Saturday, December 12, 2020

वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 07 दिसंबर से 12 दिसंबर 2020, क्लिक करे और पढ़े

 वीकली टॉप -10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 07 दिसंबर से 12 दिसंबर 2020, क्लिक करे और पढ़े 





कोविड -19 वैक्सीन के लिए फ़ाइज़र कंपनी को मिली भारत में पहली मंजूरी

फाइजर इंडिया भारत में कोविड -19 के लिए अपने वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकार हासिल करने के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) से संपर्क करने वाली पहली फार्मा कंपनी बन गई है. एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, फाइजर इंडिया ने आयात और व्यापार के लिए DGCI से वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग प्राधिकार के लिए अनुमति मांगी है.


प्रधानमंत्री मोदी ने एक सर्व-पक्षीय बैठक में यह सूचित किया था कि, इस घातक वायरस के लिए वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार होने की उम्मीद है. फाइजर वैक्सीन स्टोरेज के मामले में, इस वैक्सीन को स्टोर करने के लिए बेहद कम तापमान चाहिए जोकि -70 डिग्री सेल्सियस है. यह भारत में इस वैक्सीन के भंडारण और वितरण के लिए एक बड़ी चुनौती है.


International Civil Aviation Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस, जानिए इतिहास

यह दिन दुनिया भर में हवाई यात्रा में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की भूमिका और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मनाया जाता है. इसे आधिकारिक रूप से पहली बार सन 1996 ई में मनाया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी थी.


अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस को साल 1994 में आईसीएओ की 50वीं वर्षगांठ गतिविधियों के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था. साल 1996 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 07 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस के रूप में आधिकारिक रूप से मान्यता दी थी.


Armed Forces Flag Day 2020: जानें सशस्त्र सेना झंडा दिवस के बारे में और कब हुई थी इसकी शुरुआत

प्रत्येक साल सात दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सशस्त्र सेनाओं के जवानों की वीरता को सलाम किया. प्रधानमंत्री मोदी ने जवानों के वीरता को सलाम करते हुए कि सशस्त्र सेना झंडा दिवस हमारे सशस्त्र बलों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन है.


इस दिन को मनाने का एक बड़ा उद्देश्य ये भी था कि देश की जनता अपने बहादुर सैनिकों के प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त कर सके और साथ ही उन्‍हें इस बात का भी अहसास हो सके कि उनकी और उनके परिवार की मदद करना कितना जरूरी है. सेना के जवानों की मदद और उनके कल्‍याण के लिए ये दिन केवल भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी मनाया जाता है.


माउंट एवरेस्ट का ऊंचाई बढ़ा, अब 8848.86 मीटर हुई ऊंचाई

विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई में वृद्धि को लेकर जारी अटकलों पर विराम लग गया है. नेपाल और चीन ने साझे तौर पर घोषणा किया है कि माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई तय हो गई है. यह साल 1954 में सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा मापी गई ऊंचाई से 86 सेंटीमीटर ज्यादा है.


दरअसल, नेपाल सरकार का ऐसा अनुमान था कि साल 2015 में आए विनाशकारी भूकंप सहित विभिन्न कारणों से चोटी की ऊंचाई में बदलाव आ सकता है. इसलिए चोटी की सही ऊंचाई को मापने का फैसला किया गया था. सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा साल 1954 में की गई माप के अनुसार, माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर थी.


जेहान दारूवाला बने फॉर्मूला 2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय

जेहान दारुवाला ने बहरीन में साखिर ग्रैंड प्रिक्स के दौरान फॉर्मूला 2 की रेस जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है. यह 22 वर्षीय भारतीय F2 चैंपियन ने मिक शूमाकर और डैनियल टिकटम के खिलाफ रोमांचक मुकाबले के बाद इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहा. फॉर्मूला 2 चैम्पियनशिप एक दूसरी श्रेणी की सिंगल-सीटर रेसिंग चैम्पियनशिप है.


जेहान दारूवाला ने 13 साल की उम्र में वर्ष, 2011 में गो-कार्टिंग शुरू किया. उन्होंने एशिया और यूरोप में चैंपियन और उप-चैंपियनशिप के खिताब जीते हैं. दारुवाला ने वर्ष, 2015 में फोर्टेक मोटरस्पोर्ट के साथ एकल-सीटर फॉर्मूला रेनॉल्ट 2.0 चैंपियनशिप में में हिस्सा लिया था. साखिर, बहरीन में फॉर्मूला 2 स्प्रिंट रेस में उनकी यह जीत, उनकी पहली F 2 जीत है.


