Thursday, November 5, 2020

हरियाणा सरकार का बड़ा तोहफा, कमजोर वर्गों को पुलिस भर्ती की उम्र में पांच साल की छूट , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 हरियाणा सरकार का बड़ा तोहफा, कमजोर वर्गों को पुलिस भर्ती की उम्र में पांच साल की छूट , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा चरण गुरुवार को शुरू हो गया है। राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है। अब इस वर्ग के युवाओं को पुलिस भर्ती के दौरान उम्र में पांच साल की छूट मिलेगी।
सीएम मनोहर लाल ने सदन में यह घोषणा की है। विधायक रामकुमार गौतम ने यह सवाल पूछा था। प्रदेश में हजारों युवाओं को इसका फायदा होगा। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पढ़ा।
इन प्रस्तावों पर होगी चर्चा कार्य सलाहकार समिति की रिपोर्ट सदन पटल पर रखी जाएगी। जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया जाएगा। सदन में रजिस्ट्री घोटाले व शिशु मृत्यु दर पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आएंगे। रजिस्ट्री घोटाले पर कांग्रेस व इनेलो से प्रस्ताव दिया था, जिसे सरकार ने चर्चा के लिए मंजूरी दे दी है। अप्रैल से जून तक 46 प्रतिशत बढ़ी शिशु मृत्यु दर को लेकर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर भी सरकार चर्चा कराएगी। 

सरकार सदन में हकोका कानून को वापस लेने का प्रस्ताव प्रस्तुत करेगी। राष्ट्रपति ने इसमें संशोधन सुझाए हैं, जिन्हें सम्मिलित करते हुए दोबारा से हकोका संशोधन विधेयक सदन में पेश किया जाएगा। इसके अलावा पंजाब से विधानसभा में अपना शेष हिस्सा लेने के लिए भी प्रस्ताव लाया जा रहा है। अन्य जरूरी दस्तावेज भी स्वीकृति के लिए सदन पटल पर रखे जाएंगे।