Saturday, December 19, 2020

वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 14 दिसंबर से 19 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 14 दिसंबर से 19 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े 





 1.रूस पर टोक्यो ओलंपिक से बाहर होने के साथ लगा 2 साल का बैन

रूसी खिलाड़ी और टीमें अगर डोपिंग मामलों में नहीं फंसते हैं या डोपिंग मामलों को नहीं दबाते हैं तो अगले साल तोक्यो ओलंपिक और 2022 में बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के अलावा विश्व चैंपियनशिप और कतर में 2022 में होने वाले फुटबॉल विश्व कप में भाग ले सकती हैं.


विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने चार साल के प्रतिबंध की पेशकश की थी और उसकी अपेक्षा में रूस को कम सजा मिली है. रूस के लिये छोटी जीत प्रमुख प्रतियोगिताओं में टीम का प्रस्तावित नाम भी है. पंचाट ने कहा कि अगर ‘तटस्थ खिलाड़ी’ या ‘तटस्थ टीम’ शब्दों को भी समान महत्व दिया जाता है तो खिलाड़ियों की पोशाक पर ‘रूस’ नाम बरकरार रह सकता है.


2.अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस 2020: जानें इसका इतिहास और महत्व

यह दिन अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों के सामने आने वाली चुनौतियों और कठिनाइयों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य रखता है. संयुक्त राष्ट्र हर साल सरकारों, संगठनों और इस क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने वाले लोगों को इस मौके पर आमंत्रित करती है.


संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 18 दिसंबर 1990 को सभी प्रवासी श्रमिकों के अधिकारों और उनके परिवार के सदस्यों के संरक्षण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन अपनाया गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 04 दिसम्बर 2000 को सम्पूर्ण विश्व में बढ़ते प्रवासियों की संख्या को देखते हुए को 18 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की.


3.पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 28 साल के इस तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) पर 'मानसिक प्रताड़ना' का आरोप लगाया है. आमिर ने कहा कि ऐसे में वह क्रिकेट जारी नहीं रख पाएंगे.


मोहम्मद आमिर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक तेज गेंदबाज है. वे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. वे 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे नियमित रूप से गेंदबाजी करते हैं. मोहम्मद आमिर का जन्म 13 अप्रैल 1992 को पाकिस्तान में पंजाब के गुजर ख़ान में हुआ था. मोहम्मद आमिर की प्रतिभा को स्पेस देने में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम को श्रेय दिया जाता है.


4.मानव विकास सूचकांक 2020: भारत 131वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) किसी राष्ट्र में स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन स्तर का मापन है. हालांकि, यूएनडीपी का कहना है कि सूची में भारत के फिसलने का यह मतलब कतई नहीं कि वहां काम नहीं हो रहा है, बल्कि इसका अर्थ यह है कि अन्य देशों ने बेहतर काम किया है.


मानव विकास सूचकांक में भूटान (129), बांग्लादेश (133), नेपाल (142), म्यांमार (147), पाकिस्तान (154) और अफगानिस्तान (169) आदि मध्यम मानव विकास की श्रेणी वाले देशों में शामिल रहे. भारत साल 2018 में इस सूची में 130वीं रैंक पर रहा था.


5.भारत-बांग्लादेश के बीच 55 साल से बंद रेल लिंक शुरू, जानें विस्तार से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने संयुक्त रूप से चिलहटी-हल्दीबाड़ी रेल लिंक को शुरू किया. दोनों देशों के बीच इस सेवा के शुरू होने से रिश्तों की डोर और मजबूत हुई है. दोनों देशों के बीच ढाका से सिलीगुड़ी तक पैसेंजर ट्रेन चलाने की भी योजना है.


भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता से ढाका तक एक रेल सेवा पहले से ही चलती है. मैत्री और बंधन एक्सप्रेस सेवा दोनों देशों को आपस में जोड़ती है. मैत्री एक्सप्रेस का परिचालन कोलकाता से ढाका के बीच जबकि बंधन एक्सप्रेस कोलकाता से खुलना शहर के बीच चलती है.


6.प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के G-7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण स्वीकारा

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने जॉनसन की तरफ से एक पत्र सौंपा है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी को जी-7 बैठक में आमंत्रित किया गया है. ब्रिटिश विदेश मंत्री राब ने 16 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इसमें दोनों नेताओं ने कोविड संकट और ब्रेक्जिट मुद्दे से लेकर विश्व में भारत-ब्रिटेन संबंधों के विविध आयामों एवं संभावनाओं एवं सामरिक गठजोड़ के बारे में चर्चा की.


