Friday, December 4, 2020

डेली टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े

डेली टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 दिसंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े 





 भारतीय रेलवे को मिली मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए पर्यावरणीय मंजूरी

01 दिसंबर, 2020 को अधिकारियों ने यह सूचित किया कि, भारतीय रेलवे को 508 किलोमीटर के मुंबई और अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए महाराष्ट्र और गुजरात में सभी अपेक्षित वानिकी, वन्यजीव और तट नियमन मंजूरियां मिल गई हैं. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और CEO ने यह बताया कि, दोनों राज्यों में अपेक्षित वानिकी, वन्यजीव और तटीय विनियमन क्षेत्र से संबंधित मंजूरियां मिल गई हैं और इस परियोजना के लिए 1,651 उपयोगिताओं में से 1,070 उपयोगिताओं को स्थानांतरित कर दिया गया है.


आंध्र प्रदेश ने पास किया ऑनलाइन गेमों पर प्रतिबंध लगाने वाला बिल

आंध्र प्रदेश विधानसभा ने 1 दिसंबर, 2020 को आंध्र प्रदेश गेमिंग (संशोधन) विधेयक 2020 को ध्वनि मत से पारित कर दिया, जिसके बाद राज्य में ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने यह कहा कि, राज्य में कुछ युवाओं द्वारा ऑनलाइन गेम खेलने के बाद कर्ज में फंसने के बाद, उनके आत्महत्या करने लेने के कारण यह बिल पेश किया गया था. राज्य के गृह मंत्री ने यह बताया कि, आंध्र प्रदेश गेमिंग अधिनियम, 1974 के दायरे में ऑनलाइन गेमिंग को लाने के लिए ही इस बिल में संशोधन किया गया था.


भारत और सूरीनाम की संयुक्त आयोग की 7 वीं आभासी बैठक हुई आयोजित

भारत-सूरीनाम संयुक्त आयोग की 7 वीं आभासी बैठक दोनों देशों द्वारा 2 दिसंबर, 2020 को आयोजित की गई थी. इस बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने, राजनीतिक संवाद को गहरा करने में मौजूदा प्रणाली के महत्व पर चर्चा करने के साथ-साथ बहुपक्षीय और क्षेत्रीय सहयोग पर विचारों का आदान-प्रदान किया. विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, इस आभासी बैठक की सह-अध्यक्षता विदेश राज्य मंत्री, वी. मुरलीधरन के साथ, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, सूरीनाम गणराज्य के राजदूत अल्बर्ट आर. रामदीन ने की.


कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया NCDC की सहकार प्रज्ञा पहल का अनावरण

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 24 नवंबर, 2020 को सहकार प्रज्ञा पहल का अनावरण किया, जिसे राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) द्वारा शुरू किया गया है. इस नवीनतम पहल के तहत, प्राथमिक सहकारी समितियों के लिए 45 प्रशिक्षण मॉड्यूल और 18 क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र शुरू किए गए हैं. NCDC पूरे देश में लक्ष्मणराव इनामदार नेशनल एकेडमी फॉर कोऑपरेटिव रिसर्च एंड डेवलपमेंट (LINAC) के साथ मिलकर इन प्रशिक्षण केंद्रों को चलाने के लिए जिम्मेदार होगा.


भारत और अमेरिका के बीच हुआ बौद्धिक संपदा परीक्षा और संरक्षण समझौता

भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 3 दिसंबर, 2020 को बौद्धिक संपदा परीक्षा और संरक्षण के क्षेत्र में सहयोग के साथ-साथ दोनों देशों के बीच IP सिस्टम को मजबूत करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये हैं. उद्योग और आंतरिक व्यापार प्रोत्साहन विभाग (DPIIT) और संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय (USPTO) के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. इससे पहले, फरवरी 2020 में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए अपनी स्वीकृति दी थी. USPTO के अनुसार, इन दोनों देशों के बीच पिछले MoU की अवधि नौ साल पहले समाप्त हो गई थी.


👉Download Govt Jobs UP Android App

 

👉Join Govt Jobs UP Telegram Channel

 

👉Subscribe Govt Jobs UP YouTube Channel