Wednesday, December 23, 2020

UPPSC RO-ARO मुख्य परीक्षा 2016 :: जीएस के सवालो ने अभ्यर्थियों को उलझाया , हिंदी के प्रश्नो ने दी राहत , 91.45 फीसदी अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC  RO-ARO मुख्य परीक्षा 2016 :: जीएस के सवालो ने अभ्यर्थियों को उलझाया , हिंदी के प्रश्नो ने दी राहत , 91.45  फीसदी अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 


 

 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से आयोजित समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ)-2016 की मुख्य परीक्षा के पहले दिन 91.45 फीसदी अभ्यर्थी उपस्थित रहे। 361 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित मुख्य परीक्षा बुधवार को समाप्त होगी। मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन (जीएस) के सवालों ने जहां अभ्यर्थियों को उलझाकर रखा। वहीं, सामान्य हिंदी एवं आलेख के प्रश्रपत्र ने अभ्यर्थियों को राहत दी। दोनों ही पेपर संतुलित और स्तरीय रहे।


परीक्षा दो पालियों सुबह 9.30 से 11.30 और अपराह्न दो से शाम पांच बजे तक आयोजित की गई। पहली पाली में सामान्य अध्ययन की परीक्षा थी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के सवाल पूछे गए। इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र से जुड़े सवाल अभ्यर्थियों को कुछ कठिन लगे, वहीं समसामयिक मुद्दों पर आधारित सवाल हल में दिक्कत नहीं आई। दूसरी पाली में दोपहर दो से शाम 4.30 बजे तक सामान्य हिंदी एवं आलेख (परंपरागत) की परीक्षा थी। जबकि, शाम 4.30 से पांच बजे तक सामान्य शब्द ज्ञान एवं व्याकरण की परीक्षा थी, जिसमें बहुविकल्पीय प्रकार के 30 सवाल पूछे गए। परीक्षा में शामिल संतोष कुमार उपाध्याय और अन्य अभ्यर्थियों ने बताया कि सामान्य हिंदी का पेपर आसान था। सवाल काफी संतुलित और स्तरीय थे।


परीक्षा के लिए प्रयागराज, गाजियाबाद और लखनऊ के विभिन्न केंद्रों में 5331 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। पहली पाली की परीक्षा में 4880 और दूसरी पाली में 4866 अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। प्रयागराज के विभिन्न केंद्रों में परीक्षा के लिए पंजीकृत 2750 अभ्यर्थियों में पहली पाली में 2580 और दूसरी पाली में 2572 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। प्रयागराज में अभ्यर्थियों की 93.52 फीसदी सबसे अधिक उपस्थिति रही। वहीं, लखनऊ में परीक्षा के लिए पंजीकृत 1840 अभ्यर्थियों में पहली पाली में 1664 और दूसरी पाली में 1659 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि, गाजियाबाद में परीक्षा के लिए 731 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। पहली पाली में 636 और दूसरी पाली में 635 परीक्षार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। आरओ/एआरओ-2016 की मुख्य परीक्षा के तहत बुधवार सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक निबंध की परीक्षा होगी।

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पूछा सवाल

- इन दिनों कृषि कानूनों और न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर हंगामा मचा हुआ है। सामान्य अध्ययन में न्यूनतम समर्थन मूल्य से जुड़ा सवाल भी पूछा गया। यह सवाल फलों एवं सब्जियों से संबंधित था। सवाल था कि भारत के किस राज्य ने हाल में फलों एवं सब्जियों के न्यूनतम समर्थन मूल्य के निर्धारण का फैसला किया है? इसके चार विकल्प थे, जिनमें केरल, मणिपुर, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना के नाम शामिल हैं। इसके अलावा ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’, ‘अटला टनल’ आदि पर आधारित सवाल भी पूछे गए। कोविड से जुड़ा सवाल भी आया। पूछा गया कि कोरोना रोगियों के उपचार के लिए प्रयुक्त हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन दवा किस पौधे की छाल से प्राप्त होती है। इसके चार चार विकल्प थे, जिनमें अश्वगंधा, सर्पगंधा, सिन्कोना एवं एलोवेरा के नाम शामिल हैं।


👉Download Govt Jobs UP Android App