Tuesday, December 8, 2020

डेली करंट अफेयर्स :::: 08 दिसंबर 2020 के टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: , क्लिक करे और पढ़े

 डेली करंट अफेयर्स :::: 08 दिसंबर 2020 के टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स:  , क्लिक करे और पढ़े 





भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए DCGI से मांगी मंजूरी

भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सिन’ पहली स्वदेशी वैक्सीन है, जिसके आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आवेदन किया गया है. कोवैक्सीन को भारत बायोटेक भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर तैयार कर रही है.


ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका मिलकर इस वैक्सीन को बना रहे हैं. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता किया है. वहीं फाइजर इंडिया को भारत में आपातकालीन स्थिति में कोरोना वैक्सीन इस्तेमाल करने की अनुमति मिल चुकी है.


जेहान दारूवाला बने फॉर्मूला 2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय

जेहान दारुवाला ने बहरीन में साखिर ग्रैंड प्रिक्स के दौरान फॉर्मूला 2 की रेस जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया है. यह 22 वर्षीय भारतीय F2 चैंपियन ने मिक शूमाकर और डैनियल टिकटम के खिलाफ रोमांचक मुकाबले के बाद इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रहा. फॉर्मूला 2 चैम्पियनशिप एक दूसरी श्रेणी की सिंगल-सीटर रेसिंग चैम्पियनशिप है.


जेहान दारूवाला ने 13 साल की उम्र में वर्ष, 2011 में गो-कार्टिंग शुरू किया. उन्होंने एशिया और यूरोप में चैंपियन और उप-चैंपियनशिप के खिताब जीते हैं. दारुवाला ने वर्ष, 2015 में फोर्टेक मोटरस्पोर्ट के साथ एकल-सीटर फॉर्मूला रेनॉल्ट 2.0 चैंपियनशिप में में हिस्सा लिया था. साखिर, बहरीन में फॉर्मूला 2 स्प्रिंट रेस में उनकी यह जीत, उनकी पहली F 2 जीत है.


इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020: प्रधानमंत्री ने मोबाइल कांग्रेस में गिनाए टेक्नोलॉजी के फायदे

प्रधानमंत्री ने मोबाइल कांग्रेस को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि टेलिकॉम सेक्टर ने भारत के विकास में महत्वपूर्ण रोल अदा किया है. यह सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहा है लेकिन इसे अभी भी लंबी दूरी हासिल करनी है. प्रधानमंत्री ने तकनीक के महत्व पर कहा कि तकनीक ने ही भारत को कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से सामना करने की ताकत दी है.


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में करोड़ों लोगों के पास मोबाइल फोन हैं, हर किसी की अपनी एक डिजिटल पहचान है. तकनीक की मदद से ही सरकार को सीधे आम लोगों तक मदद पहुंचाने में काफी आसानी हुई है. आज देश के ग्रामीण क्षेत्र में डिजिटली एक्टिव लोगों की संख्या बढ़ी है. इस बार मोबाइल कांग्रेस की थीम आत्मनिर्भर भारत को ध्यान में रखकर तैयार की गई है.


प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना निर्माण का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण काम का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया. दो कॉरिडोर वाले इस परियोजना के जरिए सैलानियों को सहायता मिलेगी. इस परियोजना के जरिए टूरिस्ट स्पॉट जैसे ताजमहल, आगरा फोर्ट, सिकंदरा को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से जोड़ा जाएगा.


यह मेट्रो परियोजना दो गलियारों में फैली हुई है. इसकी कुल लंबाई 29.4 किमी है और यह ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा जैसे पर्यटकों के प्रमुख आकर्षण वाले रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड से कनेक्टेड है. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत कुल 29.4 किमी. लंबे दो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है.



👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel