेड

d. भारतीय स्टेट बैंक

 

6.केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में किस शहर में असम राइफल्स पब्लिक स्कूल (एआरपीएस) का खेलो इंडिया स्पोर्ट्स स्कूल के रूप में शुभारंभ किया?

a. शिलांग

b. गुवाहाटी

c. मैसूर

d. चेन्नई

 

7.विश्व ब्रेल दिवस (World Braille Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 5 मार्च

b. 4 जनवरी

c. 8 अप्रैल

d. 2 अगस्त

 

8.वियतनाम ने हाल ही में अपनी आकर्षक कीमतों के कारण किस देश से खाद्यान्न, विशेषकर चावल खरीदना शुरू किया है?

a. नेपाल

b. चीन

c. भारत

d. जापान

 

9.किस राज्य सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने हेतु एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है?

a. बिहार

b. पंजाब

c. उत्तर प्रदेश

d. कर्नाटक

 

10.हाल ही में किस देश ने अपने राष्ट्रगान में एक शब्द को बदल दिया है?

a. चीन

b. ऑस्ट्रेलिया

c. नेपाल

d. जापान

 

उत्तर-

 

1.b. इजराइल

भारत और इजराइल ने मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एमआरएसएएम) रक्षा प्रणाली का सफलापूर्वक परीक्षण किया. दोनों देशों ने अपनी युद्धक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए संयुक्त रूप से इस प्रणाली को विकसित किया है. इसका मकसद शत्रु विमान से संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करना है. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि यह शत्रु विमान को 50-70 किलोमीटर की दूरी से मार गिरा सकती है.

 

2.c. नैंसी पेलोसी

डेमोक्रेटिक पार्टी की नैंसी पेलोसी को कड़े मुकाबले में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा का चौथी बार स्पीकर चुन लिया गया. नैंसी पेलोसी ने 216 वोट हासिल किए. पेलोसी 2007 में पहली बार हाउस स्पीकर चुनी गईं थीं. इस पद पर चुनी जाने वाली वे पहली महिला हैं. स्पीकर, अमेरिकी सदन का राजनीतिक और संसदीय नेता होता है.

 

3.b. सत्य पॉल

मशहूर फैशन डिजाइनर सत्य पॉल का हाल ही में तमिलनाडु के कोयंबटूर में निधन हो गया. वे 79 साल के थे. उन्होंने कई ब्रांडेड गारमेंट्स कंपनी के लिए कपड़े डिजाइन किए थे. सत्य पॉल पिछले महीने से काफी बीमार चल रहे थे. उन्हें दिसंबर में स्ट्रोक का सामना करना पड़ा था. इसके बाद उनका इलाज चल रहा था. 

 

4.a. 7.7 प्रतिशत

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए देश की आर्थिक विकास दर यानि कि जीडीपी का पहला अनुमानित आंकड़ा जारी किया है. केंद्रीय सांख्यिकी विभाग ने वर्ष 2020-21 के लिए देश की अनुमानित जीडीपी लगभग 7.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है जबकि 2019-20 में देश का जीडीपी 4.2 प्रतिशत था.

 

5.c. बजाज फाइनेंस लिमिटेड

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बजाज फाइनेंस लिमिटेड पर 2.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके पीछे कारण रिकवरी व कलेक्शन प्रक्रियाओं समेत विभिन्न निर्देशों का उल्लंघन है. कंपनी के खिलाफ रिकवरी व कलेक्शन तरीकों को लेकर बार-बार शिकायतें भी आई हैं. आरबीआई ने यह भी कहा है कि बजाज फाइनेंस के खिलाफ कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी पर आधारित है. इसका मकसद ग्राहकों और कंपनी के बीच किसी ट्रांजेक्शन या करार की वैधता पर फैसला देना नहीं है.

 

6.a. शिलांग

केन्द्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने हाल ही में शिलांग में असम राइफल्स पब्लिक स्कूल (एआरपीएस) का खेलो इंडिया स्पोर्ट्स स्कूल के रूप में शुभारंभ किया. वर्तमान में, देश भर में नौ स्पोर्ट्स स्कूलों को मंजूरी दी गई है, जिनमें से पांच का प्रबंधन रक्षा एवं अर्ध-सैनिक बलों द्वारा किया जाता है. असम राइफल्स पब्लिक स्कूल पूर्वोत्तर क्षेत्र में खेलो इंडिया योजना के तहत घोषित होने वाला पहला स्पोर्ट्स स्कूल है. 

 

7.b. 4 जनवरी

प्रति वर्ष विश्व ब्रेल दिवस 4 जनवरी को लुई ब्रेल के जन्मदिन के स्मरणोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस दिन दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, नेत्र रोगों की पहचान, रोकथाम और पुनर्वास विषय पर बातें होती है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक विश्व भर में करीब 39 मिलियन लोग देख नहीं सकते जबकि 253 मिलियन लोगों में कोई न कोई दृष्टि विकार है. विश्व ब्रेल दिवस का मुख्य उद्देश्य दृष्टि-बाधित लोगों के अधिकार उन्हें प्रदान करना और ब्रेल लिपि को बढ़ावा देना है.

 

8.c. भारत

वियतनाम ने हाल ही में अपनी आकर्षक कीमतों के कारण भारत से खाद्यान्न, विशेषकर चावल खरीदना शुरू किया है. गौरतलब है कि दुनिया में चावल का तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है. वियतनाम ने भविष्य के लिए भारी मात्रा में चावल का भण्डारण करना शुरू कर दिया है. वैश्विक महामारी ने वियतनाम और अन्य देशों को चावल के भण्डारण के लिए प्रेरित किया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि खाद्यान्नों की सिकुड़ती आपूर्ति खाद्य असुरक्षा के बारे में चिंता बढ़ा रही है.

 

9.c. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. यूपी में विभिन्न गतिविधियों के जरिए किसान कल्याण और किसानों की आमदनी दोगुना करने का अभियान 06 जनवरी को शुरू होने जा रहा है. इस मिशन के जरिए किसानों को नए कृषि कानूनों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा. 

 

10.b. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने देश की स्वदेशी आबादी का सम्मान करने के लिए अपने राष्ट्रगान में एक शब्द को बदल दिया है. देश के राष्ट्रीय गीत को उसके पूर्व-औपनिवेशिक इतिहास का बेहतर रूप से प्रतिनिधित्व करने के लिए एक शब्द से बदल दिया गया है. प्रधानमंत्री मॉरिसन ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्रगान ‘एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर’ की दूसरी पंक्ति ‘फॉर वी आर यंग एंड फ्री’ (हम युवा एंव स्वतंत्र हैं) को बदलकर ‘फॉर वी आर वन एंड फ्री’ (हम एक एवं स्वतंत्र हैं) करने की घोषणा की.



👉Download Govt Jobs UP Android App