Sunday, November 1, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 26 अक्टूबर से 31अक्टूबर २०२० , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 26 अक्टूबर से 31अक्टूबर २०२० , क्लिक करे और पढ़े 




1.National Unity Day 2020: पीएम मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को दी श्रद्धांजलि

केंद्र सरकार लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मना रही है. आजादी के बाद भारत के एकीकरण में सरदार वल्लभ भाई पटेल का योगदान अतुलनीय है और प्रधानमंत्री मोदी इसी योगदान को सम्मान देने के लिए गुजरात पहुंचे हैं. 


प्रधानमंत्री गुजरात के दो दिन के दौरे पर गये हुए हैं. प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद देशवासियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई. गौरतलब है कि गुजरात में सरदार पटेल की याद में 182 फीट ऊंची स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाई गई है. रदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में हुआ था.


2.विश्व नेताओं ने फ्रांस में आतंकवादी हमले की निंदा की, जानें इसके बारे में सबकुछ

फ्रांसीसी पुलिस के अनुसार दक्षिण फ्रांस के नीस शहर में कुछ लोगों पर चाकू से हमला किया गया. नीस के मेयर ने हमले को आतंकवाद की घटना से जोड़कर बताया है. मेयर क्रिश्चियन एस्ट्रोसी के मुताबिक हमला शहर के नोट्रे डेम चर्च में या उसके आसपास हुआ.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अक्टूबर 2020 को फ्रांस में हमलों की निंदी की जिसमें नीस के चर्च में चाकू से हुआ हमला भी शामिल है. एक शख्स ने फ्रांस के नीस शहर में नोट्रेड्रम चर्च के बाहर 29 अक्टूबर 2020 को लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस हमले में तीन लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं.


3.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ग्रीन दिल्ली ऐप, जानें इसके बारे में सबकुछ

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ग्रीन दिल्ली ऐप का शुभारंभ किया. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसको लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ 27 अक्टूबर 2020 को समीक्षा बैठक की. ग्रीन दिल्ली ऐप का उपयोग कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे.


ग्रीन दिल्ली ऐप का इस्तेमाल कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे. ग्रीन दिल्ली ऐप से मिलने वाली शिकायतों के निवारण के लिए एक समय सीमा तय होगी, इसके तहत संबंधित विभाग को शिकायत का निपटारा करना पड़ेगा. इस ऐप से संबधित विभाग के नोडल अफसर एवं उनके अधीनस्थ अन्य अधिकारी जुड़े रहेंगे.


4.गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन

केशुभाई पटेल के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने शोक व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि केशुभाई ने जनसंघ और बीजेपी को मजबूत करने के लिए गुजरात की लंबी और चौड़ी यात्रा की. उन्होंने आपातकाल का विरोध किया.


केशुभाई पटेल का जन्म जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था. वे काफी कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया था. इसके बाद जनसंघ और फिर बीजेपी के साथ लंबे समय तक रहे. उन्होंने दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री का पद संभाला था. वे गुजरात के उपमुख्यमंत्री का भी पद संभाल चुके हैं.


5.भारतीय संगठन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रयासों हेतु संयुक्त राष्ट्र से जीता पुरस्कार

ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन (जीएचई) 2020 के यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड के विजेताओं में शामिल है. जीएचई सुदूर समुदायों तक सौर ऊर्जा लाने के लिए पर्यटन और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाला दुनिया का पहला संगठन है.


यूनाइटेड नेशन फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंट (यूएनएफसीसीसी) की वेबसाइट की अनुसार जीएचई पहला संगठन है जो पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूरस्थ समुदायों तक सौर ऊर्जा पहुंचाने में करता है. इसे विश्व यात्रा एवं पर्यटन परिषद (डब्ल्यूटीसीसी) और संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) से मान्यता प्राप्त है.


6.प्रधानमंत्री मोदी ने सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार, आर्थिक अपराध, मादक पदार्थ, धनशोधन, आतंकवादी वित्त पोषण सभी आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं. सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रणालीगत जांच, प्रभावी लेखा परीक्षण, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण का काम मिलकर करना होगा. इस आयोजन की मेजबानी सीबीआई द्वारा की गई.


