Friday, November 6, 2020

CTET 2020 : परीक्षा केंद्र शहर बदलने के लिए कल से आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी, ctet.nic.in पर देखें लिंक , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 CTET 2020 : परीक्षा केंद्र शहर बदलने के लिए कल से आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी, ctet.nic.in पर देखें लिंक , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




सीबीएसई की ओर से 31 जनवरी को आयोजित होने को प्रस्तावित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपना परीक्षा केंद्र बदलने के लिए कल (07 November 2020) से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सीबीएसई इसके लिए वेबसाइट ctet.nic.in 7 नवंबर को परीक्षा केंद्र करेक्शन विंडो ओपन करेगा जिसमें जाकर अभ्यर्थी अपने लिए उपयुक्त परीक्षा केंद्र शहर का विकल्प चुन सकेंगे।

सीबीएसई के अनुसार, छात्रों को परीक्षा केंद्र शहर में बदलाव करने का यह मौका कोरोना वायरस महामारी (COVID-19) को ध्यान में रखते हुए दिया जा रहा है। जो परीक्षार्थी अपने निकटतम/उपयुक्त शहर को परीक्षा केंद्र लिए चुनेंगे उनके सीबीएसई की कोशिश होगी अभ्यर्थियों पसंद के शहर में ही परीक्षा केंद्र दिया जाए। हालांकि परीक्षार्थियों की संख्या अधिक या परीक्षा केंद्र उपलब्ध न होने पाने की स्थिति में परीक्षार्थी पसंद के अलावा अन्य शहर में भी परीक्षा केंद्र दिया जा सकता है।

जुलाई 2020 में होनी थी सीटेट परीक्षा-
31 जनवरी 2021 को आयोजित होने जा रही यह सीटीईटी परीक्षा जुलाई 2020 में होने को प्रस्तावित थी लेकिन कोरोना महामारी के कारण अन्य परीक्षाओं की तरह इसे भी स्थगित कर दिया गया था। सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वे नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern ) : पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।