Wednesday, December 9, 2020

UPPSC PCS 2020 :: शुल्क जमा पर मेंस के आवेदन फंसे , सर्वर धीमा होने की वजह से बैंक ट्रांससेशन का प्रिंट नहीं निकाल सके अभ्यर्थी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

UPPSC PCS 2020  :: शुल्क जमा पर मेंस के आवेदन फंसे , सर्वर धीमा होने की वजह से बैंक ट्रांससेशन का प्रिंट नहीं निकाल सके अभ्यर्थी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के सामने नई समस्या आ गई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) का सर्वर धीमा होने के कारण कई अभ्यर्थी ऑनलाइन शुल्क का प्रिंट आउट नहीं निकाल सके, जबकि इसकी हार्डकॉपी आवेदन के साथ आयोग में जमा करनी है। आयोग ने ऐसे अभ्यर्थियों का आवेदन स्वीकार नहीं किया। 
पीसीएस-2020 की मुख्य परीक्षा के लिए 5535 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया था। मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना है और इसकी हॉर्डकॉपी आयोग में जमा करनी है। अभ्यर्थियों को पहले आवेदन सब्मिट करना पड़ता है और इसके बाद ऑनलाइन फीस जमा होती है। ऑनलाइन फीस जमा करने का फॉर्म सब्मिट करते ही अभ्यर्थियों को बैंक ट्रांजेक्शन आईडी प्राप्त हो जाती है और उसी वक्त इसका प्रिंट आउट भी निकालना होता है।

ज्यादातर अभ्यर्थियों के पास अपना-अपना प्रिंटर नहीं है। फॉर्म भरने में भी वक्त लगता है, सो अभ्यर्थी साइबर कैफे के माध्यम से आवेदन करते हैं। कई अभ्यर्थियों को फीस ट्रांजेक्शन आईडी तो मिल गई, लेकिन आयोग का सर्वर धीमा होने के कारण वे बैंक ट्रांजेक्शन का प्रिंट आउट नहीं निकाल सके।


ऐसे अभ्यर्थियों ने बैंक ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया का स्क्रीनशॉट ले लिया।

अभ्यर्थियों ने आवेदन की हॉर्डकॉपी के साथ बैंक ट्रांजेक्शन आईडी और स्क्रीन शॉट की कॉपी लगा दी, लेकिन जब आवेदन की हार्डकॉपी जमा करते आयोग पहुंचे तो काउंटर पर उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया। ऐसे अभ्यर्थियों से बैंक ट्रांजेक्शन का प्रिंट आउट मांगा जा रहा है। अभ्यर्थियों ने आयोग में शिकायत दर्ज कराई है।

उनका कहना है कि आयोग का सर्वर धीमा होने में उनकी क्या गलती। अगर आवेदन स्वीकार नहीं किए गए तो वे मुख्य परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे और वर्षों की तैयारी बेकार चली जाएगी। इस बारे में आयोग के सचिव जगदीश का कहना है कि कुछ अभ्यर्थियों ने इस तरह की समस्या बताई है। एनआईसी से बात की जा रही है। अभ्यर्थियों की समस्या का समाधान किया जाएगा और उन्हें नुकसान नहीं होने दिया जाएगा।


👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel