Friday, November 6, 2020

UPSESSB TGT-PGT Bharti: टीजीटी-पीजीटी शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकेंगे बीएड फाइनल ईयर के परीक्षार्थी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 UPSESSB TGT-PGT Bharti: टीजीटी-पीजीटी शिक्षक भर्ती में आवेदन कर सकेंगे बीएड फाइनल ईयर के परीक्षार्थी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



कानपुर के छत्रपति साहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) समेत विभिन्न संस्थानों के बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को भी प्रदेश सरकार की ओर से निकाली जा रही टीजीटी-पीजीटी भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।


इसे देखते हुए सीएसजेएमयू विश्विवद्यालय प्रशासन ने न सिर्फ बीएड अंतिम वर्ष का मूल्यांकन शुरू कर दिया है बल्कि दिसंबर माह की शुरुआत में ही परिणाम घोशित करने की तैयारी भी कर रहा है। जिससे प्रदेश सरकार की शिक्षक भर्ती में विवि के करीब 70 हजार छात्र-छात्राएं भी हिस्सा ले सकेंगे। कोरोना काल के बीच सीएसजेएमयू प्रशासन ने बीएड प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट करने  और अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा कराने का फैसला किया था। 17 से 23 अक्टूबर के बीच बीएड की लिखित परीक्षा संपन्न हुई। प्रदेश सरकार ने शिक्षक भर्ती की घोषणा कर दी। 


छात्रों के भविष्य को देखते हुए कानपुर विश्वविद्यालय स्ववित्तपोषित शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ कमलेश यादव ने विवि के रजिस्ट्रार से मुलाकात कर जल्द मूल्यांकन, प्रक्टिकल और रिजल्ट जारी करने की मांग की। बुधवार से बीएड अंतिम वर्ष का मूल्यांकन शुरू हो गया है। वहीं कॉलेजों में प्रक्टिकल का दौर निरंतर चल रहा है।


उत्तर प्रदेश स्ववित्तपोषित कॉलेज एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी ने कहा कि समय से रिजल्ट जारी होने से छात्रों का भविष्य संवर जाएगा। अन्य उनके सामने से एक भर्ती गुजर जाएगी और दूसरी भर्ती का पता नहीं कब शुरू होगी। 


आपको बता दें कि बीएड फाइनल ईयर के जिन छात्रों का रिजल्ट दिसंबर तक घोषित हो जाएगा वे टीजीटी-पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। टीजीटी-पीजीटी के जरिए 15508 शिक्षकों की भर्ती होगी जिसमें से करबी 13000 पद टीजीटी से भरे जाएंगे।


Download Govt Jobs UP Official Android App

Join Govt Jobs UP Telegram Channel

Subscribe Govt Jobs UP Official Youtube Channel