Friday, October 23, 2020

यूपी पुलिस भर्ती खबर : 9,593 सब इंस्पेक्टर भर्ती की परीक्षा तिथियां जल्द हो सकती हैं जारी , सीएम ने टवीट करके दी जानकारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट

 यूपी पुलिस भर्ती खबर : 9,593 सब इंस्पेक्टर भर्ती की परीक्षा तिथियां जल्द हो सकती हैं जारी , सीएम ने टवीट करके दी जानकारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी पोस्ट  



त्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) 9593 एसआई भर्ती की परीक्षा तिथियों का ऐलान  जल्द कर सकता है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) इन पदों को भरने की प्रक्रिया तेज की है। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड जनवरी 2021 में परीक्षाएं कराने की तैयारी में है। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 अक्टूबर 2020 को ट्वीट कर बताया कि वर्तमान में राज्य में यूपी पुलिस उप निरीक्षक (SI) के 9027 पदों तथा मृतक आश्रित के रूप में 566 पदों को मिलाकर कुल 9593 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इस क्रम में राज्य सरकार की घोषणा में  कहा गया कि पुलिस विभाग में 61 अग्निशमन केन्द्र, 13 चौकी, 36 थाना, कुल 110 प्रशासनिक भवन, 35 ट्रांजिट हॉस्टल, 88 पुरुष/महिला हॉस्टल, 30 पी.ए.सी बैरक, 317 थानों पर हॉस्टल, कुल 470 अनावासीय भवनों के निर्माण हेतु 1,260 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है।

इस भर्ती प्रक्रिया में नागरिक पुलिस में सब इंस्पेक्टर, पीएसी में प्लाटून कमांडर और अग्निशमन विभाग में अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पद शामिल हैं। इसमें सबसे ज्यादा 9,027 पद सब इंस्पेक्टर के हैं। जबकि विभाग में मृतक आश्रितों के 566 पद हैं। यानी कुल रिक्तियों की संख्या बढ़ा दी गई है।

भर्ती प्रक्रिया शुरू के वक्त पहले कुल 6,130 पद विज्ञापित किए गए थे, जिसमें सब इंस्पेक्टर के पदों की संख्या 5,623 थी। लेकिन अब रिक्तियों की संख्या बढ़ा दी गई जिससे आवेदन करने वाले ज्यादा से ज्यादा योग्य उम्मीदवारों का चयन होगा। भर्ती के लिए परीक्षा एजेंसी के चयन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सिर्फ दो ही फर्मों का टेंडर प्राप्त होने से परीक्षा एजेंसी के चयन की प्रक्रिया दो बार आगे बढ़ाई गई।


सोशल मीडिया के जरिए आवाज उठा रहे अभ्यर्थी-
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपीपी एसईआई भर्ती की जानकारी देते ही कई लोगों ने सोशल मीडिया पर एसआई की नई भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की मांग करते हुए दिखे। वहीं कुछ लोग 41520 कांस्टेबल भर्ती में खाली रह गए पदों को भरने की मांग की। वहीं कुछ लोग #UPP_49568 कांस्टेबल भर्ती का मेडिकल कराने की मांग की।

शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूटे अभ्यर्थियों की परीक्षा 27 सितंबर को
पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 06 मार्च 2020 को आयोजित शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रत्यावेदन प्रस्तुत कर भाग न लेने वाले अभ्यर्थियों को एक और मौका दिया था। नागरिक पुलिस में सब इंस्पेक्टर, पीएसी में प्लाटून कमांडर व कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए इन अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा 25 सितम्बर 2020 को हुई थी।