Thursday, October 29, 2020

UPHESC Exam: 81 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य पद की परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 UPHESC Exam: 81 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दी एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य पद की परीक्षा , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट  



 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों की प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा में 81 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से विज्ञापन संख्या 49 के तहत भर्ती परीक्षा प्रयागराज स्थित बिशप जानसन स्कूल कटरा में दिन में 11 से दोपहर एक बजे तक कराई गई। इसमें 917 अभ्यर्थियों का पंजीकरण था। लेकिन, 743 अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। एडेड डिग्री कॉलेजों में प्राचार्य की नियुक्ति के लिए पहली बार लिखित परीक्षा कराई जा रही है। पहले साक्षात्कार के आधार पर नियुक्ति होती थी। 


उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 290 प्राचार्य पद के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिया था। इसमें 100 नंबर की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का 20 अंक के लिए साक्षात्कार होगा। लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग व्यवस्था लागू है। आयोग की सचिव डॉ. वंदना त्रिपाठी ने बताया कि प्राचार्य पद की परीक्षा शांतिपूर्ण व नियमानुसार कराई गई है। परीक्षा की उत्तरकुंजी जल्द जारी की जाएगी।


वितरित किया गया मास्क : कोरोना संक्रमण के मद्देनजर गेट पर सैनिटाइज व थर्मल स्कैनिंग करके प्रवेश दिया गया। अभ्यर्थियों को मास्क लगाकर परीक्षा दिलाई गई। कुछ अभ्यर्थी बिना मास्क लगाए केंद्र पहुंच गए। ऐसे अभ्यर्थियों को केंद्र व्यवस्थापक ने मास्क उपलब्ध कराया।


कई बार टली है परीक्षा : उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग ने प्राचार्य पद की लिखित परीक्षा पहले अक्टूबर, फिर दिसंबर 2019 में प्रस्तावित किया था। लेकिन, तैयारी न होने से परीक्षा टल गई थी, फिर एक मार्च को परीक्षा की तारीख तय हुई। इस बार भी तैयारी पूरी न होने से परीक्षा स्थगित करनी पड़ी। इसके बाद 29 मार्च को परीक्षा कराने का निर्णय हुआ। लेकिन, लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हुई। फिर 19 अप्रैल को परीक्षा की तारीख तय हुई। इस बार भी लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हो सकी थी।

Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App