Monday, December 7, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 नवंबर - 06 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारियां

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 30 नवंबर -  06 दिसंबर 2020  , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारियां 





1.भारत ने किस तारीख़ तक अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है?

a. 31 दिसंबर

b. 1 जनवरी

c. 25 दिसंबर

d. 24 दिसंबर


2.भारतीय IT उद्योग के जनक के रूप में किसे जाना जाता था?

a. अजीम प्रेमजी

b. FC कोहली

c. मुकेश अंबानी

d. रतन टाटा


3.किस राज्य की कैबिनेट ने जाति-आधारित नामों वाली सभी आवासीय कॉलोनियों का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है?

a. कर्नाटक

b. उत्तर प्रदेश

c. महाराष्ट्र

d. बिहार


4.किस राज्य ने सरकारी योजनाओं के वितरण के लिए "द्वारे सरकार" कार्यक्रम शुरू किया है?

a. असम

b. पश्चिम बंगाल

c. बिहार

d. झारखंड


5.स्पेन के टेनिस खिलाड़ी एनरिक लोपेज पर 2017 में मैच फिक्स करने के आरोप में कितने साल का प्रतिबंध लगा दिया गया?

a.    सात साल

b.    पांच साल

c.    आठ साल

d.    तीन साल


6.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 8वीं से 12वीं तक के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुफ्त टैबलेट देने की घोषणा की है?

a.    बिहार

b.    पंजाब

c.    झारखंड

d.    हरियाणा


7.भारत में कौन-सी फार्मास्युटिकल कंपनी हर साल रूस के स्पुतनिक V कोविड -19 वैक्सीन की 100 मिलियन से अधिक खुराक का निर्माण करेगी?

a. जेनटेक 

b. रनबेक्सी

c. हेटेरो

d. सिप्ला 


8.भारत ने वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में GDP में कितने प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है?

a. 4.8%

b. 0.8%

c. 5.5%

d. 7.5%


9.किस राज्य ने एकमुश्त में बिजली बिल निपटान योजना 2020 शुरू की है?

a. गोवा

b. उत्तर प्रदेश

c महाराष्ट्र

d. मध्य प्रदेश


10.विश्व एड्स दिवस कब मनाया जाता है?

a. 1 दिसंबर

b. 2 दिसंबर

c. 30 नवंबर

d. 29 नवंबर


उत्तर-


1.a. 31 दिसंबर

इस 26 नवंबर, 2020 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), भारत सरकार ने मौजूदा कोविड -19 महामारी के कारण, अनुसूचित अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री सेवाओं पर प्रतिबंध को 31 दिसंबर, 2020 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है. हालांकि, जरुरत के मुताबिक चुनिंदा मार्गों पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है. इस दौरान वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानें जारी रहेंगी. इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के वजह से लागू किये गये लॉक डाउन के कारण, भारत में दो महीने के अंतराल के बाद 25 मई, 2020 को घरेलू यात्री उड़ानों को दुबारा शुरू किया गया था. इससे पहले भारत की विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 30 नवंबर, 2020 तक प्रतिबंध लगाया गया था.


2.b. FC कोहली

फ़कीर चंद कोहली को दुनिया के सबसे बड़े IT सेवा प्रदाता टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की स्थापना के साथ भारतीय IT क्षेत्र में सतत विकास का नेतृत्व करने के लिए भारतीय IT उद्योग के जनक के तौर पर  जाना जाता है. इनका जन्म 28 फरवरी, 1924 को पेशावर में हुआ था. कोहली 100 अरब डॉलर की टीसीएस कम्पनी के पहले CEO थे जिन्हें वर्ष, 2002 में कोहली को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया. इसी तरह, कोहली को इकनॉमिक टाइम्स फॉर कॉरपोरेट एक्सीलेंस में वर्ष, 2002 में लाइफटाइम अचीवमेंच अवॉर्ड से नवाजा गया. उन्हीं के प्रयासों का नतीजा था कि IBM जैसी बड़ी विदेशी कंपनी भारत आई, और टाटा-IBM ने साथ मिलकर काम किया.  सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भो फकीर चंद कोहली की मौत पर दुख जताया है.


3.c. महाराष्ट्र

इस 2 दिसंबर, 2020 को महाराष्ट्र कैबिनेट ने जाति के आधार पर सभी आवासीय कॉलोनियों के नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही, महाराष्ट्र राज्य में जाति-आधारित नामों वाली सभी आवासीय कॉलोनियों जैसे कि ब्राह्मण-वाड़ा, महार-वाड़ा, ढोर-बस्ती, बौध-वाड़ा, माली-गली और मांग-वाड़ा का नाम बदलकर समता नगर, भीम नगर, ज्योतिनगर, शाहूनगर और क्रांति नगर कर दिया गया है. महराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री के कार्यालय ने यह कहा कि, इन क्षेत्रों का नाम बदलने का निर्णय सामाजिक सौहार्द और राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए किया गया है.


4.b. पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने राज्य में विभिन्न सरकारी योजनाओं की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए इस 01 दिसंबर, 2020 को "द्वारे सरकार" कार्यक्रम नाम से एक विशाल आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है. बंगाल की तृणमूल कांग्रेस ने वर्ष 2021 में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर इस मुहीम की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य पश्चिम बंगाल की जनता तक 11 सरकारी कल्याण योजनाओं का लाभी पहुंचाना है. बंगाल सरकार का यह कार्यक्रम फिलहाल 30 जनवरी, 2021 तक जारी रहेगा. यह कार्यक्रम चार चरणों में संचालित किया जाएगा. इस कार्यक्रम के तहत रोजाना सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक काम होगा.


5.c. आठ साल

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी एनरिक लोपेज (Enrique Lopez) पर 2017 में मैच फिक्स करने के आरोप में आठ साल का प्रतिबंध लगा दिया गया. टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट ने कहा कि लोपेज इस दौरान कोई भी आधिकारिक टूर्नामेंट नहीं खेल सकेंगे. उन पर 25000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया. लोपेज साल 2018 में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 154वीं रैंकिंग तक पहुंचे थे लेकिन कभी किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पाये.


6.d. हरियाणा

हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के समय विद्यार्थियों की बाधित हो रही पढाई को सुचारु रखने के लिए योजना बनाई है. यह योजना सरकारी स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़ने के नि:शुल्क टैबलेट देने के लिए बनाई गई है. कक्षा आठवीं से बाहरवीं तक के सभी वर्गों के विद्यार्थियों को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस सुविधा से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा का प्राप्त कर सकेंगे.


7.c. हेटेरो

भारत में एक फार्मास्युटिकल कंपनी, हेटेरो हर साल रूस के स्पुतनिक V कोविड -19 वैक्सीन की 100 मिलियन से अधिक खुराक का निर्माण करेगी. यह निर्णय रूस के हेटेरो और RDIF सॉवरिन वेल्थ फंड के बीच 27 नवंबर, 2020 को हस्ताक्षरित किए गए एक समझौते के तहत लिया गया है. हेटेरो वर्ष, 2021 की शुरुआत में भारत में स्पुतनिक V का उत्पादन शुरू करेगी. हेटेरो के अंतर्राष्ट्रीय विपणन निदेशक, बी. मुरली कृष्ण रेड्डी ने यह कहा है कि, कंपनी भारत में क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों की प्रतीक्षा कर रही है. हमारा मानना है कि वैक्सीन का स्थानीय स्तर पर निर्माण मरीजों के लिए इस वैक्सीन की त्वरित पहुंच को सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण होगा. स्पुतनिक के अंतरिम नैदानिक परीक्षण के आंकड़ों से यह पता चला है कि, यह टीका 28वें दिन 91.4% तक प्रभावी और 42वें दिन 95% तक प्रभावी है.


8.d. 7.5%

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में भारतीय अर्थव्यवस्था मने 7.5 प्रतिशत तक गिरावट हुई. यह संकुचन वित्त वर्ष 2020-21 की पहले तिमाही से एक प्रतिक्षेप है. अप्रैल से जून तिमाही (पहली तिमाही, वित्त वर्ष 2020-21) में भारत की अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई थी, जिसने 40 वर्षों में सबसे अधिक पहला संकुचन दर्शाया था क्योंकि कोविड -19 महामारी ने उपभोक्ता मांग और निजी निवेश को प्रमुख रूप से प्रभावित किया. वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही के लिए आधार मूल्यों पर लगातार GVA की कीमतें वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में अनुमानित रूप से 30.49 लाख करोड़ रुपये (आधार वर्ष 2011-12) थीं, जबकि 2019-20 की दूसरी तिमाही में 32.78 लाख करोड़ रुपये थी. इससे 7 प्रतिशत का संकुचन दिखा.


9.a. गोवा

गोवा के मुख्यमंत्री, प्रमोद सावंत ने 30 नवंबर, 2020 को अपने राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त निपटान योजना शुरू की है जिसके तहत कुल 18.3 करोड़ रुपये की छूट दी जायेगी. उन्होंने कहा कि बिजली के बिलों के भुगतान के लिए राज्य ने बिजली उपभोक्ताओं को छूट प्रदान करने का फैसला किया है क्योंकि लोगों को एक ऐसी योजना का पालन करने में आसानी होती है जो उन्हें किश्तों में अपने बिलों का भुगतान करने में सक्षम बनाती है. उन्होंने आगे यह कहा कि इस वर्ष अप्रैल और मई के महीने में कम बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं के बिल का 50 फीसदी शुल्क माफ़ कर दिया गया था. गोवा में पिछले दो महीने से बिजली विभाग के पास बढ़े हुए बिजली बिलों के संबंध में शिकायतें आ रही थीं जिससे विपक्षी दल वहां प्रदर्शन कर रहे थे. 


10.a. 1 दिसंबर

हर साल विश्व एड्स दिवस 1 दिसम्बर को लोगों को एड्स (एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम) के बारे में जागरुक करने के लिये पूरे विश्व में मनाया जाता है. एड्स ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी (HIV) वायरस के संक्रमण के कारण होने वाला एक घातक रोग है. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति ने वर्ष 1995 में विश्व एड्स दिवस के लिए आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी, जिसके बाद से दुनिया भर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाने लगा.  एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान की किसी भी संक्रमण से लड़ने की शारीरिक क्षमता पर लगातार कम होती जाती है. पूरे विश्व में अबतक एड्स का कोई प्रभावी इलाज उपलब्ध नहीं है. 01 दिसंबर, 2020 को मनाये गये विश्व एड्स दिवस विश्व का थीम ‘एंडिंग द एचआईवी / एड्स महामारी: लचीलापन और प्रभाव’ था. वर्ष 2008 के बाद से, प्रत्येक वर्ष का थीम विश्व एड्स अभियान (WAC) की ग्लोबल स्टीयरिंग कमेटी द्वारा चुना जाता है.



👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel