Wednesday, December 23, 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े

 टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े 





बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र को न्यू जर्सी ने दिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

धर्मेंद्र बॉलीवुड के शानदार कलाकारों में से एक हैं. इन्होंने लंबे समय तक सिनेमा के लिए काम किया है. विधानमंडल के दोनों सदनों ने फिल्म जगत में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले धर्मेंद्र को पुरस्कार देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. धर्मेंद्र ने छह दशक के अपने करियर में 300 से अधिक फिल्मों में काम किया और लोगों का मनोरंजन किया हैं.


धर्मेंद्र को यह सम्मान जूम के जरिए बॉलीवुड इन्साइडर द्वारा आयोजित कार्यक्रम के द्वारा दिया गया. बता दें कि बॉलीवुड इन्साइडर अमेरिका में हिंदी सिनेमा के क्षेत्र में काम करने वाला बड़ा पब्लिकेशन है. सीनेटर डोहर्टी ने घोषणा की कि इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से सभी 40 सीनेटरों और महासभा के 80 सदस्यों ने पारित किया.


सौरमंडल के बाहर से पहली बार मिले रेडियो संकेत, जानें विस्तार से

जर्नल ‘ऐस्ट्रोनॉमी ऐंड एस्ट्रोफिजिक्स’ में प्रकाशित रिसर्च पेपर में बताया गया कि केवल टाउ बूट्स ग्रह प्रणाली से ही निकल रहे रेडियो संकेत का पता चला है जो शायद ग्रह के विशेष चुंबकीय क्षेत्र की वजह से निकल रहे हैं. इसके बहुत करीब गैस से बना ग्रह चक्कर लगा रहा है और जिसे कथित ‘गर्म बृहस्पति’ के नाम से भी जाना जाता है.



वैज्ञानिकों ने कहा कि अगर इस ग्रह की पुष्टि बाद के अध्ययन से होती है तो रेडियो संकेतों के जरिये सौर मंडल के बाहर के ग्रहों का पता लगाने का एक नया मार्ग खुलेगा और सैकड़ों प्रकाशवर्ष दूर की दुनिया के बारे में जानने का नया तरीका मिलेगा.


Boxing World Cup: भारत ने मुक्केबाजी विश्व कप में 3 गोल्ड समेत जीते 9 पदक

भारत ने इस प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक जीते और वह संपूर्ण तालिका में दूसरे स्थान पर रहा. भारत की एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर ने सेमीफाइनल में प्रभावित किया और खिताबी मुकाबले में जर्मनी की स्थानीय मुक्केबाज माया क्लेनहंस को शिकस्त खिलाफ मुकाबला किया.


पुरुष वर्ग में 19 दिसंबर 2020 को अमित पंघाल (52 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीता था. उन्हें फाइनल में वॉकओवर मिला. अनुभवी सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) को रजत पदक से संतोष करना पड़ा, क्योंकि चोट के कारण वे फाइनल खेलने के लिए रिंग पर नहीं उतर पाए.


सिंगापुर की स्ट्रीट फूड यूनेस्को की विरासत सूची में हुई शामिल

यह पुरस्कार 16 दिसंबर, 2020 को एक आभासी समारोह में प्रदान किया गया. यह हॉकर संस्कृति उन विक्रेताओं के समुदाय को संदर्भित करता है जो पूरे देश में 114 हॉकर केंद्रों में भोजन पकाते और बेचते हैं. इस देश की हॉकर संस्कृति अब भारत से योग और अर्जेंटीना से टैंगो की तरह ही शामिल हो जाएगी.


सिंगापुर के स्ट्रीट फूड कॉर्नर्स को इस देश के भोजन कक्ष के तौर पर भी जाना जाता है, जहां सभी क्षेत्रों के लोग सुबह से लेकर रात तक बहुत सस्ते दामों पर ताजा पकाया हुआ भोजन या व्यंजन खाते हैं. पूरी भुनी हुई बत्तख, उबले हुए पोर्क बन्स से लेकर फिश हेड करी तक, सिंगापुर में फेरीवाले सभी प्रकार के व्यंजनों को बेचते हैं.



👉Download Govt Jobs UP Android App