RRB NTPC Admit Card 2020 : पहले चरण में सवा करोड़ में से 23 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जानें कब जारी होगा आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 RRB NTPC Admit Card 2020 : पहले चरण में सवा करोड़ में से 23 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जानें कब जारी होगा आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



28 दिसंबर से देश भर में आयोजित होने जा रही आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा कई चरणों ( Railway RRB NTPC Exam Schedule 2020 ) में आयोजित होगी। पहला चरण 28 दिसंबर से 13 जनवरी 2021 तक होगा जिसमें करीब 23 लाख अभ्यर्थी सीबीटी परीक्षा देंगे। रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने ताजा नोटिफिकेशन में कहा है कि रेलवे एनटीपीसी भर्ती ( आरआरबी नॉन टेक्निकल पोस्ट कैटेगरी ) के लिए करीब सवा करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। कोविड-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को कई चरणों में कराया जाएगा। सभी योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों में सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा और उसी शेड्यूल के मुताबिक उन्हें सूचना भी दी जाएगी। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है। 

 

रेलवे ने यह भी बताया है कि एनटीपीसी सीबीटी की एग्जाम सिटी, सीबीटी डेट, शिफ्ट टाइमिंग एवं एडमिट कार्ड कब जारी होंगे। गुरुवरा को जारी नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा शहर, परीक्षा की डेट, ट्रैवलिंग अथॉरिटी परीक्षा से 10 दिन पहले जारी होगी। परीक्षा तिथि से चार दिन पहले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 


माना जा सकता है कि 28 दिसंबर से शुरू होने वाले  एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के पहले चरण की सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, परीक्षा केंद्र का शहर संबंधी जानकारी कल (18 दिसंबर) को जारी हो जाएगी। एडमिट सीबीटी डेट से चार दिन पहले होते रहे हैं इसलिए कहा जा सकता है कि 24 दिसंबर से एडमिट कार्ड जारी होने का सिलसिला शुरू हो सकता है। 


अगर पहले चरण की आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की लिस्ट में से बाहर का कोई उम्मीदवार अपना परीक्षा शहर व डेट की डिटेल चेक करने की कोशिश करेगा तो उसके सामने लिखा आएगा - 'वर्तमान चरण में आपकी परीक्षा तय नहीं की गई है। कृपया आरआरबी की सूचना का इंतजार करें।' 


बहुत से अभ्यर्थी अपना एप्लीकेशन नंबर भूल जाते हैं। इसके लिए आरआरबी फिर से एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने का लिंक एक्टिव करेगा। 


क्या होंगी परीक्षा की गाइडलाइंस

- रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को साधारण मास्क पहनकर जाना होगा। आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने डिजाइनर या मानक के विपरीत मास्क पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगाई है। अभ्यर्थी मुंह पर रुमाल या गमछा बांधकर भी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। डिजाइनर मास्क, रुमाल या गमछा परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले उतरवाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को पहनने के लिए मास्क दिया जाएगा। 


-  परीक्षा केंद्रों को कोरोना से मुक्त रखने के लिए पहले सेनिटाइज कराया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर एक से दूसरे अभ्यर्थी के बीच छह फीट की दूरी होगी। परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड मास्क का इंतजाम भी करेगा। मानक के अनुरूप मास्क नहीं मिलने पर परीक्षा केंद्र से दूसरा मास्क दिया जाएगा। 


- अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने से पूर्व ‘फिट’ होने की पुष्टि करने वाले प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे। 


- सीबीटी के लिए कक्ष में पहुंचने पर सबसे पहले अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक और फोटो कैप्चर कराना होगा। इससे अभ्यर्थियों की जगह किसी अन्य के परीक्षा देने की गुंजाइश नहीं रहेगी। अगर किसी अभ्यर्थी का तापमान अधिक निकलता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। लेकिन बाद में दोबारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा। 


आरआरबी एनटीपीसी चयन प्रक्रिया: 

- सभी पदों के लिए 2 चरणों में सीबीटी (सीबीटी 1 और सीबीटी 2) होंगे और उसके बाद स्किल टेस्ट होगा।  

- स्टेशन मास्टर, ट्राफिक असिस्टेंट पदों के लिए स्किल टेस्ट में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा। 

- वहीं जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट्स कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइप कीपर के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा। 


- सीबीटी 2 में वहीं प्रवेश कर पाएगा जो सीबीटी 1 में पास होगा। कुल वैकेंसी के 20 गुना उम्मीदवारों को सीबीटी 2 में प्रवेश दिया जाएगा। स्किल टेस्ट उसी उम्मीदवार का होगा जो सीबीटी 2 में पास होगा। स्किल टेस्ट के लिए कुल वैकेंसी के 8 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। 


- इन सबके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट होगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (डीवी) व मेडिकल टेस्ट सेलेक्शन प्रक्रिया के सबसे अंतिम चरण होंगे।


फाइनल सेलेक्शन- ऊपर दिए गए चरणों के आधार पर बनाई गई मेरिट के आधार पर होगा।


आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम पैटर्न

- पहले चरण का सीबीटी 90 मिनट का होगा। 100 प्रश्न होंगे। जनरल अवेयरनेस से 40, मैथ्स व रीजनिंग से 30-30 प्रश्न होंगे। 


- दूसरे चरण की सीबीटी परीक्षा कुल 120 अंकों की होगी। इसमें  जनरल अवेयरनेस के लिए 50, मैथमेटिक्स के लिए 35 और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग के लिए 35 अंक निर्धारित किए गए हैं। 


- दोनों चरणों की परीक्षा के लिए कुल 90-90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सयम सीमा 120 मिनट होगी।

- परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे और इस दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।  


रेलवे भर्ती परीक्षा में चयनित सभी अभ्यर्थियों को दी जाएगी नियुक्ति: RRB चेयरमैन विनोद कुमार यादव

- क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट, टाइपिस्ट के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा। 

- कम्प्यूटर बेस्ट परीक्षा में पास शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। 

 - उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड पूरा करना होगा। 

  

दोनों सीबीटी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। 


👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel






Post a Comment

Previous Post Next Post