Friday, November 20, 2020

भारतीय स्टेट बैंक में अफसर बनने का सुनहरा मौका, जानें कैसे करें आवेदन?

भारतीय स्टेट बैंक में अफसर बनने का सुनहरा मौका, जानें कैसे करें आवेदन?


प्रयागराज। एसबीआई में भर्तियों का क्रम शुरू हो गया है। बैंक की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के दो हजार पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन ऑनलाइन करना है, जिसकी आखिरी तारीख चार दिसंबर है।


चयन तीन चरणों की परीक्षा के आधार पर होगा। इसमें प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के अलावा साक्षात्कार शामिल है। ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 31 दिसंबर तथा दो, चार एवं पांच जनवरी को होगी। प्रारंभिक परीक्षा में 100 नंबर के 100 प्रश्न होंगे। इनमें अंग्रेजी भाषा के 30 तथा गणितीय अभिरुचि एवं तर्कशक्ति के 35-35 प्रश्न होंगे। इन्हें हल करने के लिए एक घंटा मिलेगा। इसका रिजल्ट जनवरी के ही तीसरे सप्ताह में संभावित है।
मुख्य परीक्षा 29 जनवरी को प्रस्तावित है। मुख्य परीक्षा में 200 नंबर के कुल 155 प्रश्न होंगे। इनमें रीजनिंग के 60 नंबर के 45 तथा डाटा एनालिसिस के 60 नंबर के 35 सवाल होंगे। सामान्य अध्ययन, अर्थशास्त्र, बैंकिंग जानकारी के 40 प्रश्न होंगे। वहीं अंग्रेजी भाषा के 35 प्रश्न होंगे। दोनों विषयों के पेपर 40-40 अंक के होंगे। मुख्य परीक्षा का परिणाम फरवरी के तीसरे या चौथे सप्ताह में संभावित है। इसके बाद फरवरी एवं मार्च में साक्षात्कार संभावित है।