Sunday, November 8, 2020

वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 02 नवंबर से 08 नवंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी

 वीकली करेंट अफेयर्स क्विज़: 02 नवंबर से 08 नवंबर 2020 तक , क्लिक करे और पढ़े और परखे अपनी तैयारी




1.तमिलनाडु सरकार ने ई-वाहनों पर कितने प्रतिशत कर में छूट दी है?

a. 60 प्रतिशत

b. 25 प्रतिशत

c. 100 प्रतिशत

d. 50 प्रतिशत

 

2.हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का नया बल्लेबाजी कोच किसे नियुक्त किया गया है?

a. ल्यूक रॉन्की

b. ब्रेंडन मैकुलम

c. मिशेल सेंटनर

d. कॉलिन मुनरो

 

3.हाल ही में किस देश ने गिलगिट-बाल्टिस्तान को प्रांतीय दर्जा देने के पाकिस्तान के फैसले को खारिज कर दिया है?

a. नेपाल

b. चीन

c. बांग्लादेश

d. भारत

 

4.भारतीय रेलवे ने हाल ही में किस अभियान की शुरुआत की है जिससे ट्रेन में अकेली महिला को यात्रा के दौरान पूर्ण सुरक्षा एवं हर संभव सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है?

a. मेरी सहेली

b. मेरी हिम्मत

c. प्रतिज्ञा

d. मेरा देश

 

5.विश्व शाकाहारी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 01 नवंबर

b. 10 जनवरी

c. 15 मार्च

d. 20 अप्रैल

 

6.हाल ही में किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ का निधन हो गया है?

a. इराक

b. जापान

c. बांग्लादेश

d. तुर्की

 

7.केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा कि भारत सरकार किस देश से 30 हजार टन आलू आयात कर रही है?

a. बांग्लादेश

b. नेपाल

c. भूटान

d. पाकिस्तान

 

8.किस आईआईटी संस्थान ने पर्यावरण डिटर्जेट प्रदूषक (एसडीएस) का पता लगाने के लिए विशिष्ट बैक्टीरिया बायो सेंसर विकसित किया है?

a. आईआईटी रुड़की

b. आईआईटी कानपुर

c. आईआईटी खड़गपुर

d. आईआईटी दिल्ली

 

9.किस बैंक ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अपने लाभ में 52 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है?

a.    पीएनबी

b.    भारतीय रिजर्व बैंक

c.    भारतीय स्टेट बैंक

d.    केनरा बैंक

 

10.भारत ने खगोल विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग विकसित करने के लिए किस राष्ट्र के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

a.    यूनाइटेड किंगडम

b.    इज़राइल

c.    फ्रांस

d.    स्पेन

 

उत्तर-

 

1.c. 100 प्रतिशत

तमिलनाडु सरकार ने ई-वाहनों पर 100 प्रतिशत कर में छूट दी है. तमिलनाडु में बैटरी चलित वाहन अब और तेज गति से दौड़ सकेंगे. बैटरी चालित वाहनों पर साल 2022 तक मोटर वाहन टैक्स में छूट दे दी है. हुण्डई के उपाध्यक्ष बीसी दत्ता ने कहा कि पिछले साल प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी पर टैक्स में सौ फीसदी छूट की घोषणा की थी. इससे प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफा हो सकेगा. पिछले साल जुलाई में 25.3 लाख के शुरुआती मूल्य पर हुण्डी ने देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना लांच की थी.

 

2.a. ल्यूक रॉन्की

विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रॉन्की को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है. उनका कार्यकाल वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृखंला से शुरू होगा. रॉन्की का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया की तरफ से की. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2008 में चार वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे. वे बाद में न्यूजीलैंड लौट गए. उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 2013 से 2017 के बीच चार टेस्ट, 81 एकदिवसीय और 30 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. इसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

 

3.d. भारत

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के गिलगित-बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा देने का घोषणा किए जाने का विरोध किया है. पाकिस्तान सरकार ने 01 नवंबर 2020 को गिलगित-बाल्टिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने का घोषणा किया था. भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है. गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर के उत्तर-पश्चिमी में स्थित अत्यधिक ऊँचाई वाला एक पहाड़ी क्षेत्र है. यह क्षेत्र जम्मू और कश्मीर की पूर्ववर्ती रियासत का एक हिस्सा था, किंतु साल 1947 में कश्मीर पर पाकिस्तानी सेना के आक्रमण के बाद से यह क्षेत्र पाकिस्तान के नियंत्रण में है.

