Tuesday, November 3, 2020

19 नवम्बर से जूनियर व 01 दिसंबर से प्राथमिक विद्यालय खोलने की तैयारी, बेसिक शिक्षा विभाग तैयार कर रहा गाइडलाइंस, अभी अंतिम निर्णय नहीं

19 नवम्बर से जूनियर व 01 दिसंबर से प्राथमिक विद्यालय खोलने की तैयारी, बेसिक शिक्षा विभाग तैयार कर रहा गाइडलाइंस, अभी अंतिम निर्णय नहीं


प्रदेश के सभी सरकारी प्राइमरी तथा उच्च प्राइमरी स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए गाइडलाइन तैयार कराई जा रही है। जूनियर की कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाएं 19 नवंबर से शुरू कराने की योजना है। जबकि कक्षा 1 से 5 तक के प्राइमरी स्कूलों को एक दिसंबर से खोलने की योजना है।




प्रदेश के सभी सरकारी प्राइमरी व जूनियर स्कूल मार्च से लॉक डाउन के बाद से बंद हैं। अब सरकार इन स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी कर रही है। सब कुछ सही रहा और कोरोना का संक्रमण नहीं बढ़ा तो सरकार 19 नवंबर से प्रदेश के सभी जूनियर स्कूलों को खोल देगी। इसके ठीक 11 दिन बाद एक दिसंबर से प्राइमरी स्कूल भी खोले जाएंगे।


स्कूलों में किस तरह बच्चे आएंगे। इनकी संख्या क्या होगी। कैसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा। उनके मिड डे मील का क्या इंतजाम होगा। इन सबके लिए बेसिक शिक्षा विभाग गाइडलाइन तैयार करा रहा है। इन्हीं गाइडलाइन के अनुसार ही स्कूल संचालित होंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई बैठक में अधिकारियों को स्कूलों को खोलने की तैयारियां करने के निर्देश दे दिए गए हैं।


माध्यमिक स्कूलों में बच्चों की स्थिति का करेंगे आंकलन
बेसिक शिक्षा विभाग सोमवार से एक हफ्ते तक माध्यमिक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति की स्थिति का परीक्षण करेगा। कितने प्रतिशत अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति दी है और कितने नहीं। इसके परीक्षण के बाद ही बेसिक शिक्षा विभाग अंतिम निर्णय लेगा। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शासन के मौखिक निर्देशों के क्रम में स्कूलों में तैयारियां शुरू करा दी गई हैं।

Visit website