Saturday, November 7, 2020

SSC CHSl - एसएससी: सीएचएसएल के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू


एसएससी: सीएचएसएल के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

प्रयागराज :  कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने शुक्रवार को कंबाइंड हायर सेकंडरी लेवल (सीएचएसएल) भर्ती परीक्षा 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभ्यर्थी 15 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 17 दिसंबर रखी गई है। पहले चरण (टियर-1) की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 के बीच होगी। आयोग की ओर से कहा गया है कि दूसरे चरण की परीक्षा के लिए तिथि बाद में घोषित की जाएगी।






अभ्यर्थी एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसएससी की ओर से सीएचएसएल परीक्षा में आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट रखी गई है। कुछ पदों के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट गणित रखी गई है। आवेदन के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयोग की ओर से पदों की घोषणा बाद में की जाएगी।


आयोग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि अभ्यर्थियों को आवेदन करने के दौरान पासपोर्ट साइज का रंगीन फोटो 20 केबी से 50 केबी की साइज वाली अपलोड करनी होगी। आवेदन शुरू करने से पहले सारे जरूरी दस्तावेज तैयार कर लें। अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि फोटो तीन महीने से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। फोटो पर जिस तारीख पर खींची गई है, उसका उल्लेख होना चाहिए। बिना डेट वाली फोटो के आवेदन निरस्त किए जा सकते हैं। 
सीएचएसएल परीक्षा से भरे जाने वाले पद

लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी)/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (जेएसए)
 पोस्टल असिस्टेंट (पीए)/सॉर्टिंग असिस्टेंट (एसए)
डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ)
 डेटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) ग्रेड ‘ए’: