Wednesday, November 4, 2020

UPPSC : अभ्यर्थियों को पीसीएस प्री के रिजल्ट का इंतजार, पदों की संख्या बढ़ाने को आयोग कर रहा कवायद


UPPSC : अभ्यर्थियों को पीसीएस प्री के रिजल्ट का इंतजार, पदों की संख्या बढ़ाने को आयोग कर रहा कवायद।

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के कैलेंडर में पीसीएस- 2020 की मुख्य परीक्षा अगले साल 22 जनवरी से प्रस्तावित है। ढाई माह का वक्त बचा है और आयोग को अभी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी करना है एवं मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन भी लेने हैं। ऐसे में परिणाम जल्द जारी होने की उम्मीद है। अभ्यर्थियों को भी रिजल्ट का इंतजार है। इसी के साथ आयोग की ओर से पीसीएस- 2020 और एसीएफ/आरएफओ- 2020 में पदों की संख्या बढ़ाए जाने की कवायद भी चल रही है। इसके लिए आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार मुख्य सचिव को पत्र भी लिख चुके हैं। अगर परिणाम जारी होने से पहले आयोग को नए पदों का अधियाचन मिलता है तो इन पदों को भी पीसीएस-2020 में शामिल कर लिया जाएगा।




पीसीएस-2020 और एसीएफ/आरएफओ-2020 की प्रारंभिक परीक्षा 11 अक्तूबर को आयोजित की गई थी। अगर पदों की संख्या बढ़ती है तो प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के लिए चयन के अवसर भी बढ़ जाएंगे और आयोग भी इसी दिशा में काम कर रहा है। आयोग ने पीसीएस के 200 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। कुछ दिनों बाद 64 नए पदों का अधियाचन मिल गया, जिसमें 52 पद पीसीएस और 12 पद एसीएफ/आरएफओ के थे। इसके बाद भी कई विभागों में पद खाली है और आयोग को अधियाचन नहीं मिला है।




आयोग के अध्यक्ष ने कुछ दिनों पूर्व मुख्य सचिव को पत्र लिखकर अवगत कराया था कि ग्राम्य विकास विभाग, राजस्व विभाग, गृह विभाग, नगर विकास विभाग, वाणिज्य कर विभाग, वित्त सेवाएं विभाग, शिक्षा विभाग, निबंधन विभाग, पंचायती राज विभाग, उपभोक्ता संरक्षण एवं बाट माप विभाग और वन्य जीव अनुभाग आदि के कोई भी अधियाचन चयन वर्ष 2019-20 के लिए प्राप्त नहीं हुए हैं।

 

Download Govt Jobs UP Official Android App