Tuesday, December 22, 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 22 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े 





National Mathematics Day 2020: राष्ट्रीय गणित दिवस 22 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय गणित दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों में गणित के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. रामानुजन को उनके निरंतर अंशों की महारत के लिए पहचाना गया था और उन्होंने हाइपरमेट्रिक श्रृंखला, रीमैन श्रृंखला, जेटा फ़ंक्शन और अण्डाकार अभिन्न अंग के कार्यात्मक समीकरणों पर काम किया था.


इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में गणित के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह दिन देश की पीढ़ी के बीच सीखने के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ाने हेतु मनाया जाता है. इस दिन, गणितज्ञ, शिक्षक और छात्रों को शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है.


यूपी सरकार ने भूमि विवाद खत्म करने को 'Varasat' योजना शुरू की

इस मुहिम से जमीन और संपत्ति को लेकर लंबे समय से चले आ रहे विवाद खत्म होंगे और विवादित संपत्तियों को निशाना बनाने वाले भूमाफिया द्वारा ग्रामीणों के शोषण पर रोक लगाई जाएगी. यह राज्य में अपनी तरह का पहला अभियान है.


इस अभियान के दौरान यूपी के लगभग 1,08000 राजस्व गांवों में कई सालों से लंबित पड़े वरासत के मामलों का निस्तारण किया जाएगा. राज्य के हर जिलों में होने वाले तहसील दिवस पर भूमि विवाद से जुड़े मामले सबसे ज्यादा आते हैं.


अमेरिका ने प्रधानमंत्री मोदी को ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किया

प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार अपने नेतृत्व में भारत और अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने और भारत को एक वैश्विक ताकत के रूप में आगे बढ़ाने के लिए दिया गया. उन्हें यह पुरस्कार उनके बेहतरीन ‘नेतृत्व और दूरदृष्टि के लिए दिया गया, जिसने भारत को वैश्विक शक्ति के तौर पर उभरने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ाया है.


गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के पीएम को भी लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है. ओ ब्रायन ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि ट्रम्प ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया.


प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में 26 दिसंबर को स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ करेंगे

आयुष्मान भारत योजना के तहत इसे वहां की शेष एक करोड़ जनता तक पहुंचाया जाएगा. आयुष्मान भारत पीएम-जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध होता है. इस समय इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के तीस लाख लोगों को लाभ मिल रहा है.


योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा है. व्यापक स्तर पर शुरू हो रही इस योजना से प्रदेश के नागरिकों को चिकित्सा क्षेत्र में भारी राहत मिलेगी. यह अस्पतालों में कैशलेस चिकित्सा बीमा सुविधा होगी. इसमें सेवानिवृत्त कर्मियों को भी कवर किया जाएगा.


👉Download Govt Jobs UP Android App