इस सम्मेलन की गतिविधियों में सतर्कता संबंधी विषयों पर ध्यान दिया गया. इसमें लोगों को जागरूक करना और नागरिकों की सहभागिता से सार्वजनिक जीवन में अस्मिता तथा सत्यनिष्ठा के भारत के संकल्प को पुष्ट करना है. केंद्रीय सतर्कता आयोग 27 अक्टूबर से 2 नवंबर 2020 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाता है.


7.केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, पुरुष कर्मी भी अब बच्चों की देखरेख के लिए ले सकते हैं छुट्टी

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के जीवन को आसान बनाने के क्रम में बड़ा कदम उठाया है. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) का प्रावधान केवल उन पुरुष कर्मचारियों के लिए है जो माता-पिता दोनों की भूमिका निभा रहे हैं. इसमें वे कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं जो अविवाहित या विधुर या तलाकशुदा हैं.


केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि इससे सरकारी कर्मचारियों का जीवन आसान बनेगा. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में फैसला कुछ समय पहले ही जारी किया जा चुका है लेकिन इसे सार्वजनिक मंचों पर प्रमुखता नहीं मिली. कार्मिक राज्यमंत्री ने कहा कि बाल देखभाल अवकाश पर कर्मचारी अब संबंधित प्राधिकारी की पूर्व अनुमति से मुख्यालय छोड़ सकेगा.


8.नासा ने चंद्रमा की सतह पर खोजा पानी, इंसानी बस्तियों को बसाने में मिलेगी सहायता

चंद्रमा की सतह पर यह पानी सूरज की किरणें पड़ने वाले इलाके में खोजी गई है. इससे चांद पर जीवन की उम्मीदें और मजबूत हो गई हैं. नासा ने इस दिशा में लंबे समय से खोज कर रही चंद्रमा की सतह पर पानी होने की पुष्टि होने का घोषणा किया. इस खोज से यह साफ हो जाता है कि पानी को चंद्रमा की सतह तक वितरित किया जा सकता है.


इस खोज से भविष्य में स्पेस मिशन को बड़ी ताकत मिलेगी. बल्कि, इनका उपयोग पीने और रॉकेट ईंधन उत्पादन के लिए भी किया जा सकेगा. नासा अपने आर्टेमिस प्रोग्राम के जरिए चांद की सतह पर साल 2024 तक इंसानों को पहुंचाना चाहता है.


9.जून 2021 तक लॉन्च हो जाएगी कोरोना वायरस की स्वनदेशी वैक्सीन: भारत बायोटेक

भारतीय कंपनी भारत बायोटेक स्‍वदेशी कोरोना वायरस वैक्‍सीन 'कोवैक्‍सिन' पर काम कर रही है. वहीं कंपनी का कहना है कि कोरोना वायरस की यह स्‍वदेशी वैक्‍सीन जून 2021 तक लॉन्‍च होने की पूरी संभावनाएं हैं. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कंपनी को इस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है.


भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से विकसित कोवैक्सिन ऐसा टीका है. इस टीका में शक्तिशाली इम्‍यून सिस्‍टम विकसित करने के लिए कोविड-19 वायरस के 'मारे गए विषाणुओं' को शरीर में इंजेक्ट किया जाता है.


10.प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में 3 प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जानें विस्तार से

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के किसानों के लिए 'किसान सूर्योदय योजना' की शुरुआत की है. इसके अतिरिक्त जूनागढ़ में गिरनार रोपवे तथा अहमदाबाद स्थित यू. एन. मेहता कार्डियॉलजी इंस्टिट्यूट ऐंड रिसर्च सेंटर से संबंद्ध पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फेंसिंग के जरिए अहमदाबाद स्थित यूएन मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर से संबंद्ध पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया. इसके साथ ही यह संस्थान भारत का सबसे बड़ा कार्डियोलॉजी संस्थान बन जाएगा.


 Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App