प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के 72वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर अगले महीने नई दिल्ली में जॉनसन के आने पर भी उत्सुकता व्यक्त की. भारत की स्वतंत्रता के बाद जॉनसन साल 1993 में जॉन मेजर के बाद नई दिल्ली में भारत के गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले दूसरे ब्रिटिश प्रधानमंत्री होंगे.


7.आधार की तरह डिजिटल हो जाएगा वोटर आईडी कार्ड: चुनाव आयोग

अधिकारी ने कहा कि हम लगातार फील्ड स्तर पर मौजूद अधिकारियों से, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के कार्यकारी समूह और जनता से सुझाव और आइडिया लेते रहते हैं. जब उनसे पूछा गया कि क्या डिजिटल पहचान पत्र ऐसा होगा कि मतदाता उसे अपने मोबाइल फोन में किसी ऐप के जरिये हर समय अपने साथ रख पाएगा.


एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इससे तेज डिलीवरी और आसान पहुंच का मकसद भी हल हो जाएगा, क्योंकि मौजूदा पैनकार्ड प्रिंट होने और वोटर तक पहुंचने में समय लगता है. अधिकारी ने कहा कि तकनीक का दुरुपयोग होने से बचाने के लिए चुनाव आयोग कोई भी निर्णय करने से पहले डिजिटल आईडी कार्ड के सुरक्षा पहलुओं को परखेगा.


8.ओला तमिलनाडु में लगाएगी दुनिया की सबसे बड़ी ई-स्कूटर फैक्ट्री, जानें विस्तार से

कंपनी ने 14 दिसंबर 2020 को कहा कि उसने इस बारे में तमिलनाडु सरकार के साथ समझौता किया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह कारखाना तैयार होने पर लगभग 10,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे. यह दुनिया का सबसे बड़ा स्कूटर विनिर्माण संयंत्र होगा. शुरुआत में इसकी क्षमता सालाना 20 लाख इकाई की होगी.


ओला कंपनी द्वारा आने वाले महीनों में अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटरों की पहली रेंज लॉन्च करने के मद्देनजर यह घोषणा की गई है. तमिलनाडु का यह बड़ा कारखाना न सिर्फ भारत में बल्कि यूरोप, एशिया, लैटिन अमरीका और दुनियाभर के बाजारों में ग्राहकों को उत्पाद मुहैया कराएगा.


9.America ने रूसी मिसाइल प्रणाली की खरीद के लिए Turkey पर लगाए प्रतिबंध

अमेरिका ने इसके साथ ही भारत समेन उन देशों को भी आगाह किया है, जो एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के इच्‍छुक हैं. अमेरिका ने रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली खरीदने के लिए तुर्की के रक्षा उद्योगों और उसके अध्‍यक्ष समेत तीन अन्‍य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया है. अमेरिका के वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर यह जानकारी साझा किया है.


अमेरिका ने इन प्रतिबंधों में मुख्य रूप से तुर्की की रक्षा खरीद एजेंसी प्रेजिडेंसी ऑफ डिफेंस को निशाना बनाया है. इस संस्था के कई अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं. इस संस्था के जरिए ही तुर्की हथियारों की खरीद-फरोख्त और उसके विकास कार्यों की निगरानी करता है.


10.ICC ने 2022 महिला विश्व कप के लिए कार्यक्रम की घोषणा की

भारतीय टीम को पहला मुकाबला 6 मार्च को क्वालीफायर टीम के साथ खेलना है. टूर्नामेंट में टीम इंडिया कुल सात लीग मैच खेलेगी. इस टूर्नामेंट में कुल 31 मैच होने हैं. पहला मैच 04 मार्च 2022 को वेलिंगटन के बेसिन रिज़र्व और इसका फाइनल 03 अप्रैल 2022 को न्यूज़ीलैंड के क्राइस्टचर्च के हेगली ओवल ग्राउंड पर खेला जाएगा.


इस टूर्नामेंट में कुल आठ महिला क्रिकेट टीमें हिस्सा लेंगी. कोरोनावायरस के बाद यह पहला महिला क्रिकेट इवेंट हो रहा है. इसके पहले मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया में  Women's T20 World Cup हुआ था. सेमीफाइनल 30 और 31 मार्च को होने हैं, वहीं, फाइनल 03 अप्रैल 0222 यानी रविवार को खेला जाएगा.



👉Download Govt Jobs UP Android App