Wednesday, November 11, 2020

यूपी बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाओं का कार्यक्रम जल्द, लिखित परीक्षा मार्च व अप्रैल में कराने की तैयारी

यूपी बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाओं का कार्यक्रम जल्द, लिखित परीक्षा मार्च व अप्रैल में कराने की तैयारी


 प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 की तैयारियां तेज हो गई हैं। बोर्ड जल्द ही प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर सकता है, इसके संकेत मंगलवार को बोर्ड सचिव की जारी पत्र में किया गया है। परीक्षाएं फरवरी के पहले व दूसरे सप्ताह में कराया जाना प्रस्तावित है इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए गए हैं।



माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) आमतौर पर हाईस्कूल व इंटर की प्रायोगिक परीक्षाएं दिसंबर व जनवरी माह में कराता रहा है। लेकिन, इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से कालेज नहीं खुले और पढ़ाई जैसे-तैसे आनलाइन हो रही है। इसका असर परीक्षाओं पर पड़ रहा है इसीलिए अब तक बोर्ड की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं हो सका है। वहीं, प्रायोगिक परीक्षाएं भी फरवरी में कराई जानी प्रस्तावित हैं।

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजा है कि वे 10वीं और 12वीं का घटाया गया 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड है। साथ ही बोर्ड ने एकेडमिक कैलेंडर भी जारी किया है।

जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने जिले के मान्यता प्राप्त कालेजों के प्रधानाचार्यो की बैठक कराएं। इसमें उन्हें निर्देश दें कि हाईस्कूल व इंटर स्तर के प्रयोगात्मक कार्य हर हाल में 31 जनवरी तक पूरा कर लिए जाएं। साथ ही प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षकों का इंतजाम भी पूरा कर लिया जाए।

हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक 15 फरवरी तक वेबसाइट पर अपलोड करा दिए जाएं। प्रायोगिक परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द ही कर दिया जाएगा।

फरवरी के पहले व दूसरे सप्ताह में घटे पाठ्यक्रम से परीक्षा कराने की तैयारी

लिखित परीक्षा मार्च व अप्रैल में कराने की तैयारी

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की लिखित परीक्षाएं मार्च व अप्रैल में कराने का संकेत पहले ही एकेडमिक कैलेंडर में दे चुका है। संभव है कि जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम का भी ऐलान हो।