Sunday, November 8, 2020

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 में 20 गिरफ्तार, बिहार से आए थे आरोपी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 में 20 गिरफ्तार, बिहार से आए थे आरोपी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट 




 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 के पहले दिन 6 नवंबर को जयपुर पुलिस ने अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से 20 सॉल्वरों को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के अनुसार, 20 आरोपियों में से 11 लोग जयपुर के नाहरगढ़ के एक परीक्षा केंद्र से गिरफ्तार किए गए हैं जो कि बिहार से यहां पेपर सॉवर के रूप में आए थे। ये आरोपी बिहार के रहने वाले थे।

आरोपी युवक परीक्षा से दो दिन पहले ही बिहार से कार व फ्लाइट के जरिए जयपुर पहुंचे थे। उनके पास से राजस्थान पुलिस भर्ती की किताबें बरामद की गई हैं।

अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्ष देने वाले थे आरोपी
स्थानीय समाचार पत्र के अनुसार, गिरफ्तार किए गए बिहार के आरोपी युवक राजस्थान पुलिस परीक्षा के कुछ अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा देने वाले थे कि इससे पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपियों के पास के कुछ अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र भी मिले हैं। पुलिस अभी अभ्यर्थियों व आरोपियों के बीच काम करने वाले बिचौलिए को तलाश रही है। आगे मामले की तहकीकात की जा रही है।

ये हुए गिरफ्तार :
जितेंद्र सिंह यादव, अंकित कुमार, कुंदन कुमार पासवान, सुमित कुमार, मिथलेश कुमार यादव, चंदन कुमार यादव, अंकित राज कुशवाहा और विवेक कुमार बढ़ई आदि।
 

परीक्षा में पूछे गए रोचक सवाल :
राजस्थन पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में सचिन पायलट और पूर्व उपराष्ट्रपति भैरो सिंह शेखावत से जुड़े कुछ रोचक सवाल भी पूछे गए। बताया जा रहा है जून 2020 तक राजस्थान के पंजायतीराज, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री कौन थे ? इस सवाल के विकल्प थे अशोक गहलोत, बुलाकीदास कल्ला, सचिन पायलट और मास्टर भंवरलाल। 

इस प्रश्न का सही जवाब है -सचिन पायलट।

वहीं दूसरा रोचक प्रश्न था -राजस्थान के कौन से नेता को बाबोसा के नाम से जानते हैं? विकल्प थे - कृष्णकांत, हरिदेव जोशी, जगन्नाथ पहाड़िया और भैरो सिंह शेखावत।

इस प्रश्न का सही जसाब है भैरो सिंह शेखावत।

राजस्थान पुलिस में 5438 कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) पदों के लिए लिखित परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को कई शिफ्टों में आयोजित की जा रही है। आज परीक्षा का आखिरी दिन है। राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के कुल 5438 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए 17.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। परीक्षा में कोरोना बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।