Friday, December 18, 2020

UPPRPB यूपी पुलिस भर्ती : जेल वार्डर, फायरमैन भर्ती परीक्षा कल, ध्यान रखें ये जरूरी बातें

 UPPRPB यूपी पुलिस भर्ती : जेल वार्डर, फायरमैन भर्ती परीक्षा कल, ध्यान रखें ये जरूरी बातें 



उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( यूपीपीआरपीबी ) कल और परसों  ( 19 व 20  दिसंबर 2020 ) जेल वार्डर, घुड़सवार पुलिस आरक्षी व अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 5085 पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन लिखित परीक्षा आयोजित करेगा। यूपीपीआरपीबी ने परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली हैं। ऑफलाइन लिखित परीक्षा एसटीएफ की निगरानी में होगी। प्रदेश के 10 जिलों में बनाए गए 335 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से हर केंद्र पर एक इंस्पेक्टर व दो सब इंस्पेक्टर की तैनाती की जाएगी। जिले के वरिष्ठ पुलिस अफसर भी लगातार परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते रहेंगे। परीक्षा केंद्र आगरा, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली, मेरठ, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद में बनाए गए हैं। 


सॉल्वर गिरोह पर नजर रखने के लिए एसटीएफ ने अभी से अपना जाल बिछा दिया है। सुरक्षा की दृष्टि से हर केंद्र पर एक इंस्पेक्टर व दो सब इंस्पेक्टर की तैनाती कराने का फैसला लिया गया है। संबंधित जिलों के वरिष्ठ पुलिस अफसर भी लगातार परीक्षा केंद्रों का जायजा लेंगे। भर्ती बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक हाजिरी होगी। 

परीक्षा केंद्र निकलने से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें - 

- परीक्षार्थी अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं। एडमिट कार्ड पर दिए गए दिशानिर्देश और कोविड-19 गाइडलाइंस जरूरी पढ़ लें। 


- लिखित परीक्षा का पटैर्न

लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी जिसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। 2-2 नंबर के ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे। 


- हर गलत उत्तर पर कटेगा आधा अंक


लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न हैं जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के आधा अंक (0.50) काटा जाएगा। इसलिए सोच समझकर उत्तर दें। 


- हेल्पडेस्क 

जेल वार्डर, फायरमैन और कांस्टेबल घुड़सवार भर्ती परीक्षा के उम्मीदवारों की सहायता के लिए हेल्पडेस्क की सुविधा है। अगर किसी भी उम्मीदवार को कोई सवाल पूछना है तो वह हेल्प डेस्क नंबर 09513765358 पर कॉल कर बात कर सकते हैं। 


वैकेंसी और चयन

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं। ये पद वर्ष 2016 में विज्ञापित किए गए थे और आनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तावेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। पीईटी में सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। 


👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel