Saturday, October 24, 2020

IBPS RRB Clerk , PO Recruitment 2020 : खुशखबरी, आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर की 9600 भर्तियों के लिए आवेदन का एक और मौका , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 IBPS RRB Clerk , PO Recruitment 2020 : खुशखबरी, आईबीपीएस ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर की 9600 भर्तियों के लिए आवेदन का एक और मौका , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 



बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) ने इच्छुक उम्मीदवारों को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) और ग्रुप ए ऑफिसर (स्केल I, II , III) के 9600 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका देना का फैसला किया है। जुलाई माह में ग्रुप ए ऑफिसर और ऑफिस असिस्टेंट की 9600 से ज्यादा भर्तियां निकाली गई थीं। इनमें ऑफिस असिस्टेंट की 4600 से ज्यादा वैकेंसी हैं। अब आईबीपीएस इन पदों के लिए एप्लीकेशन विंडो फिर से खोलने जा रहा है। आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया 26 अक्टूबर से शुरू होगी और उम्मीदवार www.ibps.in या ibpsonline.ibps.in पर जाकर 9 नवंबर तक आवेदन कर पाएंगे। 


आईबीपीएस ने नोटिफिकेशन में कहा है कि 26 अक्टूबर से 9 नवंबर के बीच वह लोग आवेदन कर सकते हैं जो 1 जुलाई से 21 जुलाई के बीच रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे। इसके अलावा आवेदक ने 9 नवंबर 2020 तक आवश्यक शैक्षणिक योग्यता प्राप्त कर ली हो।  


परीक्षा के कॉल लेटर एग्जाम डेट से 10 दिन पहले जारी होंगे। 


जिन उम्मीदवारों ने 1 जुलाई से 21 जुलाई 2020 के बीच आवेदन कर दिया था और सितंबर 2020 में ऑनलाइन प्रीलिम्स एग्जाम के लिए बुलाया गया था, उन्हें फिर से इन पदों के लिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है। 


अन्य बातें 1 जुलाई को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ही रहेंगी।


इस वैकेंसी के जरिए उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक, राजस्थान मुरुधारा ग्रामीण बैंक, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक, प्रथम यूपी ग्रामीण बैंक, मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक, मध्यांचल ग्रामीण बैंक, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक, बड़ौदा यूपी बैंक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक पटना बिहार, आर्यवर्त बैंक लखनऊ, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक, बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक में भर्ती होंगी।  


आयु सीमा

ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पज) - 18 से 28 वर्ष । उम्मीदवार का जन्म 02.07.1992  से पहले और 01.07.2002 के बाद न हुआ हो। 

ऑफिसर स्केल - III (सीनियर मैनेजर )-  21 से 40 वर्ष 

ऑफिसर स्केल - II (मैनेजर)- 21 से 32 वर्ष । 

ऑफिसर स्केल - I ( असिस्टेंट मैनेजर) - 18 से 30 वर्ष 


आयु की अधिकतम सीमा में एससी/एसटी वर्ग को 5 वर्ष, ओबीसी को 3 वर्ष और दिव्यांग को 10 वर्ष की छूट मिलेगी।


शैक्षणिक योग्यता 

ऑफिस असिस्टेंट - किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन एवं कंप्यूटर पर काम करने की जानकारी


ऑफिसर स्केल - 1 असिस्टेंट मैनेजर - किसी भी विषय में ग्रेजुएशन एवं कंप्यूटर पर काम करने की जानकारी


ऑफिस स्केल - II जनरल बैंकिंग ऑफिसर मैनेजर - कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन 


ऑफिसर स्केल -II

स्पेशलिस्ट ऑफिसर (मैनेजर)

आईटी ऑफिसर 

इलेक्ट्रॉनिक्स/कम्युनिकेशन / कंप्यूटर साइंस/ आईटी में कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन डिग्री


सीए

सीए डिग्री 


लॉ ऑफिसर 

कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री


ट्रेजरी मैनेजर 

सीए या फाइनेंस में एमबीए


मार्केटिंग ऑफिसर 

मार्केटिंग में एमबीए 


एग्रीकल्चरल ऑफिसर 

कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ एग्रीकल्चर/हॉर्टिकल्चर/डेयरी/एनिमल हसबेंड्री/फॉरेस्ट्री/वेटरिनेरी साइंस/एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री


ऑफिस स्केल - III सीनियर मैनेजर - कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ बैचलर डिग्री 


चयन 

ऑफिस असिस्टेंट पद के चयन की फाइनल मेरिट लिस्ट लिस्ट मेन एग्जाम के आधार पर बनेगी। इस परीक्षा में पहले प्रीलिम्स एग्जाम होगा और फिर मेन होगा। 


ऑफिसर स्केल - I - मेन एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और उसी के आधार पर फाइनल मेरिट बनाई जाएगी। 


ऑफिसर स्केल - II व III - सिंगल लेवल परीक्षा होगी। इसी के मार्क्स के आधार पर इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा और फाइनल मेरिट लिस्ट भी बनेगी। 



Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App