Wednesday, November 4, 2020

CTET Exam date 2020 : इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, CBSE ने किया नई डेट का ऐलान , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 CTET Exam date 2020 : इस दिन होगी सीटीईटी परीक्षा, CBSE ने किया नई डेट का ऐलान , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



 सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षा की नई तिथि का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को घोषणा की कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। शिक्षक बनना चाह रहे लाखों उम्मीदवार बेसब्री से नई परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे थे। आपको बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। 


7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा का शहर बदलने का मौका 

सीबीएसई ने कि अभ्यर्थियों की ओर से अपने परीक्षा शहर का विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए हैं क्योंकि उन्होंने कोविड-19 के कारण अपना स्थान बदल लिया है। कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते सीबीएसई ने अभ्यर्थियों को परीक्षा शहर का विकल्प बदलने का मौका देने का फैसला किया है। जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं। इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की विंडो खुलेगी। सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है। 


अब ज्यादा शहरों में होगी परीक्षा 

सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। पहले यह परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी। नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। ऐसे पहचान किए गए शहरों की एक सूची सीटीईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है। 


आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App