Sunday, October 4, 2020

जॉब्स : खादी ग्रामोद्योग बोर्ड में सहायक पर्यवेक्षक के 46 पदों पर भर्ती की तैयारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

 जॉब्स : खादी ग्रामोद्योग बोर्ड में सहायक पर्यवेक्षक के 46 पदों पर भर्ती की तैयारी , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर 




उत्तर प्रदेश में स्वदेशी का अलख जाने वाले खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड भी कर्मचारियों की कमी को दूर करने में जुट गया है। बोर्ड की तरफ से औद्योगिक सहायक पर्यवेक्षक के 46 पदों सहित 72 पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन उ.प्र. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजा गया है।


विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक औद्योगिक सहायक पर्यवेक्षक के साथ ही आशुलिपिक के 03 पद, लेखा परीक्षक के 10 पद, दिव्यांग कोटे से सहायक वि. अधिकारी (द्वितीय) का 01 पद, लेखा परीक्षक के एक 01, कनिष्ठ सहायक के 05 पद, सहायक अनुदेशक धर्म के 01 पद के लिए अधियाचन पहले से ही आयोग को भेजा जा चुका है। सहायक पर्यवेक्षक के लिए स्नातक के साथ सहकारिता में प्रशिक्षण औद्योगिक सहायक पर्यवेक्षक के पद के लिए योग्यता स्नातक है। इसके साथ ही सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण संस्थान से सहकारिता में प्रशिक्षण, आशुलिपिक के योग्यता इंटरमीडिएट, आशुलिपिक में निर्धारित गति 80 शब्द प्रति मिनट तथा कंप्यूटर से संबंधित डोयक सोसाइटी द्वारा संचालित सीसीसी पाठयक्रम अथवा माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित कंप्यूटर पाठयक्रम में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 


लेखा परीक्षक के लिए स्नातक कामर्स चाहिएआवेदकों को लेखा परीक्षक के पद के लिए स्नातक (कामर्स) या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एकाउंटेंसी सहित कंप्यूटर में ओ लेबल का डिप्लोमा अनिवार्य किया गया है। सहायक वि. अधिकारी दिव्यांगजन के लिए योग्यता स्नातक चाहिए। कनिष्ठ सहायक पद के लिए योग्यता इंटरमीडिएट के साथ डोयक सोसाइटी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से समकक्ष स्तर का प्रमाण पत्र तथा हिंदी-अंग्रेजी में कम से कम 25 से 30 शब्द प्रति मिनट टंकण गति होना अनिवार्य है। सहायक अनुदेशक चर्म के लिए विज्ञान विषय से इंटरमीडिएट तथा किसी सरकारी संस्था, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान तथा खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा प्रायोजित किसी संस्थान से चर्म प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण में डिप्लोमा होना जरूरी है।


Click Here & Download Govt Jobs UP Official Android App