Sunday, December 20, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 दिसंबर से 20 दिसंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

 वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 14 दिसंबर से 20 दिसंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी 





1.हाल ही में किस देश को अगले दो ओलंपिक या अगले दो साल के लिये किसी भी विश्व चैंपियनशिप में अपने नाम, ध्वज और राष्ट्रगान का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है?

a. भारत

b. रूस

c. चीन

d. जापान

 

2.पेटा इंडिया ने निम्न में से किस अभिनेता को साल 2020 का हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी ट्रॉफी से सम्मानित किया है?

a. अजय देवगन

b. वरुण धवन

c. सोनू सूद

d. अनिल कपूर

 

3.रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी तरीके से विकसित निम्न में से किस मिसाइल का ओडिशा के बालासोर तट से सफल परीक्षण किया है?

a. पृथ्वी 3

b. पृथ्वी-2

c. प्रहार

d. अग्नि-4

 

4.विश्व बैंक ने भारत में विकास कार्यों की सहायता के मकसद से 80 करोड़ डॉलर से अधिक की लागत वाली कितने परियोजनाओं को मंजूरी दी?

a. सात

b. आठ

c. दस

d. चार

 

5.हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल के बेड़े में किस नयी स्वदेशी नौका को शामिल किया गया है?

a. इंटरसेप्टर सी-454

b. आईएनएस विक्रांत

c. आईएनएस अरिहंत

d. आईएनएस कलवरी

 

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में कच्छ में कितने महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का शिलान्या स किया?

a. पांच

b. सात

c. तीन

d. चार

 

7.हाल ही में मोरक्को और इज़राइल ने किस देश की मध्यस्थता में अपने संबंधों को सामान्य करने पर सहमति व्यक्त की है?

a. रूस

b. चीन

c. अमेरिका

d. जापान

 

8.नीति आयोग ने हाल ही में सार्वजानिक स्वास्थ्य निगरानी के लिए किस नाम से श्वेत पत्र जारी किया है?

a. विजन 2030

b. विजन 2035

c. विजन 2025

d. विजन 2022

 

9.कर्नाटक के किस प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान और कन्नड़ कवि का 84 वर्ष की आयु में उडुपी में निधन हो गया?

a.    बन्नंजय गोविंदाचार्य

b.    आचार्य किशोर कुणाल

c.    आचार्य रामेश्वर झा

d.    आचार्य विश्वबन्धु शास्त्री

 

10.हाल ही में किस देश की सेना ने सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को गार्ड ऑफ़ ऑनर सम्मान से सम्मानित किया है?

a.    पाकिस्तान

b.    नेपाल

c.    चीन

d.    सऊदी अरब

 

उत्तर-

 

1.b. रूस

रूस को अगले दो ओलंपिक (ग्रीष्म और शीतकालीन) या अगले दो साल के लिये किसी भी विश्व चैंपियनशिप में अपने नाम, ध्वज और राष्ट्रगान का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है. खेल पंचाट ने रूस को अगले दो साल के लिये किसी बड़ी खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी का दावा करने से भी प्रतिबंधित कर दिया. विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने चार साल के प्रतिबंध की पेशकश की थी और उसकी अपेक्षा में रूस को कम सजा मिली है.

 

2.c. सोनू सूद

पेटा इंडिया ने अभिनेता सोनू सूद को साल 2020 का हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी ट्रॉफी से सम्मानित किया है. एक्टर सोनू सूद ने कोरोना काल में सभी की मदद कर अपनी एक ऐसी पहचान बना ली है कि अब उन्हें लगातार अवॉर्ड्स भी मिल रहे हैं और फैन्स उन्हें एक मसीहा के रूप में भी देखने लगे हैं. गौरतलब है कि ये अवार्ड जीतने वाले लोगों में पीएम मोदी, अमिताभ बच्चन, रेखा, अनुष्का शर्मा, सुनील छेत्री, कंगना रणौत, शाहिद कपूर, कार्तिक आर्यन, विद्युत जामवाल और मानुषी छिल्लर का नाम भी शामिल है.

 

3.b. पृथ्वी-2

भारत ने 16 दिसंबर 2020 को ओडिशा में बालासोर के पूर्वी तट से दो पृथ्वी -2 बैलिस्टिक मिसाइलों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह परमाणु संपन्न मिसाइल सतह से सतह पर मार करने में सक्षम है. एक महीने के अंदर पृथ्वी-2 मिसाइल का यह परीक्षण है. इसी साल 20 नवंबर को ओडिशा तट से इस मिसाइल का परीक्षण किया गया था. पृथ्वी-2 मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है.