 

4.a. मेरी सहेली

भारतीय रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरूआत की है, जिससे ट्रेन में अकेली महिला को यात्रा के दौरान पूर्ण सुरक्षा एवं हर संभव सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है. रेल मंत्रालय ने उन महिला यात्रियों को रक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से ‘मेरी सहेली’ पहल शुरू करने का यह फैसला किया है जो अपनी पूरी यात्रा के लिए शुरुआती स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक ट्रेनों से यात्रा करेंगी. इस पहल से ट्रेन के छोटे या लंबे मार्गों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा होगी.

 

5.a. 01 नवंबर

प्रत्येक साल 01 नवंबर को विश्व स्तर पर विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. यह दिन मनुष्यों, जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभ के बारे में प्रचार-प्रसार करने लिए मनाया जाता है. विश्व शाकाहारी दिवस आम तौर पर शाकाहारी भोजन और शाकाहारी होने के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है.

 

6.d. तुर्की

तुर्की के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ (Mesut Yilmaz) का निधन हो गया है. वे 72 वर्ष के थे. उन्होंने साल 1991 से साल 2002 तक मध्य-दक्षिणपंथी मदरलैंड पार्टी का नेतृत्व किया. वे 1990 के दशक में तीन बार देश के प्रधानमंत्री चुने गये. हालांकि, उनका दो कार्यकाल महज कुछ महीनों का ही रहा था.

 

7.c. भूटान

 केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा कि भारत सरकार भूटान से 30 हजार टन आलू आयात कर रही है. उन्होंने कहा कि ऐसा आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को कम करने के लिए किया जा रहा है. उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सात हजार टन प्याज पहले ही आयात किया जा चुका है. इसके अलावा दिवाली से पहले 25 हजार टन और प्याज आने की उम्मीद है.

 

8.a. आईआईटी रुड़की

आईआईटी रुड़की ने पर्यावरण डिटर्जेट प्रदूषक (एसडीएस) का पता लगाने के लिए विशिष्ट बैक्टीरिया बायो सेंसर विकसित किया है. संस्थान का दावा है कि यह इस दिशा में दुनिया की पहली खोज है. आईआईटी रुड़की की पांच सदस्यीय टीम ने सामान्य डिटर्जेट पर्यावरण प्रदूषक (सोडियम डोडेसिल सल्फेट और सोडियम लॉरिल सल्फेट) की उपस्थिति का पता लगाने के लिए बायोसेंसर विकसित किया है. इनका उपयोग प्रमुख रूप से साबुन, टूथपेस्ट, क्रीम, शैंपू, डिटर्जेट, कृषि कार्यों और उद्योगों में किया जाता है.

 

9.c. भारतीय स्टेट बैंक

वर्ष 2020-21 के जुलाई-सितंबर (दूसरी तिमाही) माह के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का लाभ कर कटौती के बाद 52 प्रतिशत बढ़कर 47474 करोड़ रुपये हो गया है. एसबीआई समूह की कुल आय समीक्षाधीन तिमाही के दौरान बढ़कर 95,373.50 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 89,347.91 करोड़ रुपये थी. बैंक ने बताया कि 30 सितंबर 2020 तक कुल कर्ज के मुकाबले उसकी सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) घटकर 5.28 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 7.19 प्रतिशत थी.

 

10.d. स्पेन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 4 नवंबर, 2020 को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA), बेंगलुरु और स्पेन के इंस्टीट्यूटो डी एस्ट्रोफिसिका डी केनारियाज़ (IAC) और GRECECAN, SA (GTC) के बीच खगोल विज्ञान क्षेत्र में सहयोग के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी गतिविधियों के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत जिन गतिविधियों पर ध्यान दिया जाएगा उनमें नए वैज्ञानिक परिणाम, नयी तकनीकें, वैज्ञानिक संवाद व प्रशिक्षण में वृद्धि से क्षमता निर्माण और संयुक्त वैज्ञानिक परियोजनाएं भी शामिल हैं.


Download Govt Jobs UP Official Android App