Sunday, December 27, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 दिसंबर से 27 दिसंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 21 दिसंबर से 27 दिसंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी





 1.अमेरिकी संसद ने बहुप्रतीक्षित कितने सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित कर दिया है?

a. नौ सौ अरब डॉलर

b. पांच सौ अरब डॉलर

c. सात सौ अरब डॉलर

d. तीन सौ अरब डॉलर

 

2.हाल ही में किस देश के मंत्रिमंडल ने देश के रक्षा बजट को लगातार 9वीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

a. भारत

b. नेपाल

c. बांग्लादेश

d. जापान

 

3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति और भूमि संबंधी विवादों को रोकने हेतु एक विशेष अभियान ‘Varasat’ की शुरूआत की है?

a. बिहार

b. तमिलनाडु

c. दिल्ली

d. उत्तर प्रदेश

 

4.भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में किस बैंक पर लगे प्रतिबंधों को तीन महीने और आगे बढ़ा दिया है?

a. पंजाब नेशनल बैंक

b. देना बैंक

c. पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव

d. एक्सिस बैंक

 

5.गोवा मुक्ति दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 जनवरी

b. 12 मार्च

c. 19 दिसंबर

d. 15 जुलाई

 

6.राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 10 मार्च

b. 24 दिसंबर

c. 18 अप्रैल

d. 15 अगस्त

 

7.तमिलनाडु के ऑलराउंडर और दो आईपीएल टीमों से खेल चुके किस भारतीय क्रिकेटर ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया?

a. अभिनव मुकुंद

b. यो महेश

c. विजय शंकर

d. थंगरासू नटराजन

 

8.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस शहर में भारत की पहली उन्नत 'हाइपरसोनिक विंड टनल' (एचडब्ल्यूटी) परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया?

a. दिल्ली

b. पटना

c. हैदराबाद

d. लखनऊ

 

उत्तर-

 

1.a. नौ सौ अरब डॉलर

अमेरिकी संसद ने बहुप्रतीक्षित नौ सौ अरब डॉलर का कोरोनो वायरस महामारी सहायता पैकेज कानून पारित कर दिया है. आर्थिक सहायता पैकेज में कई अमेरिकियों के लिए प्रत्यक्ष भुगतान और व्यवसायों और बेरोजगारी कार्यक्रमों के लिए सहायता प्रदान करने की व्य्वस्था  शामिल है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पैकेज के कानून पर जल्द ही हस्ताक्षर कर सकते हैं. चयनित राष्ट्रैपति जो बाइडन ने राहत पैकेज का स्वागत किया है, साथ ही कहा है कि संसद को नए साल में उनकी कोविड -19 राहत योजना पर कार्य शुरू कर देना चाहिए.

 

2.d. जापान

जापान के मंत्रिमंडल ने देश के रक्षा बजट को लगातार 9वीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह बजट मौजूदा वित्त वर्ष के रक्षा बजट से 1.1 प्रतिशत अधिक होगा. वित्त वर्ष 2021 में रिकॉर्ड 5.34 ट्रिलियन येन (51.7 अरब अमेरिकी डॉलर) का रक्षा बजट पेश करने की योजना है. अगले वर्ष की शुरुआत में इसे 106 ट्रिलियन येन (10.3 खरब अमेरिकी डॉलर) के राष्ट्रीय बजट के साथ संसद की मंजूरी दी जाएगी. प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के कार्यकाल का यह पहला बजट होगा.

 

3.d. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति और भूमि संबंधी विवादों को रोकने हेतु एक विशेष अभियान ‘Varasat’ (प्राकृतिक उत्तराधिकार) की शुरूआत की है. यह राज्य में शुरू किया गया अपनी तरह का पहला अभियान है. इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि से संबंधित मुद्दों को समाधान करना और भू-माफियाओं द्वारा उत्तराधिकार अधिकारों पर ग्रामीणों के शोषण को खत्म करना है, जो आमतौर पर विवादित संपत्तियों को टारगेट बनाते हैं.

 

4.c. पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव

भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (PMC) बैंक पर लगे प्रतिबंधों को तीन महीने और आगे बढ़ा दिया है. बैंक पर लगे प्रतिबंध अब 31 मार्च 2021 तक जारी रहेंगे. भारतीय रिज़र्व बैंक ने सितंबर 2019 में इस अंतरराज्यीय शहरी कोऑपरेटिव बैंक के बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था और विभिन्न वित्तीय अनियमितताओं, रियल एस्टेट डेवलपर एचडीआईएल को दिये लोन को छिपाने और उसका गलत विवरण देने का पता चलने के बाद इस पर विभिन्न नियामक प्रतिबंध लगा दिये थे.

 

5.c. 19 दिसंबर

गोवा मुक्ति दिवस प्रति वर्ष '19 दिसंबर' को मनाया जाता है. भारत को यूं तो 1947 में ही आज़ादी मिल गई थी, लेकिन इसके 14 साल बाद भी गोवा पर पुर्तग़ाली अपना शासन जमाये बैठे थे. भारतीय सेना ने 19 दिसंबर 1961 को 'ऑपरेशन विजय अभियान' शुरू कर गोवा, दमन और दीव को पुर्तग़ालियों के शासन से मुक्त कराया था. 'गोवा मुक्ति दिवस' भारतीय सेना द्वारा पुर्तग़ालियों के अधिकार से गोवा को मुक्त कराने के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है.

 

6.b. 24 दिसंबर

हर साल  24 दिसंबर को भारत में एक चयनित विषय के साथ राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिन लोगों को संरक्षक आंदोलन के महत्व को उजागर करने का एक मौका प्रदान करता है. इसका उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके महत्व, उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरुकता फैलाना है. 

 

7.b. यो महेश

तमिलनाडु के ऑलराउंडर और दो आइपीएल टीमों से खेल चुके भारतीय क्रिकेटर यो महेश ने 20 दिसंबर 2020 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने अपना आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच सितंबर 2018 में खेला था, जब वे विजय हजारे ट्रॉफी में असम के खिलाफ खेलने उतरे थे. यो महेश ने 2006 से 2018 तक 50 प्रथम श्रेणी, 61 लिस्ट ए और 46 टी-20 मैच खेले हैं. उन्होंने 18 आइपीएल मैचों में कुल 21 विकेट हासिल किए हैं. यो महेश को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने का मौका मिला था.

 

8.c. हैदराबाद

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद में भारत की पहली उन्नत 'हाइपरसोनिक विंड टनल' (एचडब्ल्यूटी) परीक्षण सुविधा का उद्घाटन किया. अमेरिका और रूस के बाद भारत ऐसी परीक्षण सुविधा की शुरुआत करने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है. रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, एचडब्ल्यूटी में व्यापक स्पेक्ट्रम पर हाइपरसोनिक प्रवाह को अनुकरण करने की क्षमता है और यह भविष्य में एयरोस्पेस एवं रक्षा प्रणाली के क्षेत्र में अहम भूमिका अदा करेगी.