प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना निर्माण का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण काम का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया. दो कॉरिडोर वाले इस परियोजना के जरिए सैलानियों को सहायता मिलेगी. इस परियोजना के जरिए टूरिस्ट स्पॉट जैसे ताजमहल, आगरा फोर्ट, सिकंदरा को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से जोड़ा जाएगा.


यह मेट्रो परियोजना दो गलियारों में फैली हुई है. इसकी कुल लंबाई 29.4 किमी है और यह ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा जैसे पर्यटकों के प्रमुख आकर्षण वाले रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड से कनेक्टेड है. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत कुल 29.4 किमी. लंबे दो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है.


One Nation, One Ration Card: 9 राज्यों ने 'वन नेशन वन राशन कार्ड' सुधार को सफलतापूर्वक पूरा किया

कोरोना महामारी ने देश के सामने जो चुनौतियां लेकर आई हैं, उसको देखते हुए देश की सरकार ने राज्यों को मजबूती देने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. इसमें से एक यह भी है कि साल 2020-21 सकल राज्य घरेलू उत्पाद के दो प्रतिशत की अतिरिक्त उधार की अनुमति को शामिल किया गया है.


वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना का मुख्य मकसद यह था कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रवासी श्रमिकों और लाभार्थियों के परिवारों को मिलता रहे. उन्हें देशभर में कहीं पर भी उचित मूल्य पर राशन मिलता रहे. वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना में देश में रहने वाली किसी भी नागरिक का एक ही राशन कार्ड होगा.


चीन ने पहली बार ‘कृत्रिम सूर्य’ ऊर्जा को सफलतापूर्वक संचालित किया

चीन ने तकनीक के मामले में नित नए मुकाम हासिल कर रहा है. चीन ने तकनीक के मामले में अमेरिका, रूस और जापान जैसे विकसित देशों को पछाड़ दिया है. चीन द्वारा हाल ही में अपने ‘कृत्रिम सूर्य’ परमाणु संलयन रिएक्टर का सफलतापूर्वक संचालन किया गया जो देश के परमाणु ऊर्जा अनुसंधान क्षमता के क्षेत्र में एक महान उपलब्धि है.


इसका उद्देश्य विश्व के सबसे बड़े टोकामक यंत्र का निर्माण करना है ताकि बड़े पैमाने पर कार्बन-मुक्त ऊर्जा के स्रोत के रूप में संलयन की व्यवहार्यता को सिद्ध किया जा सके. इस परियोजना का उद्देश्य ये भी था कि प्रतिकूल मौसम में भी सोलर एनर्जी को बनाया जा सके. कृत्रिम सूरज का प्रकाश असली सूरज की तरह तेज होगा.


Walmart की 2027 तक भारत से 10 अरब डॉलर का निर्यात करने की योजना

वालमार्ट ने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने की सरकार की नीति के समर्थन में यह घोषणा की है. इस लक्ष्य को पाने में वालमार्ट भारतीय बाजार से उत्पादों की खरीद के कार्यक्रमों को भी गति देगी. निर्यात के संपूर्ण लक्ष्य की सोर्सिंग कंपनी घरेलू बाजार से ही करेगी.


भारत से होने वाले अपने निर्यात में तेजी लाने के लिए वालमार्ट घरेलू स्तर पर सप्लाई चेन को और मजबूत बनाएगी. इसके लिए मौजूदा निर्यातकों को बढ़ावा देने के साथ निर्यात की क्षमता वाले नए व्यवसायों की मदद की जाएगी. कंपनी की इस प्रतिबद्धता से भारत में सूक्ष्म, लघु और मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) को बढ़ावा मिलेगा.


भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने लिया संन्यास, जानें सबकुछ

पार्थिव पटेल ने चुनिंदा पत्रकारों के साथ ऑनलाइन संवादाता सम्मेलन में कहा कि लोगों के प्रबंधन कौशल के मामले में मैं हमेशा सौरव गांगुली को सही मायने में नेतृत्वकर्ता मानता हूं. पार्थिव पेटल ने 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी-20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया.


पार्थिव पटेल ने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 एकदिवसीय और दो टी-20 इंटरनेशनल में प्रतिनिधित्व किया था. उनका गुजरात के लिए 194 प्रथम श्रेणी मुकाबले खेलने वाले घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड जबरदस्त है. उन्होंने आखिरी वनडे 12 फरवरी 2012 को श्रीलंका के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेला था.



👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel