Saturday, December 26, 2020

रेलवे NTPC परीक्षा ::: आरक्षित टिकट पर परीक्षा देने जायेंगे SC-ST के अभ्यर्थी , परीक्षा केंद्र तक जाने और लौटने के लिए मिलेगा पास , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

रेलवे NTPC परीक्षा ::: आरक्षित टिकट पर परीक्षा देने जायेंगे SC-ST  के अभ्यर्थी , परीक्षा केंद्र तक जाने और लौटने के लिए मिलेगा पास , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



 28 दिसंबर से शुरू हो रही रेलवे की एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) की परीक्षा में भाग लेने वाले एससी-एसटी परीक्षार्थियों को आरक्षित टिकट पर यात्रा करनी होगी। परीक्षा देने के लिए एक या दो स्टेशन के बीच यात्रा करने के लिए ट्रेन में आरक्षण कराना होगा।


आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने पहले की तरह इस बार भी बड़ी संख्या में परीक्षा देने वाले एससी-एसटी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ यातायात के लिए रेलवे पास भेजा है। सामान्य दिनों में अभ्यर्थी ट्रेन के सामान्य कोच में यात्रा कर परीक्षा केंद्र जाते और लौटते थे। एनटीपीसी की परीक्षा में पहले की तरह यात्रा संभव नहीं होगी।


आरआरबी (इलाहाबाद) के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि कोरोना के मद्देनजर रेलवे की गाइडलाइन में सिर्फ आरक्षित टिकट पर यात्रा हो सकती है। ऐसे में परीक्षा केंद्र जाने और लौटने के लिए अभ्यर्थियों को रेलवे पास पर आरक्षण कराना होगा। आरआरबी के चेयरमैन ने बताया कि एनटीपीसी परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए आसपास के जिलों में केंद्र बनाए गए हैं। कोशिश की गई है कि किसी अभ्यर्थी को लंबी यात्रा न करनी पड़े।


प्रयागराज में आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की मुख्य बातें :

-आरआरबी इलाहाबाद के तहत 4099 पदों के लिए आठ लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

-उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड के 49 केंद्रों पर 28 दिसंबर से 13 जनवरी तक प्रथम चरण की परीक्षा होगी।

-एक लाख 55 हजार अभ्यर्थी प्रथम चरण की परीक्षा देंगे।

-प्रयागराज में 13 परीक्षा केंद्र हैं।


1.25 करोड़ अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में देशभर से 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था जिसमें से 23 लाख अभ्यर्थी ही पहले चरण में परीक्षा देंगे। सभी योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों में सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा और उसी शेड्यूल के मुताबिक उन्हें सूचना भी दी जाएगी। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है।  


👉Download Govt Jobs UP Android App