Monday, November 16, 2020

टीईटी 2020 :: इस बार टीईटी परीक्षा के लिए रिकॉर्ड आवेदन होने की उम्मीद , जीवन भर के लिए टीईटी प्रमाणपत्र मान्य होने की उम्मीद , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

टीईटी 2020  :: इस बार टीईटी परीक्षा के लिए रिकॉर्ड आवेदन होने की उम्मीद , जीवन भर के लिए टीईटी प्रमाणपत्र मान्य होने की उम्मीद , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 



 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2020 कराने की अनुमति शासन से मिल गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय दीपावली की छुट्टियों के बाद परीक्षा के लिए विस्तृत प्रस्ताव भेजेगा। तैयारी के लिए कम से कम तीन महीने की आवश्यकता होगी। इसलिए परीक्षा 15 फरवरी के बाद ही होने की संभावना है।

2011 में शुरू हुई टीईटी के लिए वैसे तो हर बार बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आवेदन करते हैं लेकिन इस बार रिकॉर्ड संख्या में आवेदन आने का अनुमान है। ऐसा इसलिए है कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने हाल में ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की वैधता सात साल से बढ़कार आजीवन कर दी है।

अभ्यर्थियों का मानना है कि आज नहीं तो कल यूपी टीईटी की मान्यता भी आजीवन होती है तो उन्हें दोबारा परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वैसे यह निर्णय प्रदेश सरकार को लेना है। कि टीईटी प्रमाण पत्र की वैधता पांच साल रहेगी या आजीवन मान्य रहेगी।

टीईटी परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों का रिकॉर्ड:
2019 में 1656338 पंजीकरण हुए और परीक्षा में शामिल हुए 1515065 अभ्यर्थी

2018 में 1170786 पंजीकरण हुए और परीक्षा में शामिल हुए 1101645 अभ्यर्थी


Download Govt Jobs UP Official Android App


Join Govt Jobs UP Telegram Channel


Subscribe Govt Jobs UP Youtube Channel