Sunday, November 1, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 अक्टूबर से 01 नवंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 26 अक्टूबर से 01 नवंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े 





 1.हाल ही में किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के दिग्गज नेता केशुभाई पटेल का निधन हो गया है?

a. कर्नाटक

b. गुजरात

c. राजस्थान

d. पंजाब

 

2.हाल ही में किस देश ने मध्य एशियाई देशों में ''प्राथमिकता'' वाली विकास परियोजनाओं के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता देने का घोषणा किया?

a. नेपाल

b. पाकिस्तान

c. भारत

d. बांग्लादेश

 

3.केंद्र सरकार ने देश में अनलॉक-5 के तहत सितम्बर में जारी किये गए दिशा निर्देश को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?

a. 31 अक्टूबर

b. 15 नवंबर

c. 30 नवंबर

d. 25 दिसंबर

 

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा की मजबूती और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए निम्न में से कितने अपराधियों को आतंकवादी घोषित कर दिया है?

a. 30

b. 12

c. 25

d. 18

 

5.हाल ही में किस देश को 35 साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है?

a.    नेपाल

b.    पाकिस्तान

c.    चीन

d.    भारत

 

6.संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 जनवरी

b.    15 मार्च

c.    24 अक्टूबर

d.    12 मई

 

7.किसने 'इंटरनेट के लिए सिक्योर एप्लिकेशन' नामक एक संदेश अनुप्रयोग विकसित किया है?

a.    DRDO

b.    ISRO

c.    भारतीय सेना

d.    प्रादेशिक सेना

 

8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 600 रुपए में कोरोना टेस्ट करने का फैसला लिया है?

a.    उत्तर प्रदेश

b.    बिहार

c.    पंजाब

d.    झारखंड

 

9.हाल ही में किस देश ने 'नो मास्क, नो सर्विस' नीति को लागू कर दिया है?

a.    भारत

b.    बांग्लादेश

c.    चीन

d.    रूस

 

10.विश्व पोलियो दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    24 अक्टूबर

b.    10 जनवरी

c.    12 मार्च

d.    25 अप्रैल

 

उत्तर-

 

1.b. गुजरात

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन हो गया है. वे 92 साल के थे. वे गुजरात के दो बार मुख्यमंत्री रहे. इसके अलावा केशुभाई पटेल गुजरात के उपमुख्यमंत्री का भी पद संभाल चुके हैं. केशुभाई पटेल का जन्म जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था. वे काफी कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया था. केशुभाई पटेल ने साल 2012 में बीजेपी छोड़ दी थी और अपनी नई पार्टी 'गुजरात परिवर्तन पार्टी' बनाई थी. हालांकि, साल 2014 में केशुभाई पटेल ने अपनी पार्टी का विलय फिर से बीजेपी में कर दिया था.

 

2.c. भारत

भारत ने मध्य एशियाई देशों में ''प्राथमिकता'' वाली विकास परियोजनाओं के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता देने का घोषणा किया. भारत ने आतंकवाद और उग्रवाद की आम चुनौतियों का सामना करने सहित संसाधन-समृद्ध इस क्षेत्र के साथ सहयोग को और विस्तार देने की भी प्रतिबद्धता जताई. भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक के दौरान भारत द्वारा वित्तीय सहायता की राशि के संबंध में घोषणा की गई.

 

3.c. 30 नवंबर

कोरोना महामारी को देखते हुए गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी की गई है. गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस के मद्देनजर 30 सितंबर को जो आदेश लागू किया था, वह अब 30 नवंबर 2020 तक प्रभाव में रहेगा. मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि राज्य में या राज्य से वस्तुओं और लोगों के आवागमन पर किसी भी तरह का कोई भी प्रतिबंध नहीं होगा. इन कार्यों के लिए किसी तरह की विशेष इजाजत, अनुमोदन या फिर ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी. इसके साथ ही 30 नवंबर 2020 तक कंटेनर जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा.

 

4.d. 18

केंद्र सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर सख्ती से आगे बढ़ते हुए 18 और व्यक्तियों को आज गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है. संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत तैयार की गई इस सूची में 1999 में इंडियन एयरलाइन्स के विमान का अपहरण करने वाले अब्दुल रौफ असगर , इब्राहिम अथर और यूसुफ अजहर भी शामिल हैं. इससे पहले, केवल संगठनों को इसके तहत आतंकवादी घोषित किया जाता था.

 

5.d. भारत

भारत को 35 साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है. इस पद के लिए श्रम सचिव अपूर्व चंद्र को चुना गया है. श्रम मंत्रालय ने 23 अक्टूबर 2020 को एक बयान में कहा कि 35 साल बाद भारत को आईएलओ के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है. वर्तमान समय में आईएलओ के 187 सदस्य हैं. भारत आईएलओ के संस्थापक सदस्यों में से एक है.

 

6.c. 24 अक्टूबर

24 अक्टूबर को विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन साल 1945 में संयुक्त राष्ट्र संघ का चार्टर लागू हुआ था. 20 अक्टूबर से 26 अक्बूटर को संयुक्त राष्ट्र सप्ताह के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर 26 जून 1945 को हस्ताक्षर किये गये थे तथा 24 अक्टूबर 1945 को यह लागू हुआ था. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) एक अंतरसरकारी संगठन है.

 

7.c. भारतीय सेना

भारतीय सेना ने सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) नाम से एक साधारण मैसेजिंग एप्लिकेशन विकसित की है. यह एप्लिकेशन इंटरनेट पर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाओं का समर्थन करेगी.

 

8.a. उत्तर प्रदेश

यूपी में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में आने वाले ऐसे मरीज जो कोरोना पीड़ित न होकर किसी दूसरी बीमारी के इलाज के लिए आये है उनकी इलाज से पूर्व की जाने वाली कोरोना जांच में सस्ती कर दी गई है. इसके तहत जहां नॉन कोविड केयर के मरीजों की कोरोना वायरस की आरटीपीसीआर जांच में 60 प्रतिशत की कमी करते हुए 600 रुपये निर्धारित कर दी है. अभी तक ऐसे मरीजों को कोरोना टेस्ट के लिए 1500 रुपये देने पड़ते थे.

 

9.b. बांग्लादेश

बांग्लादेश सरकार ने 'नो मास्क, नो सर्विस' नीति को लागू कर दिया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक ने फैसला किया कि किसी को भी मास्क के बिना कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह निर्णय लिया गया कि सभी कार्यालयों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 'नो मास्क, नो सर्विस' कहते हुए नोटिस बोर्ड लगाने होंगे. इसके तहत सरकार ने फैसला किया है कि मास्क नहीं पहनने वाले लोगों को सरकार की तरफ से कोई सेवा नहीं दी जाएगी और ना ही बिना मास्क के कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

 

10.a. 24 अक्टूबर

विश्व पोलियो दिवस हर साल 24 अक्तूबर को जोनास साल्क के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. विश्व पोलियो दिवस पोलियो मुक्त दुनिया की ओर वैश्विक प्रयासों को उजागर करने और दुनिया के हर कोने से पोलियो उन्मूलन की लड़ाई में उन लोगों के अथक योगदान का सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है. विश्व पोलियो दिवस 2020 की थीम “A win against polio is a win for global health” है.