 

4.d. चार

विश्व बैंक ने 16 दिसंबर 2020 को भारत में विकास कार्यों की सहायता के मकसद से 80 करोड़ डॉलर से अधिक की लागत वाली चार परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. इनमें छत्तीसगढ़ समावेशी ग्रामीण और त्वरित कृषि वृद्धि परियोजना (चिराग), नगालैंड: कक्षा शिक्षण और संसाधन परियोजना का विस्तार तथा दूसरा बांध सुधार और पुनर्वास परियोजना (डीआरआईपी-2) शामिल हैं. विश्वबैंक के अनुसार इसके अलावा 25 करोड़ डॉलर की लागत वाली डीआरआईपी-2 परियोजना के तहत देश के विभिन्न राज्यों में मौजूदा बांधों की सुरक्षा और प्रदर्शन में सुधार लाया जाएगा.

 

5.a. इंटरसेप्टर सी-454

सूरत के हजीरा स्थित एल एण्ड टी कंपनी द्वारा बनाई गई अंतीम सी-454 इंटरसेप्टर बोर्ड को भारतीय तट रक्षक दल (कोस्टगार्ड) में शामिल कर ‘जखो बन्दरगाह’ पर तैनात किया गया है. इस बोट पर कैप्टन मोहम्मद दानिश के नेतृत्व में 13 कोस्टगार्ड जवानों को तैनात किया गया है. जो जखो बंदरगाह के बाद समुद्री सीमा की सुरक्षा को मजबूत करेगें. सी-454 को छोटी आपात कार्रवाइयों के लिए विशेष तौर से डिजाइन किया गया है. इसका वजन 110 टन व लंबाई 27.80 मीटर है. अधिकतम रफ्तार 25 नाटिकल मील यानी करीब 80 किलोमीर प्रतिघंटा है. इसमें नेवीगेशन, कम्युनिकेशन और नाइट विजन के आधुनिक उपकरण लगे है.

 

6.c. तीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में कच्छ में तीन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का शिलान्याोस किया. इन परियोजनाओं में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क, समुद्री जल शोधन संयंत्र और दुग्धर प्रसंस्करण डेयरी संयंत्र शामिल हैं. खारे पानी को पेयजल के रूप में परिवर्तित करने के संयंत्र की क्षमता 10 करोड लीटर प्रति दिन होगी. इससे आसपास के तकरीबन आठ लाख लोगों को पेयजल की आपूर्ति की जाएगी. हाईब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क, अपनी श्रेणी में देश का सबसे बडा पार्क होगा.

 

7.c. अमेरिका

हाल ही में मोरक्को और इज़राइल ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की मध्यस्थता में अपने संबंधों को सामान्य करने पर सहमति व्यक्त की है. संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और सूडान के बाद मोरक्को चौथा अरब देश है, जिसने पिछले चार महीनों में इज़राइल के साथ शत्रुता को समाप्त कर शांति के लिये कदम बढ़ाया है. मोरक्को, इज़राइल के पर्यटकों के लिये मोरक्को से इज़राइल और इज़राइल से मोरक्को के लिये सीधी उड़ानों की सुविधा देना चाहता है.

 

8.b. विजन 2035

नीति आयोग ने भारत में जन स्वास्थ्य निगरानी के बारे में श्वेत पत्र--विजन 2035 जारी किया. इसमें तीन स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को आयुष्मान भारत के साथ समन्वित करके जन स्वास्थ्य  निगरानी को लेकर भारत की परिकल्पना को प्रस्तुयत किया गया है. इसमें देशभर में विशेषज्ञ सेवाओं और प्रयोगशालाओं की क्षमता बढ़ाने की बात भी कही गई है. भारत ने स्वास्थ्य संबंधी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की आपात स्थिति से निपटने में क्षेत्रीय और वैश्विक नेतृत्व प्रदान करने का भी लक्ष्य रखा है.

 

9.a. बन्नंजय गोविंदाचार्य

कर्नाटक के प्रसिद्ध संस्कृत विद्वान और कन्नड़ कवि बन्नंजय गोविंदाचार्य का 84 वर्ष की आयु में उडुपी में निधन हो गया. उडुपी, बैंगलुरू से लगभग 400किमी की दूरी पर स्थित है. 03 अगस्त 1936 को जन्मे गोविंदाचार्य वेद भाष्य, उपनिषद भाष्य, महाभारत और रामायण जैसे महाकाव्यों और पुराणों के ज्ञान में पारंगत थे. उन्होंने अपने नाम से करीब 150 पुस्तकें और संस्कृत व्याकरण के करीब 4,000 पृष्ठ लिखे.

 

10.d. सऊदी अरब

सऊदी अरब की सेना ने सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे को गार्ड ऑफ़ ऑनर सम्मान से सम्मानित किया है. किसी भारतीय सेना प्रमुख की सऊदी अरब और यूएई की यह पहली यात्रा है. सऊदी अरब दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक देश है और खाड़ी क्षेत्र में वह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण देश है. सऊदी अरब ऊर्जा का भी एक प्रमुख स्रोत है और भारत कच्चे तेल की आवश्यकता का लगभग 18 प्रतिशत वहीं से आयात करता है.


👉Download Govt Jobs UP Android App