Thursday, December 3, 2020

प्रदेश में परिषदीय शिक्षकों का जल्द ही खत्म होगा कैडर विभाजन , बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने दिए संकेत , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

प्रदेश में परिषदीय शिक्षकों का जल्द ही खत्म होगा कैडर विभाजन , बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने दिए संकेत , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 


 


बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के ग्रामीण और नगरीय कैडर को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा है कि नगरीय क्षेत्र में शिक्षकों की कमी को देखते हुए जल्द ही ग्रामीण और नगरीय कैडर विभाजन खत्म कर दिया जाएगा। जल्द ही इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लग जाएगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए थे। 


ये बातें बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने बुधवार को सीएम के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कही। गोरखपुर में 35 साल से नगर क्षेत्र में शिक्षकों की नियुक्ति न होने का मुद्दा आपके अपने अखबार 'हिन्दुस्तान' ने एक दिसंबर के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की थी। बुधवार को गोरखपुर के दौरे पर आए मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि जल्द ही इस समस्या का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक बेसिक शिक्षा में यह बहुत बड़ी समस्या रही है कि नगर व ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षकों की भर्ती अलग-अलग होती थी। काफी दिनों से नगर क्षेत्र में शिक्षकों की भर्ती नहीं हो पायी है। इसलिए प्रदेश भर के जिलों के नगर क्षेत्र के ज्यादातर विद्यालयों में शिक्षकों के पद रिक्त हैं। 


उन्होंने कहा कि इस समस्या को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चिंतित हैं। उनका निर्देश है कि नगर क्षेत्र और ग्रामीण कैडर का विभाजन दूर किया जाय जिससे नगर क्षेत्र के विद्यालयों में रिक्त शिक्षकों के पदों को भरा जा सके। इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव लाकर नगरीय और ग्रामीण कैडर का विभाजन समाप्त किया जाएगा।  


प्रदेश का एक भी विद्यालय नहीं रहेगा शिक्षक विहीन

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश का एक भी परिषदीय विद्यालय शिक्षकविहीन नहीं रहेगा। पिछली बार हुई भर्ती में कुछ स्कूलों में एक ही शिक्षक रह गये। जबकि कई में आरटीई के मानक के अनुसार नियुक्तियां हो गईं। इस बार कोशिश होगी कि एकल शिक्षक विद्यालयों पर भी नियुक्तियां हों।


👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel