Tuesday, December 29, 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े 




बिहार ने कोरोना काल में बाहर फंसे बिहारियों की आर्थिक मदद हेतु जीता डिजिटल इंडिया अवार्ड

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 दिसंबर को डिजिटल इंडिया अवॉर्ड 2020 सम्मान से बिहार को सम्मानित करेंगे. यह सम्मान केंद्रीय संचार और आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में 30 दिसंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में बिहार को दिया जाएगा.


डिजिटल इंडिया अवार्ड भारत सरकार द्वारा नागरिकों को अनुकरणीय डिजिटल उत्पाद और सेवाओं के लिए दिया जाने वाला राष्ट्रीय पुरस्कार है. यह पुरस्कार केंद्र सरकार देती है और इस साल बिहार को यह सम्मान ई-शासन के लिए कदम उठाने के लिए मिलेगा.


स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन, जानें विस्तार से

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हर्षवर्धन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसआईआईपीएल) को टीकों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा टीका निर्माता और भारत की अर्थव्यवस्था में इसके योगदान की पहचान करते हुए कहा कि इसके टीकों का उपयोग 170 देशों में किया जाता है.


यूनिसेफ के आंकड़ो के मुताबिक, न्यूमोनिया के कारण भारत में हर साल शून्य से पांच वर्ष आयुवर्ग के एक लाख से ज्यादा बच्चों की मौत हो जाती है. न्यूमोनिया श्वसन संबंधी बीमारी है, ऐसे में कोविड-19 महामारी के दौरान न्यूमोनिया का टीका बेहद महत्वपूर्ण बन जाता है.


केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर लगी रोक हटाई, जानें विस्तार से

केंद्र सरकार ने 28 दिसंबर 2020 को एक आदेश जारी किया जिसमें एक जनवरी 2021 से प्याज की सभी किस्मों के निर्यात की अनुमति दी गई है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि प्याज की सभी किस्मों का निर्यात एक जनवरी 2021 से पाबंदियों से मुक्त कर दिया गया है.


केंद्र सरकार ने 14 सितंबर 2020 को प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर रोक लगा दी थी. सरकार ने यह फैसला देश में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने और घरेलू बाजार में लगातार बढ़ती कीमत को नियंत्रित करने के लिए लिया था. केंद्र सरकार ने इससे पहले सितंबर 2019 में भी प्याज के निर्यात पर रोक लगाई थी.


विराट कोहली बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, धोनी को मिला ये खास सम्मान

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी का दशक का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर और दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे पुरुष क्रिकेटर चुना गया है. विराट कोहली ने पिछले दस सालों में टेस्ट, टी20 और वनडे में 56.97 की औसत से 20,396 रन बनाए हैं. उन्होंने इस दशक में 66 शतक और 94 अर्धशतक जड़ा है.


आईसीसी ने महेंद्र सिंह धोनी को दशक का बेस्ट स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड दिया है. धोनी को साल 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच के लिए ये अवॉर्ड मिला है. धोनी ने नॉटिंघम टेस्ट के दौरान इयान बेल को रन आउट होने के बावजूद वापस खेलने के लिए बुला लिया था.


👉Download Govt Jobs UP Android App