Friday, November 20, 2020

नए विज्ञापन में बढ़ेंगे टीजीटी प्रवक्ता के पद, खाली शिक्षकों के पदों पर दोबारा मांगा गया अधियाचन


नए विज्ञापन में बढ़ेंगे टीजीटी प्रवक्ता के पद, खाली शिक्षकों के पदों पर दोबारा मांगा गया अधियाचन।



प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के 29 अक्तूबर को जारी टीजीटी एवं प्रवक्ता के 15,508 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। चयन बोर्ड की ओर से शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी करते समय तदर्थ एवं नए अभ्यर्थियों के लिए चयन प्रक्रिया मानक के अनुसार नहीं होने के कारण भर्ती प्रक्रिया निरस्त कर दी गई। भर्ती निरस्त किए जाने से पहले ही अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने प्रदेश के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से 2019-20 एवं 2020-2021 में खाली पदों का अधियाचन मांगा है। अधियाचन मांगे जाने के साथ ही अपर निदेशक ने चयन बोर्ड से अधियाचन वेबसाइट खोलने को कहा है। अधियाचन में मिले नए पदों को चयन बोर्ड अब शिक्षक भर्ती के नए विज्ञापन में शामिल करेगा। ऐसे में नए विज्ञापन में टीजीटी प्रवक्ता के पदों का बढ़ना तय है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से नए विज्ञापन में टीजीटी जीव विज्ञान के पदों को शामिल किए जाने के बाद पद बढ़ना तय है। अपर शिक्षा निदेशक की ओर से मांगे गए पदों को चयन बोर्ड के अधियाचन में शामिल करने से पहले इन पदों का सत्यापन कराया जाएगा।

पदों का सत्यापन पूरा होने के बाद ही नई शिक्षक भर्ती में शामिल किया जाएगा। चयन बोर्ड के पास अक्तूबर 2019 में 40 हजार से अधिक पदों का अधियाचन मिला था। सरकार की ओर से छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों के पद तय किए जाने के बाद चयन बोर्ड ने मात्र 15508 पदों के लिए विज्ञापन निकाला। ऐसे में अधियाचन में मिले पदों का सत्यापन के बाद ही भर्ती घोषित की जाएगी।