Saturday, November 7, 2020

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 02 नवंबर से 07 नवंबर 2020 , क्लिक करे और पढ़े

वीकली टॉप-10 करेंट अफेयर्स इवेंट्स : 02 नवंबर से 07 नवंबर 2020   , क्लिक करे और पढ़े 




1.दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना और प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर पटाखे जलाने पर लगाया पूर्ण प्रतिबंध

दिल्ली सरकार ने त्योहार के सीजन में बढ़ते कोरोना के मामले और प्रदूषण स्तर के बढ़ते स्तर के मद्देनजर राजधानी में किसी भी तरह के पटाखे जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का घोषणा किया है. यह प्रतिबंध 7 नवंबर से 30 नवंबर 2020 तक लागू रहेगा. 30 नवंबर के बाद भी सिर्फ ग्रीन पटाखे जलाने की अनुमति रहेगी.


दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने, चिकित्सा संबंधी आधारभूत ढांचा को चाक-चौबंद बनाने, दिल्ली सरकार के अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड बढ़ाने का फैसला किया गया है. इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री ने इस दिवाली पर दिल्लीवासियों से पटाखे नहीं जलाने की अपील की थी. मुख्यमंत्री ने आदेश का शत प्रतिशत पालन कराने की जिम्मेदारी सभी जिलाधिकारियों को दी है.


2.WhatsApp Pay भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसके बारे में सबकुछ

भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर हैं जिनमें से चुनिन्दा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा. मौजूदा समय में, पेटीएम, गूगल पे और फोन पे डिजिटल भुगतान के बाजार में बड़े खिलाड़ी हैं. व्हाट्सऐप पे का भारत में दो साल से बीटा टेस्टिंग में चल रही है. एनपीसीआई के मुताबिक व्हाट्सऐप अपने UPI यूजर बेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है.


व्हाट्सऐप पे एक यूपीआई बेस्ड सर्विस है और इसकी मदद से यूजर्स चैटिंग बॉक्स में ही फोटो की तरह पैसे भी भेज सकते हैं. व्हाट्सऐप पे सर्विस भारत की 10 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है और यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी भी भाषा का उपयोग कर सकते हैं. यह फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.


3.चीन ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर अस्थायी तौर पर लगाई रोक, जानें क्या है वजह

चीनी दूतावास ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण चीन को यह कदम उठाना पड़ा. चीन ने कोरोना वायरस महामारी का हवाला देते हुए वैध वीजा धारकों और आवासीय परमिट वाले भारतीय नागरिकों को अस्थायी तौर पर प्रवेश नहीं देने का निर्णय लिया है. हालांकि, चीनी राजनयिक, सेवा और सी वीज़ा वाले विदेशियों पर इस फैसले का प्रभाव नहीं पड़ेगा.


चीन ने जिन देशों के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला लिया है उनमें भारत के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, बेल्जियम तथा फिलीपींस भी शामिल हैं. इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीनी दूतावास द्वारा की गई घोषणा एक अस्थायी उपाय है. कई अन्य देश भी ऐसे कदम की घोषणा कर चुके हैं.


4.हरियाणा में प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय लोगों को मिलेगा 75 प्रतिशत आरक्षण

इस बिल में प्रदेश की 50 हजार रुपये प्रतिमाह से कम वेतन वाली नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है. इसके साथ ही राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन की घटक जननायक जनता पार्टी का एक प्रमुख चुनावी वादा पूरा हो गया. राज्यपाल से मंजूरी मिल जाने के बाद यह विधेयक कानून बन जाएगा.


हरियाणा के क्षेत्रीय दल जननायक जनता पार्टी ने राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले यहां के लोगों को प्राइवेट नौकरी में 75 प्रतिशत आरक्षण दिलाने की बात कही थी. दुष्यंत चौटाला के इस वादे के बाद लंबे वक्त तक जेजेपी गठबंधन में इस मुद्दे को लगातार उठा रही थी. अब हरियाणा सरकार ने फैसले को मंजूरी देते हुए आरक्षण का रास्ता साफ कर दिया है.


5.पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को से मिला बायोस्फीयर रिजर्व का दर्जा

पन्ना टाइगर रिजर्व भारत का 12वां बाघ अभयारण्य है. बाघों के मुख्य अभयारण्य होन के साथ-साथ यहां मगरमच्छ और अन्य जीव भी अच्छी संख्या में हैं. मध्य प्रदेश के उत्तर में पन्ना और छतरपुर जिलों में फैला टाइगर रिजर्व विंध्य रेंज में स्थित है. साल 1981 में पन्ना टाइगर रिजर्व की स्थापना राष्ट्रीय उद्यान के तौर पर की गयी थी.


