वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 दिसंबर से 13 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारियां

 वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 07 दिसंबर से 13 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारियां 



1.हाल ही में भारतीय टीम के किस विकेटकीपर बल्लेबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का घोषणा कर दिया है?

a.    पार्थिव पटेल

b.    ऋद्धिमान साहा

c.    नयन मोंगिया

d.    दिनेश कार्तिक


2.हाल ही में इटली के किस स्टार फुटबॉलर का 64 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

a.    रॉबर्टो बेगिओ

b.    फैबियो कैनावारो

c.    पाओलो रोजी

d.    आंद्रे पिर्लो


3.चीन और नेपाल के 30 सदस्यों वाले सर्वेक्षण दल की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 86 सेंटीमीटर बढ़कर कितनी हो गयी है?

a.    8808. 86 मीटर

b.    8848. 86 मीटर

c.    8838. 86 मीटर

d.    8878. 86 मीटर


4.अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस में साल 2024 में होने वाले खेलों में में किस खेल को आधिकारिक तौर पर ओलम्पिक खेलों का दर्जा दे दिया है?

a.    क्रिकेट

b.    कबड्डी

c.    ब्रेकडांस

d.    फुटबॉल


5.खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सन्यास ले चुके खिलाड़ियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए कितने खेलो इंडिया केंद्र खोलेगी?

a.    1500 खेलो इंडिया केंद्र

b.    1200 खेलो इंडिया केंद्र

c.    1000 खेलो इंडिया केंद्र

d.    1800 खेलो इंडिया केंद्र


6.वालमार्ट ने किस देश से वर्ष 2027 तक 10 अरब डॉलर का निर्यात करने की घोषणा की है?

a.    नेपाल

b.    चीन

c.    रूस

d.    भारत


7.राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    2 दिसंबर

b.    12 मार्च

c.    10 जनवरी

d.    15 अप्रैल


8.हाल ही में किस राज्य के कीवी को जैविक प्रमाण पत्र (Organic Certificate) दिया गया है?

a.    पंजाब

b.    अरुणाचल प्रदेश

c.    राजस्थान

d.    झारखंड


9.भारत के निम्न में से किस राज्य में देश का पहला टायर पार्क स्थापित किया जायेगा?

a.    बिहार

b.    पश्चिम बंगाल

c.    पंजाब

d.    झारखंड


10.अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    25 जनवरी

b.    12 मार्च

c.    7 दिसंबर

d.    10 अगस्त


उत्तर-


1.a. पार्थिव पटेल

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले 35 वर्षीय पार्थिव ने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले. भारत के लिए पार्थिव ने 25 टेस्ट में 6 अर्धशतक की मदद से 934 रन बनाये, वहीं वनडे में उन्होंने चार अर्धशतक की मदद से 736 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 36 रन बनाये.


2.c. पाओलो रोजी

इटली के स्टार फुटबॉलर पाओलो रोजी का 64 साल की उम्र में निधन हो गया. इसी साल 25 नवंबर को अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन हुआ था. 1982 में इटली वर्ल्ड चैंपियन बनाने में पाओलो रोजी का बड़ा हाथ रहा था. पाओलो रोजी जुवेंटस और एसी मिलान की ओर से खेल चुके हैं. 1982 वर्ल्ड कप में उन्हें 'गोल्डन बूट एंड गोल्डन बॉल' से नवाजा गया था.


3.b. 8848. 86 मीटर

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 86 सेंटीमीटर बढ़ गई है. नेपाल और चीन ने दो साल तक सर्वे वर्क पूरा करने के बाद माउंट एवरेस्ट की नई ऊंचाई की संयुक्त घोषणा की. यह साल 1954 में सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा मापी गई ऊंचाई से 86 सेंटीमीटर ज्यादा है. नेपाल में साल 2015 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से ही अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई में बदलाव हुआ है.


4.c. ब्रेकडांस

ब्रेकडांस अब आधिकारिक तौर पर ओलंपिक खेल हो गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस में 2024 में होने वाले खेलों में इसे शामिल कर लिया है. युवा दर्शकों को लुभाने के लिए आईओसी ने यह फैसला लिया है, इसके अलावा स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट क्लाइम्बिंग और सर्फिंग को भी इन खेलों में शामिल किया गया है. इन तीन खेलों को टोक्यो ओलंपिक में शामिल किया जाना था जो कोरोना वायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दिए गए.


5.c. 1000 खेलो इंडिया केंद्र

केंद्रीय खेलमंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को रोजगार मुहैया कराने हेतु देश में 1000 'खेलो इंडिया' केंद्र खोलेगी. खेलो इंडिया कार्यक्रम साल 2018 में शुरू किया गया था. इसे भारत में खेल संस्कृति को बेहतर बनाने के लिए लॉन्च किया गया था. खेलमंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि जब खिलाड़ी परेशानी में होता है तो इससे भावी पीढ़ियां हतोत्साहित होती हैं.


6.d. भारत

दिग्गज रिटेलर वालमार्ट ने भारत से होने वाले अपने निर्यात में अगले सात साल में तीन गुना बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. वालमार्ट ने कहा कि वर्ष 2027 तक कंपनी सालाना 10 अरब डॉलर के भारत में बनने वाले सामान का निर्यात करेगी. भारत को वैश्विक बाजारों के लिए मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने की सरकार की नीति के समर्थन में वालमार्ट ने यह घोषणा की है.


7.a. 2 दिसंबर

भारत में प्रत्येक वर्ष 02 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य औद्योगिक आपदाओं के प्रबंधन और नियंत्रण पर जागरूकता फैलाना और औद्योगिक अथवा मानवीय गतिविधियों के कारण उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को रोकने की दिशा में प्रयासों को बढ़ावा देना है. यह दिवस उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 2-3 दिसंबर, 1984 की रात को भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गँवा दी थी.


8.b. अरुणाचल प्रदेश

हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के कीवी को जैविक प्रमाण पत्र (Organic Certificate) दिया गया है. अरुणाचल प्रदेश कीवी के लिये यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. यह प्रमाण पत्र पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट योजना के तहत दिया गया है. किसी भी फल या सब्जी को जैविक प्रमाण पत्र तब दिया जाता है जब उसे उगाने के लिये किसी भी स्तर पर किसी प्रकार के जैवनाशक/रसायन का प्रयोग न किया गया हो.


9.b. पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में भारत का पहला ‘टायर पार्क’ बनेगा. यहां बेकार हो चुके टायरों और उसके खराब हिस्सों से बनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी. पश्चिम बंगाल परिवहन निगम जल्द टायर पार्क शुरू करेगा. पश्चिम बंगाल परिवहन निगम के अनुसार, कई बस डिपो मे इस्तेमाल से हटाए गए टायरों पर दोबारा काम किया गया और इसे डब्ल्यूटीसी की टीम ने उन्हें रंग-बिरंगे आकार में बदला है. यह टायर पार्क एस्प्लानेड क्षेत्र में खुलेगा और यहां एक छोटा कैफे भी होगा और जहां लोग बैठकर आराम कर सकते हैं और टायर से बनी कलाकृतियों को देखकर आनंद उठा सकते हैं.


10.c. 7 दिसंबर

हर साल 7 दिसंबर को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में हवाई यात्रा में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की भूमिका और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मनाया जाता है. इसे आधिकारिक रूप से पहली बार साल 1996 ई में मनाया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी थी.




👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel

Post a Comment

Previous Post Next Post