यूनेस्को (UNESCO) 'संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन का लघुरूप है. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) संयुक्त राष्ट्र का एक घटक निकाय है. इसका कार्य शिक्षा, प्रकृति तथा समाज विज्ञान, संस्कृति तथा संचार के माध्यम से अंतराष्ट्रीय शांति को बढ़ावा देना है.


6.भारतीय वायुसेना को मिले तीन और राफेल लड़ाकू विमान, जानें विस्तार से

राफेल विमानों का दूसरा जत्था फ्रांस से उड़ान भरने के बाद बिना रुके 04 नवंबर 2020 की रात 8:14 बजे भारत आया. इससे पहले पांच राफेल विमानों का पहला बेड़ा 28 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था. इन्हें 10 सितंबर 2020 को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था. इन तीन विमानों की लैंडिंग के साथ ही भारत में राफेल लड़ाकू विमानों की संख्या 8 हो गयी है.


भारत को अगले साल अप्रैल तक कुल 21 राफेल लड़ाकू विमान फ्रांस से मिलेंगे. आज तीन विमानों की लैंडिंग के साथ ये 8 हो जाएंगे. भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए सौदा किया है. 21 राफेल विमानों की डिलीवरी के साथ ही भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता में अभूतपूर्व इजाफा होगा.


7.Priyanca Radhakrishnan ने रचा इतिहास, बनीं न्यूजीलैंड में पहली भारतीय मूल की मंत्री

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया, जिनमें प्रियंका राधाकृष्णन भी शामिल है. दो सप्ताह पहले जैसिंडा अर्डर्न की पार्टी ने देश के आम चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की थी. वे पहली भारतीय हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के मंत्रिमंडल में जगह पाई है.


प्रियंका राधाकृष्णन का जन्म चेन्नई में हुआ था लेकिन उनका परिवार केरल के परावूर से है. प्रियंका ने स्कूल की पढ़ाई सिंगापुर से की थी. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो न्यूज़ीलैंड चली गई थीं. वे सितंबर 2017 में लेबर पार्टी से पहली बार सांसद चुनी गईं. उन्हें साल 2019 में एथनिक कम्युनिटी मंत्री की संसदीय निजी सचिव बनाया गया था.


8.शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, अब आईपीएल में भी नहीं दिखेंगे

इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके शेन वॉटसन कई देशों में फ्रैंचाइजी क्रिकेट खेल रहे थे. आइपीएल के इस सत्र में वाटसन 11 मैचों में सिर्फ 299 रन ही बना सके. शेन वॉटसन इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं. शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलिया के सबसे शानदार ऑराउंडरों में से एक रहे हैं.


वॉटसन ने साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स को अपना पहला खिताब जीतने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. शेन वॉटसन आईपीएल 2020 में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. उन्होंने 11 मैचों में 29.90 की औसत से 299 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक जमाए. उनका स्ट्राइक रेट 121.05 रहा.


9.भारत ने गिलगिट-बाल्टिस्तान को प्रांतीय दर्जा देने के पाकिस्तान के फैसले को खारिज किया

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि इस्लामाबाद के ‘अवैध और जबरन कब्जे वाले’ भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से में बदलाव लाने के पाकिस्तान के किसी भी प्रयास को भारत ‘दृढ़ता से खारिज’ करता है और पड़ोसी देश से तत्काल उस इलाके को खाली करने को कहा.


गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर के उत्तर-पश्चिमी में स्थित अत्यधिक ऊँचाई वाला एक पहाड़ी क्षेत्र है. यह क्षेत्र जम्मू और कश्मीर की पूर्ववर्ती रियासत का एक हिस्सा था, किंतु साल 1947 में कश्मीर पर पाकिस्तानी सेना के आक्रमण के बाद से यह क्षेत्र पाकिस्तान के नियंत्रण में है.


10.भारत ने सुखोई विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का किया परीक्षण

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुखोई-30 विमान ने हवा में ही ईधन भरते हुए बंगाल की खाड़ी का सफर तय किया. विमान ने सुबह लगभग नौ बजे उड़ान भरी थी और इसने दोपहर लगभग 1.30 अपने लक्ष्य पर मिसाइल दाग दी. अपनी उड़ान के दौरान युद्धक विमान ने 3,500 किलोमीटर की दूरी तय की.


खास बात ये है कि सुखोई एमकेआई-30 विमान ने करीब तीन घंटे की उड़ान के बाद यह मिसाइल दागी और मिसाइल दागे जाने से पहले आकाश में ही जंगी जहाज में ईंधन भरा गया. हाल के दिनों में यह ब्रह्मोस मिसाइल का इस तरह का दूसरा परीक्षण है.



Download Govt Jobs UP Official Android App